7th Pay Commision: इस राज्य के कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में हुआ जबरदस्त इजाफा

7th Pay Commision,  DA Hike: कर्नाटक सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों और पेशनर्स के लिए एक बड़े तोहफे का ऐलान किया है. राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) बढ़ाने का ऐलान किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 31, 2023, 04:10 PM IST
  • जानिए कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता
  • इस राज्य सरकार ने लिया फैसला
7th Pay Commision: इस राज्य के कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में हुआ जबरदस्त इजाफा

7th Pay Commision,  DA Hike: कर्नाटक सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों और पेशनर्स के लिए एक बड़े तोहफे का ऐलान किया है. राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) बढ़ाने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 1 जनवरी 2023 से सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को 31% से बढ़ाकर 35% कर दिया. इससे हजारों कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त फायदा होने वाला है. कर्नाटक में हाल ही में कांग्रेस की सरकार बनी है.

4 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता

किन कर्मचारियों को होगा फायदाकर्नाटक सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर अपने कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता (DA) 31% से बढ़ाकर 35% कर दिया है. ये पूर्णकालिक सरकारी कर्मचारियों, जिला पंचायतों के कर्मचारियों, नियमित समय वेतनमान पर कार्य प्रभारित कर्मचारियों तथा सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों के पूर्णकालिक कर्मचारियों, जो नियमित समय वेतनमान पर हैं, पर लागू होंगे.

गुजरात ने बढ़ाए थे 8 फीसदी

आदेश में कहा गया है कि मई 2023 के महीने के वेतन के डिसबर्समेंट की तारीख से पहले महंगाई भत्ते के बकाया का भुगतान नहीं किया जाएगा. मौजूदा वक्त में केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. इससे पहले,  गुजरात सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सीधे 8 फीसदी बढ़ा दिया है.

गुजरात सरकार के मुताबिक, 8 फीसदी का DA Hike दो हिस्से में लागू होगा. पहला 1 जुलाई 2022 से लागू होगा, इसमें 4 फीसदी का इजाफा किया गया है. वहीं, दूसरा 4 फीसदी 1 जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा. कुल 8 फीसदी का फायदा उनकी सैलरी के साथ क्रेडिट होगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़