किसानों के लिए खुशखबरी! समर्थन मूल्य पर इतना धान खरीदेगी सरकार

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों से अब 15 ​​क्विंटल प्रति एकड़ धान के बजाय 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी करेगी. बघेल ने विधानसभा में विनियोग विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए यह घोषणा की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 24, 2023, 06:37 AM IST
  • सदन में चर्चा के बाद बजट हुआ पास
  • 'राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं किसान'
किसानों के लिए खुशखबरी! समर्थन मूल्य पर इतना धान खरीदेगी सरकार

नई दिल्लीः छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों से अब 15 ​​क्विंटल प्रति एकड़ धान के बजाय 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी करेगी. बघेल ने विधानसभा में विनियोग विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए यह घोषणा की. 

सदन में चर्चा के बाद बजट हुआ पास
सदन में चर्चा के बाद वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1,21,500 करोड़ रुपये का बजट पारित कर दिया गया. राज्य में इस वर्ष के आखिरी महीनों में चुनाव होने हैं. राज्य सरकार के इस फैसले को किसानों के हित में बड़ी घोषणा माना जा रहा है. 

'राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं किसान'
मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हमारे राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हमारे किसान भाई हैं. सम्पूर्ण विश्व आज खाद्य संकट की अग्रसर हो रहा है. इसका मुख्य कारण है कृषि का अलाभप्रद होना. हमारी सरकार बनते ही हमने किसानों की ऋण माफी की, राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों को सशक्त बना रहे हैं. समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ धान की खरीदी 15 क्विंटल से बढ़ाकर 20 क्विंटल करने जा रहे हैं.’ 

शिक्षित बेरोजगारों को दिए जाएंगे 2500 रुपये
बघेल ने कहा कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं को एक अप्रैल से 2500 रुपये भत्ता दिया जायेगा. इस योजना के अंतर्गत 18 से 35 वर्ष आयु वर्ग के 12वीं कक्षा उत्तीर्ण तथा 2.50 लाख से कम वार्षिक पारिवारिक आय वाले बेरोजगार युवाओं को 2500 रुपये प्रतिमाह भत्ता दिया जायेगा. 

1 अप्रैल से लाभार्थियों का होगा सर्वे
मुख्यमंत्री ने कहा कि एक अप्रैल से आवासहीन, उज्ज्वला गैस योजना और शौचालय के हितग्राहियों का सर्वेक्षण कराया जाएगा. आवास योजना में जितने भी पात्र हितग्राही होंगे, उन्हें क्रमबद्ध रूप से आवास दिया जाएगा.

यह भी पढ़िएः इस राज्य में बनेगा युवा आयोग, प्रशिक्षण के दौरान हर महीने सरकार देगी 8 हजार रुपये

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़