ऑनलाइन घर बैठे बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं लगाने होंगे RTO ऑफिस के चक्कर

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना काफी झंझटी काम हो जाता है. इसके लिए हमें RTO ऑफिस के चक्कर भी लगाने पड़ते हैं. लेकिन आप बिना RTO ऑफिस गए भी ऑनलाइन तरीके से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2022, 02:07 PM IST
  • ऑनलाइन घर बैठे बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस
  • आपको नहीं लगाने होंगे RTO ऑफिस के चक्कर
ऑनलाइन घर बैठे बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं लगाने होंगे RTO ऑफिस के चक्कर

नई दिल्ली: ड्राइविंग लाइसेंस काफी महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. रोड पर गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य रूप से चाहिए होता है. हालांकि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना काफी झंझटी काम हो जाता है. इसके लिए हमें RTO ऑफिस के चक्कर भी लगाने पड़ते हैं. लेकिन आप बिना RTO ऑफिस गए भी ऑनलाइन तरीके से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. 

सड़क परिवहन मंत्रालय देता है सुविधा

सड़क परिवहन मंत्रालय ऑनलाइन तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा दे रहा है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले सभी उम्मीदवार इस सुविधा के जरिए घर बैठे ही अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. इसके लिए पहले आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा. 

पहले बनवाना होगा लर्निंग DL

जब भी हम अपना लाइसेंस बनवाने जाते हैं तो सबसे पहले हमारा लर्निंग लाइसेंस ही बनाया जाता है. लर्निंग लाइसेंस के बाद ही हमें परमानेंट लाइसेंस बनाया जाता है. ऑनलाइन तरीके से लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप किसी भी जगह कहीं से भी टेस्‍ट देकर लर्निंग लाइसेंस कुछ ही देर में हासिल कर सकते हैं.  हालांकि परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस जाकर ड्राइविंग टेस्ट देना ही होगा.

क्या है पूरी प्रक्रिया

ऑनलाइन तरीके से लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले आपको sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do वेबसाइट पर जाना होगा. इसे बाद ड्रॉप डाउन लिस्ट से अपने राज्य को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद लिस्ट से लर्नर्स लाइसेंस अप्लाई के विकल्प को क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको घर से टेस्ट देने के विकल्प को चुनना होगा. 

अगले स्टेप में आप देश में जारी किए गए बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाले एप्लीकेंट के बॉक्स को चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें. अब आधार कार्ड की डिटेल्स और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद जनरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करें. ओटीपी दर्ज करने के बाद, सभी विवरणों को वेरिफाई करें. फिर नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए बॉक्स चेक करें. इसके बाद आपको प्रमाणीकरण बटन पर क्लिक करना होगा.

इसके अगले स्टेप में आपको लाइसेंस फीस की पेमेंट के तरीके के विकल्प का चुनाव करना होगा. टेस्‍ट के लिए आगे बढ़ने के लिए 10 मिनट का ड्राइविंग निर्देश वीडियो देखना जरूरी है. ट्यूटोरियल वीडियो खत्म होने के बाद, टेस्‍ट के लिए एक OTP और पासवर्ड रजिस्‍टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाएगा. टेस्‍ट शुरू करने के लिए, फॉर्म को पूरा भरें. अपने डिवाइस पर फ्रंट कैमरा ठीक करें और इसे चालू करें.

अब टेस्‍ट के लिए उपस्थित हों और परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 10 प्रश्नों में से कम से कम छह प्रश्नों के सही जवाब दें.टेस्ट क्लियर करने के बाद लाइसेंस का लिंक रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाएगा. अगर टेस्ट क्लियर नहीं होता है तो 50 रुपए फिर से टेस्‍ट के लिए वसूल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: बच्चों का Aadhaar card बनवाते वक्त रखें इन बातों का खास ध्यान, UIDAI ने जारी किया अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़