खाने में क्या करें इस्तेमाल? ब्राउन शुगर या सफेद चीनी

ब्राउन शुगर और सफेद चीनी में बेहतर कौन है. लोग खासकर डायबिटीज वाले अक्सर इसे लेकर कंफ्यूज रहते हैं. उन्हें लगता है कि कहीं इनके सेवन से उनका शुगर लेवल  न बढ़ जाए. इसलिए हम आपको आज ब्राउन शुगर और सफेद चीनी के बारे में विस्तार से बताएंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2023, 03:28 PM IST
  • ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कुकीज में होता है.
  • सफेद चीनी खीर, लड्डू बनाने के लिए बेहतर.
खाने में क्या करें इस्तेमाल? ब्राउन शुगर या सफेद चीनी

नई दिल्ली: ब्राउन शुगर और सफेद चीनी दोनों ही मिठास का अच्छा विकल्प हैं. इनका उपयोग खीर ,चाय, मिठाइयां बनाने  में किया जाता है. इन दोनों को ही गन्ने के रस से निकाला जाता हैं, लेकिन दोनों की अलग-अलग खूबियां हैं जो उन्हें एक-दूसरे से अलग बनाती हैं. 

ब्राउन शुगर और सफेद चीनी बनाने की विधि - 
सफेद चीनी पकवान पकाने में उपयोग की जाने वाली सबसे आम तरह की चीनी है.  इसे गन्ने के रस को साफ करके और पानी को हटाकर, शुद्ध सुक्रोज क्रिस्टल छोड़कर बनाया जाता है. सफेद चीनी ज्यादा फिल्टर्ड होती है और इसका आकार अधिकतर चोकोर होता है. इसका उपयोग आमतौर पर मिठाइयां, केक , खीर , और अनेकों मीठे पकवान में मिठास बढ़ाने के लिए किया जाता है.

ब्राउन शुगर एक प्रकार की चीनी है जिसका रंग भूरा होता है. यह पाउडर के रूप में ज्यादा मिलता है.  इसे सफेद चीनी में गुड़ मिलाकर बनाया जाता है, जो इसको भूरा रंग और बेहतर स्वाद देता है.  ब्राउन शुगर, सफेद चीनी की तुलना में कम फिल्टर होती है, और गन्ने में पाए जाने वाले कुछ नेचुरल गुड़ को बरकरार रखती है.  इसका उपयोग ज्यादातर कॉफी शॉप , चाय शॉप में किया जाता है.वही बहुत से घरों में डाइबिटिज से बचने के लिए इसको प्रयोग करने लगे हैं. 

ब्राउन शुगर और सफेद चीनी किसको , किसमें डालें - 
ब्राउन शुगर और सफेद चीनी के बीच मुख्य अंतर उनका स्वाद है.  सफेद चीनी की तुलना में ब्राउन शुगर का स्वाद ज्यादा मीठा होता है, क्योंकि इसमें गुड़ होता है.  गुड़ ब्राउन शुगर को गाढ़ी चाशनी जैसा स्वाद देता है. जो सफेद चीनी में नहीं पाया जाता है.  ब्राउन शुगर पाउडर जैसी होती है, जो इसे कुकीज़ और केक जैसे खाने की चीजों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. 

ब्राउन शुगर का उपयोग उन पकवान में सबसे अच्छा किया जाता है जिनमें इसके चॉकलेट जैसे स्वाद की आवश्यकता होती है, जैसे चॉकलेट केक या चॉकलेट चिप कुकीज़. 

सफेद चीनी का उपयोग देसी पकवान में सबसे ज्यादा किया जाता है जहां इसकी मिठास प्रमुख स्वाद होती है, जैसे कि खीर, लड्डू बनाने में किया जाता है.

कौन ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद - 
ब्राउन शुगर और सफेद चीनी के बीच एक और अंतर उनकी पोषण सामग्री है.  ब्राउन शुगर में सफेद चीनी की तुलना में थोड़े अधिक खनिज होते हैं, क्योंकि इसमें गुड़ होता है.  हालाँकि, दोनों के बीच पोषक तत्वों में अंतर ज्यादा नही होता है. ब्राउन शुगर और सफेद चीनी दोनों में कैलोरी अधिक होती है, और इन दोनों का सेवन अधिक मात्रा में करना सेहत के लिए अच्छा नही होता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़