घी या मक्खन, जानें कौन है सेहत के लिए फायदेमंद

मक्खन की अपेक्षा में में घी को गर्म करने पर धुआं अधिक उठता है. घी को गर्म करने पर टॉक्सिन एक्रिलामाइड भी तेलों की तुलना में कम पैदा होते हैं. यह भोजन को तलने के लिए बिल्कुल सही माना जाता है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 28, 2023, 08:10 AM IST
  • मक्खन 350F पर जल सकता है
  • घी 485F तक गर्मी सहन कर सकता है
घी या मक्खन, जानें कौन है सेहत के लिए फायदेमंद

नई दिल्ली: सबसे पहले इनके बीच का अंतर  समझ लें इससे आपको  मदद मिल सकती कि किसको कैसे  उपयोग कर सकते हैं. मक्खन की अपेक्षा घी को गर्म करने पर धुआं अधिक उठता है, यही कारण है कि यह जल्दी नहीं जलता. यह भोजन को तलने के लिए बिल्कुल सही माना जाता है. मक्खन 350°F पर जल सकता है, लेकिन घी 485°F तक गर्मी सहन कर सकता है.

घी में देखा जाए तो गर्म करने पर टॉक्सिन एक्रिलामाइड भी तेलों की तुलना में कम पैदा होते हैं. एक प्रयोग में माना गया है कि  जानवरों में कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है , लेकिन यह मनुष्यों में भी कैंसर के खतरे को बढ़ाता है. हालांकि, यह बात अभी तक सिद्ध नहीं हो पाई है. 

किनके लिए मक्खन बेहतर 
यदि आपको डेयरी उत्पादों से एलर्जी है तो घी आपके लिए मक्खन से बेहतर साबित हो सकता है क्योंकि घी एक तरह से दूध को वसा से अलग करके ही तैयार किया जाता है, साथ ही यह लैक्टोज-मुक्त होता है. 

घी में ज्यादा वसा
घी में मक्खन से ज्यादा वसा की मात्रा पाई जाती है और कैलोरी भी ज्यादा होती है. एक चम्मच घी में सामान्यतः 120 कैलोरी. वही, एक चम्मच मक्खन में सामान्यतः 102 कैलोरी पायी जाती है. 

 
किसका करें चुनाव 
घी और मक्खन के बीच वसा और कैलोरी का अंतर शून्य मात्र है. यदि आप अपने फिगर पर ध्यान दे रहे हैं, तो एक को दूसरे के ऊपर चुनने से आपके स्वास्थ्य पर कोई असर  नहीं पड़ता है. आप दोनों में किसी को भी चुन सकते हैं.

दोनों में समानताएं
दोनों  ही स्वास्थ्यवर्धक होते हैं  
दोनों खून में बहुत ज्यादा  वसा (कोलेस्ट्रॉल) बढ़ाते हैं 
खून धमनियों में प्लाक भी बना सकते है .
इसके कारण शरीर में खून और ऑक्सीजन का प्रवाह मुश्किल हो सकता है.
स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है.

चेतावनीः यह जानकारी इंटरनेट पर आधारित जानकारियों पर आधारित है दोनों में किसी भी खाद्य पदार्थ को प्रयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

ये भी पढ़ेंः 10 आहार जो किडनी को रखते हैं सेहतमंद, निकालते हैं हर गंदा कण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़