Diwali Rangoli Designs: इस दिवाली घर बनाएं और खूबसूरत, इन रंगोली डिजाइन्स के साथ करें मां लक्ष्मी का स्वागत

Diwali Rangoli Designs 2022: देशभर में आज 24 अक्टूबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. दिवाली के दिन घर के बाहर बनाएं ये खूबसूरत रंगोली.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 24, 2022, 09:03 AM IST
  • दिवाली के दिन बनाए ये रंगोली डिजाइन
  • रंगोली डिजाइन से घर को दें खूबसूरत लुक
 Diwali Rangoli Designs: इस दिवाली घर बनाएं और खूबसूरत, इन रंगोली डिजाइन्स के साथ करें मां लक्ष्मी का स्वागत

नई दिल्ली: Diwali Rangoli Designs 2022: 24 अक्टूबर को देशभर में दिवाली (Diwali 2022 ) का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा. दिवाली के दिन लोग अपने घर को खूबसूरत लुक देने के लिए घर को डेकोरेट करते हैं. घर की खूबसूरत को बढ़ाने के लिए फेरी लाइट्स से लेकर आर्टिफिशियल फूल का इस्तेमाल करते हैं. दिवाली वाले दिन मां लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए घर के बाहर रंगोली बनाई जाती है. रंगोली का इस्तेमाल सदियों से होता है. रंगोली बनाने से घर की रौनक बढ़ती है. खूबसूरत रंगोली बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन आजकल बाजार में कई फ्रेम है जिसकी मदद से आप आसानी से सुंदर रंगोली बना सकते हैं. अगर आपके पास फ्रेम नहीं हो तो आप इन डिजाइन को आसानी से रिक्रिएट कर सकते हैं. इस लेख में हम आपके लिए बेस्ट रंगोली डिजाइन लेकर आए हैं जिसे आप कम समय में बना सकते हैं. 

राउंड रंगोली डिजाइन


दिवाली के मौके पर घर के बाहर राउंड रंगोली से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है. राउंड रंगोली में जितने कलर का इस्तेमाल किया जाता है रंगोली उतनी ही खूबसूरत बनती हैं. राउंड रंगली बनाने के बाद एलईडी लाइट्स दीए जलाएं इससे आपकी रंगोली बेहद खूबसूरत नजर आएगी. 

चावल से बनाए रंगोली 

रंगोली बनाने के लिए रंगो की जरूरत नहीं है, आप चावल की मदद से भी रंगोली बना सकती हैं. दिवाली के मौके पर आपको आसानी से कलरफुल चावल मिल जाएंगे. कलरफुल चावल आप अपने घर की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं. 

फूलों की रंगोली 

घर के सामने आप खूबसूरत फूलों की रंगोली भी बना सकती है. फूलों की रंगोली बनाने से घर की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे. 

कॉर्नर रंगोली


शहरों में लोगों के घर बड़े नहीं होते हैं. ऐसे में आप बालकनी या फिर घर के बाहर चबुतरे पर कॉर्नर डिजाइन की रंगोली बना सकते हैं. सिंपल डिजाइन की ये रंगोली आपके घर को खूबसूरत लुक देगी. 

दीया रंगोली


दिवाली पर अगर आपके पास रंग नहीं है तो आप दीया की मदद से भी रंगोली बना सकती हैं. दिया रंगोली बनाना बेहद आसान है. दिया रंगोली बेहद खूबसूरत भी नजर आती है. 

इसे भी पढ़ेंः Gold Price Today: बाजार में आज फिर सस्ता हुआ सोना, 8850 रुपये गिरी कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़