ज्यादातर कर्मचारी मौजूदा नौकरी में बने रहने के लिए क्या करते हैं? इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Employees Report: पेशेवर नेटवर्किंग मंच 'अपनाडॉटको' के एक सर्वेक्षण पर आधारित रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल करीब 37 प्रतिशत कर्मचारियों ने उपलब्धि या स्वतंत्रता की भावना का हवाला दिया, जबकि 21 प्रतिशत ने अंतरराष्ट्रीय कार्यों या काम से संबंधित यात्रा में रुचि व्यक्त की.

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Apr 4, 2024, 06:54 PM IST
  • वेतन एक महत्वपूर्ण मुद्दा
  • उत्तरदाताओं ने करियर में उन्नति के अवसरों को महत्वपूर्ण बताया
ज्यादातर कर्मचारी मौजूदा नौकरी में बने रहने के लिए क्या करते हैं? इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Employees Report: करीब 54 प्रतिशत कर्मचारियों का कहना है कि वे अपनी वर्तमान नौकरियों में बने रहने के लिए करियर में आगे बढ़ने के अवसरों को प्राथमिकता देते हैं, भले ही वेतन एक महत्वपूर्ण मुद्दा हो. एक सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला गया है. पेशेवर नेटवर्किंग मंच 'अपनाडॉटको' के एक सर्वेक्षण पर आधारित रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल करीब 37 प्रतिशत कर्मचारियों ने उपलब्धि या स्वतंत्रता की भावना का हवाला दिया, जबकि 21 प्रतिशत ने अंतरराष्ट्रीय कार्यों या काम से संबंधित यात्रा में रुचि व्यक्त की.

करीब 54 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने करियर में उन्नति के अवसरों को महत्वपूर्ण बताया. 44 प्रतिशत ने संगठनात्मक कार्य संस्कृति के महत्व पर जोर दिया. अपनाडॉटको के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) निर्मित पारीख ने कहा, 'रिपोर्ट आज के गतिशील नौकरी बाजार में पेशेवरों की उभरती आकांक्षाओं और प्राथमिकताओं को उजागर करती है. पेशेवरों का एक महत्वपूर्ण वर्ग अपने संगठन में बने रहना चाहता है, जो मुख्य रूप से करियर आगे बढ़ने के अवसरों, कार्य संस्कृति और कौशल विकास की इच्छा जैसे कारकों से प्रेरित है.'

यह रिपोर्ट आगामी मूल्यांकन (अप्रैजल) सीजन (अप्रैल-मार्च) से पहले नौकरी बाजार की उभरती गतिशीलता को समझने के लिए विभिन्न क्षेत्रों और देशभर के 10,000 पेशेवरों के बीच एक ऑनलाइन सर्वेक्षण पर आधारित है. रिपोर्ट में पाया गया कि पेशेवर विकास के संदर्भ में, उत्तरदाताओं ने नेतृत्व की भूमिकाओं व जिम्मेदारियों (54 प्रतिशत), उन्नत प्रशिक्षण कार्यक्रम (40 प्रतिशत) और उद्योग विशेषज्ञों या वरिष्ठ नेतृत्व से मार्गदर्शन (36 प्रतिशत) को सबसे अधिक प्राथमिकता दी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़