Ration Card: ऐसे कार्डधारक फटाफट कर लें ये काम, वरना वसूली के साथ FIR करेगी सरकार

Ration Card: राशन कार्डधारकों के लिए बेहद जरूरी खबर है. सरकार ने कई राशन कार्डधारकों से कहा है कि फटाफट वो ये काम कर लें, वरना उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. ये कार्रवाई वसूली और मुकदमे के रूप में होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 7, 2022, 07:08 AM IST
  • 14 लाख से ज्यादा कार्डधारक हैं राज्य में
  • फ्री व सब्सिडीयुक्त राशन देती है सरकार
Ration Card: ऐसे कार्डधारक फटाफट कर लें ये काम, वरना वसूली के साथ FIR करेगी सरकार

नई दिल्लीः Ration Card: राशन कार्डधारकों के लिए बेहद जरूरी खबर है. सरकार ने कई राशन कार्डधारकों से कहा है कि फटाफट वो ये काम कर लें, वरना उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. ये कार्रवाई वसूली और मुकदमे के रूप में होगी.

बड़ी कार्रवाई करने जा रही है सरकार
दरअसल, उत्तराखंड सरकार फर्जी और अपात्र राशन कार्डधारकों पर सख्ती करने के मूड में है. राज्य की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने कहा है कि गरीबों के हक का राशन ले रहे अपात्र राशन कार्डधारकों के खिलाफ सरकार बड़ी कार्रवाई करने जा रही है. इनसे अब तक के राशन की रिकवरी के साथ ही इनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया जा सकता है.

14 लाख से ज्यादा कार्डधारक हैं राज्य में
दरअसल, उत्तराखंड में 14 लाख से ज्यादा अंत्योदय और प्राथमिक परिवार राशन कार्डधारक हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में 12 लाख 27 हजार से ज्यादा प्राथमिक परिवारों के राशन कार्ड धारक हैं और करीब 1 लाख 84 हजार अंत्योदय कार्ड धारक हैं.

फ्री व सब्सिडीयुक्त राशन देती है सरकार
सरकार की तरफ से राशन कार्डधारकों को मुफ्त या बेहद कम दाम में सब्सिडीयुक्त राशन दिया जाता है. लेकिन, काफी लोग वास्तविक रूप से अपात्र हैं या उनके पास फर्जी राशन कार्ड है. ऐसे में सरकार इन लोगों को अपना राशन कार्ड पूर्ति निरीक्षक कार्यालय में सरेंडर के लिए दस दिन का समय देगी.

राशन कार्ड सरेंडर करने पर नहीं होगी कार्रवाई
जो तय समयावधि में राशन कार्ड सरेंडर करेगा, उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी. उसका नाम-पता गोपनीय रखा जाएगा. वहीं, तय समयावधि में अपना राशन कार्ड सरेंडर न करने वाले अपात्र या फर्जी राशनकार्ड धारकों से वसूली होगी और उनके खिलाफ मुकदमा किया जाएगा.

टोल फ्री नंबर किया जाएगा जारी
ऐसे लोगों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए विभाग एक टोल फ्री नंबर जारी करेगी. इस नंबर पर कोई भी अपात्र या फर्जी राशनकार्ड धारकों की सूचना दे सकता है. सूचना देने वाले की पहचान उजागर नहीं की जाएगी.

इसे भी पढ़ें- Home Remedy: बढ़ते फैट से हैं परेशान, ये 4 जूस तेजी से कम करेंगे आपका वजन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़