Bank Holiday Tomorrow: क्या शनिवार 14 सितंबर को बैंक की छुट्टी है? पढ़ लीजिए सही जानकारी

Tomorrow bank is open or not? 14 September: छुट्टियों के दिनों में बैंक में कामकाज नहीं हो पाएगा और बैंकिंग सेवाएं भी उपलब्ध नहीं होंगी. हालांकि, ग्राहक वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के लेन-देन के लिए इंटरनेट बैंकिंग सहित कई तरीकों से अपना काम कर सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 13, 2024, 03:27 PM IST
  • 14 सितंबर 2024 को महीने का दूसरा शनिवार
  • कई राज्यों में कल बैंक ओणम पर बंद
Bank Holiday Tomorrow: क्या शनिवार 14 सितंबर को बैंक की छुट्टी है? पढ़ लीजिए सही जानकारी

Bank Holiday Tomorrow, 14 September:  क्या ओणम के लिए बैंक बंद रहते हैं? भारत में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, सहकारी, ग्रामीण, क्षेत्रीय, निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों सहित सभी बैंक प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. इसके अतिरिक्त, बैंक सभी रविवार और राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों पर बंद रहते हैं.

14 सितंबर 2024 को महीने का दूसरा शनिवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे. बता दें कि अगर कल दूसरा शनिवार नहीं होता तो तब भी केरल और झारखंड राज्यों में बैंक क्रमशः ओणम और कर्मा पूजा समारोहों के कारण बंद हैं.

आरबीआई छुट्टियों को निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) छुट्टियों और बैंक क्लोजिंग के अंतर्गत वर्गीकृत करता है.

ओणम, केरल का एक प्रमुख त्योहार है. यह फसल कटाई के मौसम का प्रतीक है. वहां का सांस्कृतिक त्योहार है, जिसे केरल के लोग बड़े पैमाने पर मनाते हैं. इसे राज्य का आधिकारिक त्योहार माना जाता है और इसमें विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियां शामिल होती हैं. ओणम की तिथि पंचांगम द्वारा निर्धारित की जाती है और मलयालम कैलेंडर के अनुसार चिंगम के महीने में 22वें नक्षत्र थिरुवोनम पर पड़ती है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में अगस्त और सितंबर के बीच की अवधि से मेल खाती है.

September Bank Holidays: कुल 15 दिन बैंक बंद
सितंबर 2024 में, श्रीमंत शंकरदेव की तिरुभाव तिथि, गणेश चतुर्थी, फर्स्ट ओणम, मिलाद-उन-नबी या ईद-ए-मिलाद, इंद्रजात्रा/ईद-ए-मिलाद, पंग-लहबसोल, शुक्रवार को ईद-ए-मिलाद-उल-नबी, श्री नारायण गुरु समाधि दिवस और महाराजा हरि सिंह जी के जन्मदिन जैसे विभिन्न अवसरों के कारण, राज्य के आधार पर बैंक 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे.

इन छुट्टियों के दिनों में बैंक में कामकाज नहीं हो पाएगा और बैंकिंग सेवाएं भी उपलब्ध नहीं होंगी. हालांकि, ग्राहक वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के लेन-देन के लिए इंटरनेट बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग और WhatsApp बैंकिंग जैसी डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

ध्यान रखें ये बाद
राष्ट्रीय अवकाश वे दिन होते हैं जब देश भर के सभी बैंक बंद रहते हैं. इसके विपरीत, क्षेत्रीय अवकाश केवल विशिष्ट राज्यों या क्षेत्रों पर लागू होते हैं, जिसका अर्थ है कि केवल उन क्षेत्रों के बैंक ही बंद रहेंगे. इसलिए, एक राज्य में बैंक अवकाश का अन्य राज्यों के बैंकों पर प्रभाव नहीं पड़ता है.

ये भी पढ़ें- iPhone 16 Pre-booking: आईफोन 16 की प्री-बुकिंग पर मिल रहा कई हजार का डिस्काउंट, जानें- कब और कहां से करें ऑर्डर

ट्रेंडिंग न्यूज़