Benefits of Black Turmeric: बीमारियों को ढूंढ कर शरीर से बाहर निकाल देगी काली हल्दी, फायदे सुन चौंक जाएंगे आप

Benefits of Black Turmeric: सेहत के लिए काली हल्दी बहुत ही फायदेमंद होती है. काली हल्दी में मौजूद पोषक तत्व आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. काली हल्दी के नियमानित रूप से आप शरीर की कई दिक्कतों को आसानी से दूर कर सकते हैं. 

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 7, 2023, 01:54 PM IST
Benefits of Black Turmeric: बीमारियों को ढूंढ कर शरीर से बाहर निकाल देगी काली हल्दी, फायदे सुन चौंक जाएंगे आप

Benefits of Black Turmeric: सेहत के लिए काली हल्दी बहुत ही फायदेमंद होती है. काली हल्दी में मौजूद पोषक तत्व आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. काली हल्दी के नियमानित रूप से आप शरीर की कई दिक्कतों को आसानी से दूर कर सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि काली हल्दी आपकी सेहत के लिए कितनी लाभदायक होती है.

पेट की समस्या से मिलेगी निजात...
काली हल्दी मुख्य रूप से भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में होती है. इसके सेवन से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं. यदि आपको पेट से संबंधित कोई परेशानी है, तो आज से ही काली हल्दी का सेवन कर लगें. रोजाना इसे खाने से पेट दर्द, कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आप काली हल्दी का पाउडर तैयार कर लें.

शरीर का दर्द भागेगा दूर...
किसी भी दर्द से निजात पाने के लिए भी आप काली हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि काली हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाते हैं. यदि आपके शरीर के किसी अंग में सूजन है, तो उस जगह काली हल्दी का उपयोग करें. काली हल्दी के इस्तेमाल से सूजन को कम किया जा सकता है. साथ ही हल्दी स्किन को खूबसूरत बनाने का काम भी करती है. रोजाना चेहरे पर इसे लगाने से दाग-धब्बों के साथ-साथ चेहरे के कालेपन से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसे लगाने से निखार आता है. वहीं कटने, छिलने और जख्म होने पर भी काली हल्दी का फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें  एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है.

डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़