Cyclone Biparjoy: बिपरजॉय के चलते राजस्थान में भारी बारिश, 50-60 किमी की रफ्तार से चल रही हवा

Cyclone Biparjoy: चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, जालौर, जोधपुर जिलों में शनिवार सुबह भारी बारिश हुई. इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. पिछले 24 घंटों में चक्रवात का सबसे अधिक प्रभाव जालौर, सिरोही और बाड़मेर में देखा गया. इन जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2023, 01:21 PM IST
  • मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
  • राज्य के अधिकतर हिस्से में छाए बादल
Cyclone Biparjoy: बिपरजॉय के चलते राजस्थान में भारी बारिश, 50-60 किमी की रफ्तार से चल रही हवा

नई दिल्लीः Cyclone Biparjoy: चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, जालौर, जोधपुर जिलों में शनिवार सुबह भारी बारिश हुई. इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. पिछले 24 घंटों में चक्रवात का सबसे अधिक प्रभाव जालौर, सिरोही और बाड़मेर में देखा गया. इन जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने शनिवार के लिए बाड़मेर, जालौर, सिरोही और पाली के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. बाड़मेर से गुजरने वाली 14 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. जबकि उदयपुर से दिल्ली और मुंबई की दो उड़ानें भी रद्द की गई हैं. पाकिस्तान सीमा से सटे बाड़मेर के 5 गांवों के 5,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

राज्य के अधिकतर हिस्से में छाए बादल
बिपरजॉय के प्रभाव से प्रदेश का अधिकांश भाग बादलों से ढका हुआ है. शुक्रवार रात चूरू के बीदासर में तीन इंच बारिश दर्ज की गई, जबकि सिरोही के कई इलाकों में 62 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं. पिछले 24 घंटों में बाड़मेर के सेडवा और सिरोही के माउंट आबू में 5-5 इंच की अधिकतम बारिश दर्ज की गई.

रविवार तक प्रदेश में रहेगा असर
जालौर जिले के सांचौर में शुक्रवार रात से रुक-रुक कर बारिश जारी रही, जिससे कई गांवों में बिजली गुल हो गई. चक्रवात के कारण बस और रेल सेवा पूरी तरह ठप हो गई है. चक्रवात बिपरजॉय शुक्रवार रात राजस्थान पहुंचा. लेकिन इसकी रफ्तार कम हो गई. रविवार तक प्रदेश में इसका असर रहेगा.

निचले इलाकों में आई बाढ़
इससे पहले शुक्रवार को जालौर, बाड़मेर, जोधपुर में बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई. जगह-जगह पेड़ और बिजली के खंभे भी उखड़ गए. पाली की फैक्ट्रियां दो दिन से बंद हैं. जोधपुर में शनिवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है.

इसे देखते हुए जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने जिले के सभी शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान, जिम, पर्यटन स्थल और समर कैंप बंद रखने के निर्देश दिए हैं. शनिवार को जोधपुर में कुछ स्थानों पर 100 मिमी बारिश होने का अनुमान है.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दो-दो बड़ी खुशखबरी, इतनी बढ़ेगी सैलरी कि दोनों हाथ से बटोरेंगे पैसा!

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़