पुरुष इस समय करें लहसुन का सेवन, इन समस्याओं में मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Lahsun Ke Fayde in Hindi: लहसुन बेहद लाभकारी खाद्य पदार्थ है. लहसुन पुरुषों के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की विभिन्न समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं. जानिए लहसुन कब और कितना खाना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 27, 2022, 03:44 PM IST
  • लहसुन खाने के फायदे क्या हैं? जानिए
  • पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे क्या हैं?
पुरुष इस समय करें लहसुन का सेवन, इन समस्याओं में मिलेंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्लीः Lahsun Ke Fayde in Hindi: लहसुन बेहद लाभकारी खाद्य पदार्थ है. लहसुन पुरुषों के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की विभिन्न समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं. जानिए लहसुन कब और कितना खाना चाहिए.

लहसुन में सेलेनियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं.

लहसुन के फायदे क्या हैं?
लहसुन में विटामिस बी और विटामिन सी भी पाया जाता है. लहसुन खाने से सर्दी, खांसी, कफ आदि समस्याओं में आराम मिलता है. गले और पेट संबंधी बीमारियों में भी लहसुन का सेवन किया जाता है. लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है.

लहसुन खाने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है. लहसुन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होता है. यही नहीं माना जाता है कि लहसुन खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है लहसुन
बताया जाता है कि लहसुन में पाए जाने वाला जिंक और विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है. लहसुन खाने से तनाव, चिंता, थकान और अनिद्रा में कमी आती है.    

पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे क्या हैं?
लहसुन में एफ्रोडिसिएक होता है. बताया जाता है कि यह यौन इच्छा बढ़ाता है. यही नहीं लहसुन में पाए जाने वाला एलीसिन नामक पदार्थ पुरुषों के हार्मोन को ठीक रखता है. लहसुन खाने से स्पर्म क्वॉलिटी बढ़ती है. साथ ही लहसुन पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर करता है.

लहसुन कितना खाना चाहिए?
कच्चे लहसुन की 1-2 कलियां ही खानी चाहिए. अगर सब्जी में डालकर खा रहे हैं तो 5-7 कलियां ही डालनी चाहिए. भुना हुआ लहसुन भी खाया जाता है. 1-2 कलियों को तवे पर हल्के तेल में भून लें. इन्हें मसलकर 1 चम्मच शहत दे साथ खा सकते हैं.

लहसुन खाने का सही समय क्या है?
लहसुन खाने का सबसे सही समय सुबह-सुबह माना जाता है. खाली पेट लहसुन खाना फायदेमंद माना जाता है. सुबह 1-2 लहसुन की कलियां खाई जा सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर लें. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: कम करना है वजन, तो फैट को बहुत तेजी से बर्न करने का काम करते हैं ये फूड्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़