Aadhaar Update: आधार को लेकर आई एक और सेवा, जानिए आपकी जिंदगी कैसे होगी आसान

Aadhaar Update: आज के दौर में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में शामिल है. स्कूल में एडमिशन से लेकर बैंक खाते से लिंक करने तक हर किसी काम में आज आधार कार्ड की जरूरत होती है. बिना आधार कार्ड के आप सरकारी सेवाओं के लाभ से वंचित हो सकते हैं. ऐसे में प्रत्येक नागरिक के पास न सिर्फ आधार कार्ड का होना जरूरी हो गया है, बल्कि उससे जुड़ी सेवाओं और उससे अपडेट रहना भी बेहद जरूरी है. ऐसे में जानिए आधार कार्ड से जुड़ी ऐसी ही एक सेवा के बारे में जिससे आपके काम आसान हो सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2023, 07:20 AM IST
  • नई सेवाएं शुरू करता रहता है UIDAI
  • 1947 टोल फ्री नंबर से जानें सभी स्टेटस
Aadhaar Update: आधार को लेकर आई एक और सेवा, जानिए आपकी जिंदगी कैसे होगी आसान

नई दिल्लीः Aadhaar Update: आज के दौर में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में शामिल है. स्कूल में एडमिशन से लेकर बैंक खाते से लिंक करने तक हर किसी काम में आज आधार कार्ड की जरूरत होती है. बिना आधार कार्ड के आप सरकारी सेवाओं के लाभ से वंचित हो सकते हैं. ऐसे में प्रत्येक नागरिक के पास न सिर्फ आधार कार्ड का होना जरूरी हो गया है, बल्कि उससे जुड़ी सेवाओं और उससे अपडेट रहना भी बेहद जरूरी है. ऐसे में जानिए आधार कार्ड से जुड़ी ऐसी ही एक सेवा के बारे में जिससे आपके काम आसान हो सकते हैं.

नई सेवाएं शुरू करता रहता है UIDAI
भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) एक सरकारी प्राधिकरण है, जो आधार कार्ड के महत्व और जरूरतों के मद्देनजर नागरिकों को बेहतर सेवाएं देने के लिए समय-समय पर नई सेवाएं शुरू करता है. इसी बीच UIDAI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक और सेवा की जानकारी दी. 

 

1947 टोल फ्री नंबर से जानें सभी स्टेटस
UIDAI ने बताया कि IVRS पर नई सेवाएं शुरू की गई हैं. ऐसे में आधार कार्ड धारक 1947 पर कॉल करके 24 घंटे IVRS सेवा ले सकते हैं. अगर आपको नए आधार कार्ड एनरोलमेंट का स्टेटस जानना है, या आधार कार्ड में किसी अपडेट के स्टेटस के संबंध में जानकारी हासिल करनी है तो आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.

एसएमएस के जरिए भी मिलेंगी जानकारियां
इसी नंबर पर किसी शिकायत का स्टेटस, पीवीसी आधार कार्ड के ऑर्डर का स्टेटस, नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर का स्टेटस भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही 1947 पर कॉल करके एसएमएस के जरिए भी जरूरी जानकारियां हासिल की जा सकती हैं.

चूंकि आज के दौर में आधार बेहद जरूरी दस्तावेज है, ऐसे में उसे अप-टू-डेट रखना भी जरूरी है. अपडेट के स्टेटस के संबंध में आपको भटकना न पड़े, इसलिए आप इस टोल फ्री नंबर की मदद ले सकते हैं. 

यह भी पढ़िएः पेंशन को लेकर हाई कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला, सरकारी कर्मचारियों को मिली ये खुशखबरी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़