चार ऑनलाइन स्टेप में अपडेट हो जाता है आधार पर एड्रेस, जानें क्या है पूरा प्रॉसेस

घर बदलने या दूसरे शहर जाने पर आधार में हमारा दूसरा पता होने की वजह से कई बार समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है. दरअसल कई तरह की सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने, बैंक में खाता खुलवाने और इस तरह के कई और कामों के लिए आधार कार्ड में हमारा पता अपडेट रहना जरूरी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2022, 10:56 PM IST
  • चार स्टेप में अपडेट हो जाता है आधार पर एड्रेस
  • जानें क्या है आधार पर पता बदलने की प्रक्रिया
चार ऑनलाइन स्टेप में अपडेट हो जाता है आधार पर एड्रेस, जानें क्या है पूरा प्रॉसेस

नई दिल्ली: आज के समय में आधार कार्ड सबसे अहम और जरूरी दस्तावेजों में से एक है. लगभग हर एक सरकारी सुविधाओं का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड प्रयोग में लाया जाता है. ऐसे में अगर आधार कार्ड में सही एड्रेस न हो तो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आप में से कई सारे लोग किराये के घर में रहते होंगे. जिस वजह से उस शहर का एड्रेस अपडेट करना पड़ता है. 

आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट न करने पर होती है दिक्कत

बार बार घर बदलने की वजह से दस्तावेजों में भी एड्रेस चेंज कराना पड़ता है. ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत आधार कार्ड के साथ आती है. घर बदलने या दूसरे शहर जाने पर आधार में हमारा दूसरा पता होने की वजह से कई बार समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है. दरअसल कई तरह की सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने, बैंक में खाता खुलवाने और इस तरह के कई और कामों के लिए आधार कार्ड में हमारा पता अपडेट रहना जरूरी है. आप कुछ बेहद ही आसान स्टेप्स को फॉलो करके आधार में अपना पता बदल सकते हैं. 

इस तरह से अपडेट कर सकते हैं एड्रेस

आधार में एड्रेस अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको माई आधार के विक्लप पर क्लिक करना होगा.

दूसरे स्टेप में आपको अपडेट योर आधार के विक्लप पर जाना होगा. इसके बाद आपको अपने आधार में एड्रेस अपडेट के विकल्प पर जाना होगा. फिर आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड को इंटर होगा. 

तीसरे स्टेप में आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. जिसके बाद आपको पता बदलने का ऑप्शन दिखाई देगा. चौथे स्टेप में आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके अपना पता अपडेट कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको एक एड्रेस प्रूफ अटैच करना होगा

चौथे स्टेप में आपको 50 रुपये सर्विस चार्ज अदा करना होगा. इसके बाद आपको एक रिसिप्ट मिलेगी. यह सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद 24 घंटे में आपका पता आपके आधार में अपडेट हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Mandhan स्कीम किसानों को देती है पेंशन, बुढ़ामें में हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़