सरकार देगी 10 हजार का इनाम, बस इस जगह की फोटो खींच सोशल मीडिया पर करें अपलोड

शहरी मामलों के मंत्रालय ने मैं कर्तव्य पथ पर हूं नाम से एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता शुरू की है. आप इस प्रतियोगिता में शामिल होकर आपको कर्तव्य पथ की आकर्षक फोटो अपलोड करना होगा. आप इन फोटो को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि इंस्टाग्राम, पेसबुक, ट्विटर और कू जैसे ऐप पर अपलोड कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2022, 04:25 PM IST
  • सरकार देगी हर हफ्ते 5 हजार और हर महीने 10 हजार का इनाम
  • बस इस जगह की फोटो खींच सोशल मीडिया पर करें अपलोड
सरकार देगी 10 हजार का इनाम, बस इस जगह की फोटो खींच सोशल मीडिया पर करें अपलोड

नई दिल्ली: अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो आपके लिए पैसा कमाने का एक बढ़िया मौका है. आप सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करके हर हफ्ते और हर महीने पैसा कमा सकते हैं. सबसे खास बात ये है कि ये मौका सरकार की तरफ से मिल रहा है. 

क्या है ये प्रतियोगिता

शहरी मामलों के मंत्रालय ने मैं कर्तव्य पथ पर हूं नाम से एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता शुरू की है. आप इस प्रतियोगिता में शामिल होकर आपको कर्तव्य पथ की आकर्षक फोटो अपलोड करना होगा. आप इन फोटो को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि इंस्टाग्राम, पेसबुक, ट्विटर और कू जैसे ऐप पर अपलोड कर सकते हैं. इन प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने के साथ ही आपको इस पर र #KartavyaPath के साथ @MyGovIndia को टैग भी करना होगा. सबमिशन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 है.

प्रतियोगिता जीतने वाले प्रतिभागी को मिलेगा पुरस्कार

बता दें कि इस प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों को 5 हजार और 10 हजार रुपये का इनाम भी दिया जाएगा.  5000 रुपये के पुरस्कार के साथ दो सर्वश्रेष्ठ तस्वीरों को साप्ताहिक तौर पर सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही हर महीने एक 'कर्तव्य पथ फोटो' का भी चयन किया जाएगा. जिसके विजेता को 10,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा.

प्रतियोगिता के नियम

सरकार द्वारा इस प्रतियोगिता को लेकर कुछ नियम भी बनाए गए हैं. प्रतियोगिता देश भर के सभी नागरिकों के लिए खुली है. इसमें फोटो सबमिट करने की कोई भी फीस नहीं है. पुरस्कार राशि हेतु पात्र होने के लिए, प्रतिभागियों को अपनी MyGov प्रोफाइल को पूरा करना होगा. इसमें नाम, संपर्क नंबर, ईमेल आईडी, बैंक विवरण, डाक पता आदि शामिल हैं. 

जो भी फोटो अपलोड होगी वह जेपीजी/जेपीईजी/पीएनजी प्रारूप में सबमिट होगी. फोटो में किसी भी तरह की उत्तेजक, आपत्तिजनक या अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए. 

तस्वीर को एचडी में शूट किया जाना चाहिए जिसमें पिक्सेल उपयुक्त आकार और 3:2 या 4:3 का पहलू अनुपात हो और 2 एमबी की सीमा के भीतर फोटो होनी चाहिए. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के पास प्रतियोगिता के सभी या किसी हिस्से को रद्द करने या संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित है. 

इस प्रतियोगिता से संबंधित किसी भी विवाद या किसी भी मुद्दे का निर्णय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा किया जाएगा, जो कि अंतिम और बाध्यकारी होगा. यह प्रतिभागियों / आवेदकों की जिम्मेदारी होगी कि वे इस प्रतियोगिता के लिए बताए गए नियमों और शर्तों या मानदंड में किसी भी बदलाव के बारे में खुद को सूचित रखें. 

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार को जागरूकता उद्देश्यों के लिए अपनी वेबसाइट / सोशल मीडिया पर अपलोड करने सहित तस्वीरों का उपयोग करने का अधिकार होगा, जैसा कि यह उचित समझा जा सकता है. प्रविष्टि पर आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार का कॉपीराइट होगा. कोई भी उस पर अपने अधिकार का प्रयोग नहीं कर सकता. प्रविष्टियों का उपयोग भारत सरकार द्वारा प्रचार और प्रदर्शन उद्देश्यों, आईईसी सामग्री और किसी भी अन्य उपयोग के लिए किया जाना है जैसा कि पहल के लिए उपयुक्त समझा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट, PM मोदी ने किया ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़