Health Tips: ज्यादा पालक खाने वाले हो जाएं सावधान! वरना होगा भारी नुकसान

हेल्थ टिप्स: अगर आपको पालक पसंद है और इसे खूब खाते हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. जरूरत से ज्यादा पालक खाने के कई गंभीर नुकसान हैं. आपको पेट की समस्या के साथ साथ, किडनी-स्टोन से जुड़ी परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती है. इस रिपोर्ट में पढ़िए जरूरी बातें..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2022, 06:36 AM IST
  • जरूरत से ज्यादा ना खाएं पालक
  • झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान
Health Tips: ज्यादा पालक खाने वाले हो जाएं सावधान! वरना होगा भारी नुकसान

नई दिल्ली Health Tips अगर आपको पालक पसंद है और इसे खूब खाते हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. जरूरत से ज्यादा पालक खाने के कई गंभीर नुकसान हैं. आपको पेट की समस्या के साथ साथ, किडनी-स्टोन से जुड़ी परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती है.

हरी सब्जियां सेहत के लिए होती है अच्छी
हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए हमेशा ही अच्छा माना जाता है. पालक आयरन और विटामिन के सहित कई पोषक तत्वों का घर है. इसलिए हर किसी को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर इसका सेवन आवश्यकता से अधिक किया जाए, तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं.

पालक में ऑक्सालेट की मात्रा अधिक होती है, और लंबे समय तक इनके अधिक सेवन से किडनी स्टोन का निर्माण हो सकता है. पालक में मौजूद विटामिन के रक्त को पतला करने वाली दवाओं और कुछ अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं.

पेट से जुड़ी समस्याओं का करना पड़ेगा सामना
पालक के अधिक सेवन से सूजन, गैस और ऐंठन का अत्यधिक निर्माण हो सकता है, क्योंकि आपके शरीर को पालक को पचाने के लिए समय की आवश्यकता होती है और यह सब एक बार में चयापचय नहीं कर सकता है. पालक फाइबर से भरपूर होता है और इसलिए इसे पचने में समय लगता है, जिससे पेट में दर्द, दस्त और बुखार हो सकता है.

बढ़ सकता है किडनी स्टोन का खतरा
पालक में ऑक्सालेट होते हैं, जो ऐसे यौगिक हैं जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर पथरी बना सकते हैं. ये पथरी पेशाब में ऑक्सालेट की मात्रा बढ़ने से बनती है. गुर्दे की पथरी का सबसे आम प्रकार कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन हैं.
यहां आपका ये भी जानना जरूरी है कि 100 ग्राम पालक में 970 मिलीग्राम ऑक्सालेट होता है. हालांकि, पालक को उबालने से ऑक्सलेट की मात्रा कुछ हद तक कम हो सकती है. पालक के साथ कैल्शियम आधारित भोजन मिलाने से भी पथरी बनने से रोका जा सकता है.

ब्लड थिनर दवाओं का असर हो सकता है कम
पालक में विटामिन के का उच्च स्तर होता है, एक खनिज जो रक्त को पतला करने की प्रभावशीलता को कम करता है. स्ट्रोक की शुरुआत को रोकने के लिए आमतौर पर ब्लड थिनर दिए जाते हैं. इसलिए, ऐसे व्यक्तियों को अपने पालक का सेवन कम करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- ओवरइटिंग से हैं परेशान, च्यूइंग गम चबा कर करें अपना वजन कम- जानें फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़