बच्चों का आधार कार्ड बनवाना भी है जरूरी, ऐसे बनेगा बाल आधार

आपको अपने बच्चे का आधार कार्ड जरूर बनवा लेना चाहिए. अगर आपने अभी तक बच्चे का आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो ये काम जल्द से जल्द पूरा कर लें. ताकि जरूरत पड़ने पर आपके बच्चे के आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सके.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 22, 2022, 09:24 PM IST
  • बच्चों का आधार कार्ड बनवाना भी है जरूरी
  • जानें कैसे बनता है बाल आधार कार्ड
बच्चों का आधार कार्ड बनवाना भी है जरूरी, ऐसे बनेगा बाल आधार

नई दिल्ली: मौजूदा वक्त में आधार कार्ड सबसे जरूरी और अहम दस्तावेजों में से एक है. आधार कार्ड के जरिए ही कई सारी सरकारी सुविधाओं का फायदा उठाया जा सकता है. इसके अलावा आधार कार्ड हमारे पहचान पत्र की तरह से भी प्रयोग में आता है. जिस वजह से बच्चों का आधार कार्ड बनवाना भी जरूरी है. जिस तरह आप आधार कार्ड के बिना किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं, ठीक उसी तरह आपका बच्चा भी आधार कार्ड के बिना कई तरह की सरकारी योजनाओं से वंचित रह सकता है. इतना ही नहीं, कई स्कूलों में एडमिशन के लिए बच्चे का आधार कार्ड मांगा जाता है.

इन दस्तावेजों की मदद से बनता है बच्चों का आधार कार्ड

आपको अपने बच्चे का आधार कार्ड जरूर बनवा लेना चाहिए. अगर आपने अभी तक बच्चे का आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो ये काम जल्द से जल्द पूरा कर लें. ताकि जरूरत पड़ने पर आपके बच्चे के आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सके. इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत भी पड़ेगी. बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए उसका जन्म प्रमाण यानी बर्थ सर्टिफिकेट या अस्पताल से डिस्चार्ज के पेपर्स की जरूरत पड़ती है. इसके साथ ही बच्चे के माता या पिता में से किसी एक व्यक्ति के आधार कार्ड का होना भी जरूरी है. इन दस्तावेजों के साथ ही आप भी अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं. बताते चलें कि 5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड को बाल आधार कहा जाता है और ये नीले रंग का होता है.

बायोमैट्रिक के बारे में जानकारी

अगर आपके बच्चे की उम्र 5 साल से कम है तो उसकी बायोमेट्रिक डिटेल्स नहीं ली जाती है. लेकिन उसकी उम्र 5 साल होने के बाद बायोमैट्रिक डिटेल्स देना पड़ता है. इसके बाद 15 साल की उम्र होने पर दोबारा से बायोमैट्रिक डिटेल्स देना होता है. बताते चलें कि आधार केंद्रों के अलावा कई आंगनवाड़ी केंद्रों में भी बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: Pan card में ऐसे चेंज होता है सरनेम, बस इन तीन आसान स्टेप को करें फॉलो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़