Health Tips: क्या है दो फल और तीन सब्जी का फॉर्म्यूला, जिससे लंबी होती है उम्र

Health Tips: लंबी और स्वस्थ जिंदगी हर कोई जीना चाहता है, लेकिन आजकल ज्यादातर लोगों की जीवनशैली ऐसी है कि कम उम्र में किसी न किसी बीमारी का लगना अब आम होने लगा है. लेकिन अगर हमारा खान-पान ठीक रहे तो न सिर्फ हम स्वस्थ रह सकते हैं, बल्कि हमारी उम्र भी लंबी हो सकती है. यह दावा अमेरिकान हेल्थ असोसिएशन की ओर से जारी एक रिपोर्ट में किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 19, 2023, 08:04 AM IST
  • पीली, नारंगी और पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन
  • शरीर को भरपूर मात्रा में मिलते हैं पोषक तत्व
Health Tips: क्या है दो फल और तीन सब्जी का फॉर्म्यूला, जिससे लंबी होती है उम्र

नई दिल्लीः Health Tips: लंबी और स्वस्थ जिंदगी हर कोई जीना चाहता है, लेकिन आजकल ज्यादातर लोगों की जीवनशैली ऐसी है कि कम उम्र में किसी न किसी बीमारी का लगना अब आम होने लगा है. लेकिन अगर हमारा खान-पान ठीक रहे तो न सिर्फ हम स्वस्थ रह सकते हैं, बल्कि हमारी उम्र भी लंबी हो सकती है. यह दावा अमेरिकान हेल्थ असोसिएशन की ओर से जारी एक रिपोर्ट में किया गया है.

पीली, नारंगी और पत्तेदार सब्जियां खाएं
दरअसल, हार्वर्ड टीएच चान स्कूल के डॉ. डॉन्ग डी वैंग की टीम के अध्ययन में कहा गया है कि दो तरह के फल और तीन तरह की सब्जियां खान से उम्र बढ़ सकती है. यहां तीन तरह की सब्जियों का अर्थ है कि पीली, नारंगी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन. जैसे पालक और पत्तागोभी. इसके अलावा बीटा कैरोटीन वाली सब्जियां गाजर, ब्रोकली और शकरकंद का सेवन करें. 

इसके साथ ही खट्टे फल और बेरी भी सेहत के लिए लाभकारी हैं. मौसमी फल और सब्जियों को तरजीह दी जा सकती है. 

शरीर को भरपूर मात्रा में मिलते हैं पोषक तत्व
दो फल और तीन सब्जियों के फॉर्म्यूले का फायदा यह है कि इससे शरीर को पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स समेत अन्य जरूरी पोषक तत्व अधिक मात्रा में मिलेंगे. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों, कैंसर और डायबिटीज का खतरा कम होता है.

दो फल और तीन सब्जियों का बना सकते हैं सलाद

दो फल तीन सब्जियों का तरीका अपनाना चाहते हैं तो अलग-अलग रंग की फल और सब्जियों को मिलाकर सलाद बना सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपको हर दिन नया स्वाद भी मिलेगा और रोजाना एक जैसा खाने की बोरियत भी नहीं होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Mahashivratri: भोले बाबा को चढ़ाए जाने वाले बेल पत्र के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़