Bad Breath: मुंह की बदबू से लेकर छालों तक पर मार करेगा ये पत्ता, जान लें इसके चौंकाने वाले फायदे

Bad Breath: आज के इस दौर में पान के शौक़ीन कम नही है, बहुत से लोगों को पान खाना पसंद है. आपने अक्सर देखा होगा कि बाजार में कई तरह के पान मिल रहे हैं. जैसे कि सादा पान , मीठा पान, इलाहाबादी पान, बनारसी पान, फायर पान और भी बहुत से पान लोगों को खाते देखा होगा.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 10, 2024, 02:33 PM IST
Bad Breath: मुंह की बदबू से लेकर छालों तक पर मार करेगा ये पत्ता, जान लें इसके चौंकाने वाले फायदे

Paan Ke Patte ke fayde: आज के इस दौर में पान के शौक़ीन कम नही है, बहुत से लोगों को पान खाना पसंद है. आपने अक्सर देखा होगा कि बाजार में कई तरह के पान मिल रहे हैं. जैसे कि सादा पान , मीठा पान, इलाहाबादी पान, बनारसी पान, फायर पान और भी बहुत से पान लोगों को खाते देखा होगा. पान खाने से लेकर पूजा पाठ में भी इस्तेमाल किया जाता है.  

फायदेमंद होता है पान...
शुभता की श्रेणी में रखा जाने वाला पान सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से पान खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं.इसको खाने से कई सारे फायदे होते हैं. कई घरों में मेहमानों के लिए परोसा जाने वाला पान पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है. अगर पुरुष और लड़के पान खाने के फायदे जान लें, तो वह रोज ही एक पान जरूर खाने लगेंगे. पान का पत्ता आपके मुंह में होनी वाली तमाम समस्या को दूर करने में भी आपकी काफी मदद करता है. पेट खराब होने के कारण मुंह में होने वाले छालों को भी ठीक करने में पान का पत्ता मददगार साबित हो सकता है, तो वहीं मुंह से बदबू आने की परेशानी से भी पान का पत्ता आपको निजात दिला सकता है.

पाचन क्रिया करे मजबूत...
कमजोर पाचन क्रिया के लिए भी पान बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर कमजोर है तो हर रोज एक पान का पत्ता जरूर चबाना चाहिए. शरीर में मौजूद खाने को यह आसानी से पचाने में मदद करते हैं. खाने के बाद खाया गया एक पान का पत्ता गैस, पेट दर्द और सीने में जलन संबंधी कई समस्याओं को जड़ से खत्म करता है. यह वजह है कि कई जगहों पर खाने के बाद पान खिलाया जाता है.

शारीरिक कमजोरी करे दूर...
पुरुषों के लिए पान को वरदान इसलिए कहा जाता है क्योंकि पान खाने से पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ती है. शादीशुदा लोगों के लिए पान खाने के कई फायदे होते हैं. यौन शक्ति बढ़ाने के ये सबसे कारगर उपाय हैं. बता दें कि पान ते पत्तों में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-डायबिटिक, एंटी-सेप्टिक और बदबू दूर करने वाले गुण मौजूद होते  हैं. 

घाव करे ठीक...
पान के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, इसके चलते शरीर के घाव जल्दी भरते हैं. अगर आप रोज पान खाते हैं और अगर कहीं चोटिल भी होते हैं तो आपके घाव कम समय में भर जाएंगे. वहीं, यह भी कहा जाता है कि चोट लगने पर पान के पत्ते का रस निकालकर लगाना चाहिए. पान के पत्ते से ढक कर पट्टी बांधनी चाहिए. इससे घाव जल्दी भर जाएगा.

डिस्क्लेमर 
सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zee Hindustan इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़