Aadhaar: जानिए कैसे बनता है 5 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड, ये है प्रोसेस

Blue Aadhaar Card: नीला आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे जरुरी शर्त यह है कि बच्चे के अभिवावक यानी माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड अवश्य बना होना चाहिए. बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के माता अथवा पिता में से किसी एक को अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में विजिट करना होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2022, 06:06 PM IST
  • जानिए कैसे बनता है बच्चों का आधार कार्ड
  • जानिए नीले इस आधार कार्ड के फायदे
Aadhaar: जानिए कैसे बनता है 5 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड, ये है प्रोसेस

नई दिल्ली: देशभर में हर नागरिक के लिए वर्तमान में आधार एक बहुत जरुरी दस्तावेज बन चुका है. आधार के बिना आप कई सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित हो सकते हैं. आप वयस्कों के आधार कार्ड के बारे में तो जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि UIDAI पांच साल से कम आयु के बच्चों के लिए भी आधार कार्ड जारी करता है. अगर आपका बच्चा 5 साल से कम आयु का है, तो अब आप उसका आधार कार्ड भी बनवा सकते हैं. यह आधार कार्ड नीले रंग का होता है और इसे 'बाल आधार' के नाम से भी संबोधित करते हैं. 

जानिए कैसे बनता है बच्चों का आधार कार्ड

नीला आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे जरुरी शर्त यह है कि बच्चे के अभिवावक यानी माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड अवश्य बना होना चाहिए. 

बच्चे का आधार कार्ड माता अथवा पिता के आधार से लिंक करके ही बनाया जाता है, ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि 5 साल से कम आयु के बच्चे की बायोमैट्रिक डिटेल्स को UIDAI मान्यता नहीं प्रदान करता है. 

बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के माता अथवा पिता में से किसी एक को अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में विजिट करना होगा. 

अभिवावक को केंद्र से आधार रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर उसमें बच्चे एवं अपनी पहचान से जुड़ी सारी जानकारी दर्ज करानी होगी. इसके साथ ही आपको बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की एक कॉपी भी केंद्र में जमा करनी होगी. 

इसके बाद बच्चे का आधार कार्ड अभिवावक के आधार से लिंक कर दिया जाएगा. 

बच्चे का आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के समय दिए गए पते पर पोस्ट के जरिए भेज दिया जाता है. 

जानिए नीले इस आधार कार्ड के फायदे

बच्चों के एडमिशन के समय स्कूल द्वारा बच्चे का पहचान पत्र मांगा जाता है. इस समय आप 'बाल आधार कार्ड' का दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आधार के जरिए आप कई तरह की सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: EPFO: बिना UAN नंबर के भी चेक कर सकते हैं PF खाते का बैलेंस, जानिए क्या है प्रोसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़