Garlic Benefits: रात को सोने से पहले चबा लें लहसुन की सिर्फ दो फांक, सुबह उठकर खुद दिखने लगेगा फायदा...

कड़ाके की सर्दी ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. ठंड के मौमम में सर्दी-जुकाम से लेकर त्वचा से संबंधित तमाम बीमारी आपको घेर लेती है. ठंड के मौसम में उम्र दराज लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 1, 2024, 02:06 PM IST
Garlic Benefits: रात को सोने से पहले चबा लें लहसुन की सिर्फ दो फांक, सुबह उठकर खुद दिखने लगेगा फायदा...

Healthy Diet in Winter: कड़ाके की सर्दी ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. ठंड के मौमम में सर्दी-जुकाम से लेकर त्वचा से संबंधित तमाम बीमारी आपको घेर लेती है. ठंड के मौसम में उम्र दराज लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इन दिनों दिल से संबंधित बीमारी से लेकर शुगर और कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप आपकी डाइट में लहसुन की एक या दो कली शामिल करके सर्दियों में होने वाली तमाम बीमारियों से निजात पा सकते हैं.

लहसुन के फायदे...
लहसुन पोषक तत्वों से बी भरपूर होता है. यह आपके खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है इसलिए ज्यादातर घरों में लहसुन को अलग अलग तरह से खाने में इस्तेमाल किया जाता है. कोई लहसुन का तड़का खाने में लगता है, तो कोई इसका आचार बनाकर खाता है, लेकिन क्या आप लहसुन की के कच्ची कली खाने से आप तमाम तरीके की बीमारियों से निजात पा सकते हैं. शोध के अनुसार अगर आप रात को सोते से पहले लहुसन की दो कच्ची कली खा लेते हैं, तो यह बहुत ही फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं इसके चौंकाने वाले फायदे...

ब्लड शुगर कंट्रोल 
ब्लड शुगर की बीमारी से जूझ रहे हैं, तो लहसुन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. यह शुगर को कम करने में मदद करता है. इससे आपको ब्लड शुगर भी नियंत्रित में रहता है. 

कैंसर से बचाएगा
कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने में भी लहसुन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. यह कैंसर के लड़ने में मदद करता है.

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत
कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए लहसुन बहुत लाभदायक साबित हो सकता है. एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह आपको किसी भी संक्रमण से लड़ने में मदद करेगा और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएगा.

दिल की बीमारी से छुटकारा 
लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद करता है. इससे दिल की बीमारी का खतरा दूर हो जाएगा. 

डिस्क्लेमर 
सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zee Hindustan इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़