नीम की पत्तियों से होते हैं कई नुकसान, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Neem Side Effects: नीम की पत्तियों में एंटीसेप्टिक के गुण पाए जाते हैं. नीम की पत्तियों का इस्तेमाल सदियों से होता आया है. लेकिन क्या आप जानते हैं नीम की पत्तियों शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 24, 2022, 01:49 AM IST
  • नीम की पत्तियों के नुकसान
  • इस तरह करें नीम का सही यूज
नीम की पत्तियों से होते हैं कई नुकसान, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: Neem Side Effects: नीम का पौधा औषधीय माना जाता है. नीम पत्तियों का इस्तेमाल सदियों से होता आया है. नीम की पत्तियों का इस्तेमाल हमारे लिए बेहद लाभकारी होता है. नीम की पत्तियों में एंटीसेप्टिक के गुण पाए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं नीम की पत्तियां फायदे के साथ-साथ नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. आइए जानते हैं नीम की पत्तियों के नुकसान के बारे में. 

किडनी को नुकसान 
नीम की पत्तियों का अधिक इस्तेमाल करने से किडनी पर नुकसान हो सकता है. रोजाना नीम की पत्तियों का सेवन करने से किडनी पर इसका खतरनाक असर पड़ सकता है. 

पेट में जलन 
रोजाना नीम की पत्तियों का सेवन करने से पेट में जलन पैदा हो सकती है. बहुत अधिक मात्रा में नीम की पत्तियों का सेवन करने से पेट में अपच और जलन हो सकती है. 

स्किन एलर्जी 
नीम की पत्तियों का इस्तेमाल स्किन से संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. नीम की पत्तियों में एंटीसेप्टिक पाया जाता है जो कि चेहरे से पिंपल को दूर करने में मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं रोजाना नीम की पत्ती का इस्तेमाल करने से स्किन एलर्जी भी हो सकती है. 

ब्लड शुगर 
मीठा और ऑयली फूड का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में लोग नीम की पत्तियों को सेवन कर ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं. नीम की पत्तियों का सही मात्रा में सेवन करना चाहिए. रोजाना और जरूरत से ज्यादा नीम की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल बिगड़ सकता है. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़े: Weight Loss: रोजाना इस स्पेशल पानी का करें सेवन, सर्दियों में मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़