Happy Eid-Ul Adha: खुशियों से आपकी जिंदगी रहे आबाद... इन संदेशों से अपनों को दें बकरीद की मुबारकबाद

Happy Eid-Ul Adha, Bakrid Mubarak Wishes: आज मुस्लिमों का बड़ा पर्व बकरीद है जिसे ईद उल-अजहा के तौर पर भी जाना जाता है. आज के दिन कुर्बानी दी जाती है. सुबह से ही मस्जिदों में नमाज को लेकर लोगों की भीड़ जुटी हुई है. आज के दिन आप भी अपनों को इन संदेशों के जरिए बकरीद की बधाई दे सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2024, 09:12 AM IST
  • बकरीद है आज
  • अपनों को दें बधाई
Happy Eid-Ul Adha: खुशियों से आपकी जिंदगी रहे आबाद... इन संदेशों से अपनों को दें बकरीद की मुबारकबाद

Happy Eid-Ul Adha, Bakrid Mubarak Wishes in Hindi: मुस्लिमों के बड़े पर्व ईद-उल-अजहा को बकरीद के रूप में भी जाना जाता है. यह इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से 12वें महीने की 10वीं तारीख को मनाया जाता है. बकरीद का पर्व आज है जो रमजान पूरे होने के 70 दिनों बाद आता है. आज सुबह से ही मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए भीड़ इकट्ठा हो रही है. बकरीद को कुर्बानी का पर्व माना जाता है. मुस्लिम मान्यता के मुताबिक इस दिन बकरे की कुर्बानी दी जाती है. 

बकरीद का पर्व मुस्लिम धर्म में काफी अहम होता है. इस दिन अपनों को बधाई भी दी जाती है. आप भी अपनों को इन संदेशों के जरिए मुबारकबाद दे सकते हैं. (Happy Eid-Ul Adha bakrid mubarak wishes)

1. समंदर को उसका किनारा मुबारक
चांद को सितारा मुबारक
फूलों को उसकी खुशबू मुबारक
दिल को उसका दिलदार मुबारक
आपको ईद का त्योहार मुबारक!

2. चुपके से चांद की रोशनी छू जाए आपको
धीमे से ये हवा कुछ कह जाए आपको
दिल से चाहते हो वो मांग लो खुदा से
हमारी दुआ है कि इस बकरीद वो मिल जाए आपको
बकरीद की मुबारकबाद!

3. तारों से फलक में खिली रहे बहार
चांद जितना पाक हो सभी का प्यार
होता रहे इसी तरह अपनों से दीदार
मुबारक हो आपको बकरीद का त्योहार
बकरीद की मुबारकबाद!

4. ईद के त्योहार ने दी है दस्तक
पूरी होगी आपकी हर हसरत
खुशियों से आपकी जिंदगी रहे आबाद
बकरीद की मुबारकबाद!

बकरीद पर राष्ट्रपति ने दी बधाई 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को ईद-उल-अजहा की पूर्व संध्या पर लोगों को बधाई दी. राष्ट्रपति ने कहा, 'यह त्योहार हमें मानवता की नि:स्वार्थ सेवा के लिए प्रेरित करता है. इस अवसर पर आइए हम अपने राष्ट्र के विकास और कल्याण के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लें.' मुर्मू ने कहा कि यह त्योहार त्याग और बलिदान का प्रतीक है तथा प्रेम, भाईचारे और सामाजिक सद्भाव का संदेश देता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़