कैसे मिली भारत को आजादी, क्यों भागे अंग्रेज, जानें 10 रोचक बातें

Independence Day 2023 Facts: 15 अगस्त को हम हर साल स्वतंत्रता दिवस के रूप में बनाते हैं. परन्तु भारत की स्वतंत्रता बहुत सी ऐसी बातें जुड़ी है, जो लोगो को नही पता . भारत को आजादी पाने के लिए बहुत वर्षो तक संघर्ष करना पड़ा, परन्तु अचानक ऐसा क्या हुआ जिससे अंग्रेज सरकार ने भारत  को छोड़ने का रातो रात फैसला किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2023, 05:40 PM IST
  • ब्रिटिश उपनिवेशवाद का विरोध
  • ब्रिटेन में लेबर पार्टी की सत्ता
कैसे मिली भारत को आजादी, क्यों भागे अंग्रेज, जानें 10 रोचक बातें

Independence Day Facts: पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 14 अगस्त की आधी रात को देश को संबोधित करते हुए भारत के आजाद होने की घोषणा की. इस तरह 15 अगस्त 1947 की सुबह भारत एक आजाद देश बना. इसी दिन को हम स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं. इस साल भारत में 15 अगस्त 2023 को आजादी का  77 वां दिवस मनाया जाएगा. आज हम आपको ब्रिटिश सरकार के देश छोड़ कर जाने से जुड़ी ऐसी कुछ रोचक जानकारी देंगे , जिन्हें जानकर आप भी  हैरान रह जाएंगे.

1.विरोध प्रदर्शन में तेजी 

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन तेजी से आगे बढ़ रहा था. 1940 के दशक तक ,INC  में एक बड़ी संख्या में लोग थे, जो ब्रिटिश शासन के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे.

2.द्वितीय विश्व युद्ध
द्वितीय विश्व युद्ध ने ब्रिटेन को कमजोर कर दिया था.द्वितीय विश्व युद्ध ब्रिटेन के लिए एक महंगा और खूनी संघर्ष था. युद्ध ने ब्रिटिश प्रतिष्ठा को भी कमजोर कर दिया था. दुनिया भर में ब्रिटेन द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अपने साम्राज्य को बनाए रखने में सक्षम नहीं था.

3.अमेरिकी सरकार का साथ 
अमेरिका ब्रिटेन पर भारत को स्वतंत्रता देने का दबाव डाल रहा था. अमेरिका 1940 के दशक में एक उभरती हुई महाशक्ति था, और यह ब्रिटिश उपनिवेशवाद का विरोधी था. अमेरिकी सरकार ने ब्रिटेन को स्पष्ट कर दिया कि वह ब्रिटिश राज को भारत में समर्थन नहीं देगी.

4.स्वतंत्रता के मुद्दे पर विभाजित
ब्रिटिश सरकार भारतीय स्वतंत्रता के मुद्दे पर विभाजित थी. ब्रिटिश सरकार के भीतर एक मजबूत लॉबी थी, जो भारत को स्वतंत्रता देने के खिलाफ थी. हालांकि, यह भी एक बढ़ती मान्यता थी कि भारत को अनिश्चित काल तक नहीं रखा जा सकता था.

5.खर्चों में तेजी 
ब्रिटिश जनता को साम्राज्य को बनाए रखने की लागत से थक गया था. ब्रिटिश जनता साम्राज्य को बनाए रखने की लागत से तेजी से थक रही थी. घर पर अपनी ही समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, ब्रिटेन को अपने विदेशी क्षेत्रों पर ध्यान देना चाहिए था.

6.भारतीय राष्ट्रीय सेना
भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में जागरूकता बढ़ा दी थी.  INA एक सैन्य बल था जिसे सुभाष चंद्र बोस ने गठित किया था.  INA ने द्वितीय विश्व युद्ध में ब्रिटिश के खिलाफ लड़ाई लड़ी, और इसके गतिविधियों ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाने में मदद की. 

7.लेबर पार्टी
1945 में ब्रिटेन में लेबर पार्टी सत्ता में आई. लेबर पार्टी भारत को स्वतंत्रता देने के लिए प्रतिबद्ध था. नई लेबर सरकार ने लॉर्ड माउंटबेटन को भारत का अंतिम वायसराय नियुक्त किया, और उन्हें भारत से ब्रिटेन को सत्ता हस्तांतरित करने का काम सौंपा गया.

8.भारत और पाकिस्तान निर्माण
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और मुस्लिम लीग ने भारत के विभाजन पर समझौता किया. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और मुस्लिम लीग भारत के दो प्रमुख राजनीतिक दल थे. 1947 में , उन्होंने भारत के विभाजन पर एक समझौता किया, जिससे दो स्वतंत्र देशों का निर्माण हुआ - भारत और पाकिस्तान.

9.शिक्षा और आर्थिक विकास
ब्रिटिश सरकार को विश्वास था कि भारत स्वशासन के लिए तैयार था. ब्रिटिश सरकार को विश्वास हो गया था कि भारत स्वशासन के लिए तैयार था. भारतीय लोगों ने शिक्षा और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण प्रगति कर ली थी.

10.शिक्षा और आर्थिक विकास
ब्रिटिश सरकार को विश्वास था कि भारत स्वशासन के लिए तैयार था. ब्रिटिश सरकार को विश्वास हो गया था कि भारत स्वशासन के लिए तैयार था. भारतीय लोगों ने शिक्षा और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण प्रगति कर ली थी.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

 

ट्रेंडिंग न्यूज़