हैंडमस लुक के लिए रखते हैं दाढ़ी? तो पहले जान लें ये बड़े नुकसान

आजकल युवा लोगों को दाढ़ी रखना बेहद पसंद होता है. हैंडसम लुक के लिए युवा दाढ़ी रखना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं दाढ़ी रखने के क्या-क्या नुकसान है. 

Written by - Shilpa | Last Updated : Mar 3, 2023, 03:21 PM IST
  • दाढ़ी रखने के हैं शौकीन
  • तो जान लें इसके नुकसान
हैंडमस लुक के लिए रखते हैं दाढ़ी? तो पहले जान लें ये बड़े नुकसान

नई दिल्ली: आजकल यंग लोग दाढ़ी रखना पसंद करते हैं. हैंडसम लुक के लिए युवा दाढ़ी रखना पसंद करते हैं. दाढ़ी रखने की वजह से लोगों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गर्मियों के मौसम में लड़के दाढ़ी में खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं. इतना ही दाढ़ी रखने की वजह से ड्रैंडफ, जलन और फुंसियों की समस्या हो जाती है. आइए जानते हैं दाढ़ी रखने के लिए क्या-क्या नुकसान है. 

स्किन संबंधी समस्या 
एक्सपर्ट के अनुसार दाढ़ी में कीटाणु फंसे होते हैं जिसकी वजह से स्किन संबंधी समस्या हो सकती है. दाढ़ी की वजह से कीटाणु त्वचा से सीधा संपर्क में आते हैं. जिसकी वजह से स्किन एलर्जी होने की संभावना बनी रहती है. 

जेरोसिस की समस्या 
दाढ़ी रखने की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है जिसे मेडिकल भाषा में जेरोसिस कहा जाता है. इस वजह से चेहरे पर पिंपल और दाने निकल जाते हैं. ड्राई स्किन की वजह से दाढ़ी में खुजली भी होने लगती है. 

खुजली की समस्या 
दाढ़ी रखने की वजह से चेहरे पर डैंड्रफ और खुजली की समस्या हो जाती है. इसके अलावा दाढ़ी रखने की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है लंबे समय तक दाढ़ी रखने की वजह से एक्जिमा हो सकता है. 

सूजन
दाढ़ी की वजह से स्किन बैक्टीरिया, वायरल और फंगल संक्रमण के सीधे संपर्क में होती है. इस वजह से चेहरे पर कई बार सूजन आ जाती है. कई बार सूजन की वजह से चेहरे पर दर्द भी होता है. 

सेबोरहाइक डर्मटाइटिस 
सेबोरहाइक डर्मटाइटिस स्किन संबंधी बीमारी है जिससे त्वचा पर लाल पपड़ीदार बन जाती है. यह समस्या दाढ़ी में डैंड्रफ की वजह से हो सकती है. 

इस तरह रखें दाढ़ी का ध्यान 
ट्रिमिंग- दाढ़ी को टाइम-टू-टाइम ट्रिम करवाएं. 
बियर्ड ऑयल- दाढ़ी की देखभाल के लिए बियर्ड ऑयल का यूज करें. इससे स्किन हाइड्रेट बनी रहती है. 
डीप क्लीनिंग- दाढ़ी की डीप क्लीनिंग करें. इससे चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स की समस्या नहीं होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें: बेस्ट सास बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जीवनभर बहू उतारेगी आपकी आरती 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़