वर्ल्डकप से पहले फैंस को बड़ा झटका, नहीं जा पाए स्टेडियम तो टीवी पर भी नहीं देख पाएंगे मैच, जानिए क्यों

फुटबॉल के इस महाकुंभ पर कतर लगभग 17 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रहा है. इस प्रकार कतर में खेला जाने वाला फीफा वर्ल्ड कप अभी तक का सबसे महंगा वर्ल्ड कप साबित होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2022, 04:24 PM IST
  • इतिहास का सबसे महंगा वर्ल्डकप आयोजित करेगा कतर
  • स्टेडियम का टिकट नहीं मिलने पर होगा फैंस नुकसान
वर्ल्डकप से पहले फैंस को बड़ा झटका, नहीं जा पाए स्टेडियम तो टीवी पर भी नहीं देख पाएंगे मैच, जानिए क्यों

नई दिल्लीः FIFA WORLD CUP 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 के खेले जाने की घोषणा कर दी गई है. इसकी शुरुआत 20 नवंबर से कतर की सरजमीं पर की जाएगी, जिसको लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं. कतर में खेले जाने वाले इस वर्ल्ड कप में कुल 32 टीमें भाग लेंगी. 

एक अनुमान के मुताबिक फुटबॉल के इस महाकुंभ में विश्व के हर कोने से लगभग 15 लाख फुटबॉल प्रेमी खेल का लुफ्त उठाने आएंगे. इस परिस्थिति में इन लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी अरब के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होगी.

इतिहास का सबसे महंगा वर्ल्डकप आयोजित करेगा कतर
आपको बता दें कि फुटबॉल के इतिहास में यह पहली बार है, जब इतने बड़े स्तर पर टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है. फुटबॉल के इस महाकुंभ पर कतर लगभग 17 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रहा है. इस प्रकार कतर में खेला जाने वाला फीफा वर्ल्ड कप अभी तक का सबसे महंगा वर्ल्ड कप साबित होगा.

वॉलंटियर्स को दी जा रही स्पेशल ट्रेनिंग
मैच का लुफ्त उठाने आए फुटबॉल प्रेमीयों की सुरक्षा को लेकर भी तैयारियां काफी तेजी से नजर आ रही है. फुटबॉल प्रेमीयों की सुरक्षा में कतर समेट पूरे विश्व भर की कई सुरक्षा एजेंसियां चप्पे-चप्पे पर अपनी नजरें गराई बैठी हुई हैं. वर्ल्ड कप के आयोजन से पहले ही विश्व के कई देशों से लगभग 20,000 से ज्यादा वॉलंटियर्स को 1300 घंटों से ज्यादा की ट्रेनिंग दी जा रही है.

दुनिया भर से आए 4 लाख आवेदन
वर्ल्ड कप में वॉलंटियर बनने के लिए विश्व के सभी देशों को मिलाकर लगभग 4 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे. इसमें कड़ी जांच के बाद अभी तक लगभग 20,000 लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही है. इन वॉलंटियर्स को यहां काम करने के एक भी रुपये नहीं दिए जाएंगे. बदले में फीफा की ओर से इनके रहने-खाने की व्यवस्था की गई है. इसके लिए इन वॉलंटियर्स को अलग से किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा.

स्टेडियम का टिकट नहीं मिलने पर होगा नुकसान
ब्रॉडकास्टर और होटलों के बीच मैच के प्रसारण पर शुरू हुआ विवाद अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है. ब्रॉडकास्टर और होटलों के बीच शुरू हुआ यह विवाद कतर में जाने वाले फैन्स के लिए अच्छी खबर नहीं है. अगर फैंस खेल का लुफ्त उठाने कतर जाते हैं और उन्हें स्टेडियम का टिकट नहीं मिल पाता है, तो वे होटल रूम में बैठकर टीवी पर मैच का लुफ्त नहीं उठा पाएंगे. 

फीफा के ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर भी इन चैनल से 22 लाख की मांग करने पर चैनल ने ये राशि देने से मना कर दिया है. लिहाजा इसका फर्क फैन्स पर पड़ने वाला है. वहीं अगर स्टेडियम के टिकट की बात करें तो सबसे सस्ते टिकट की कीमत 5,600 रुपए है.

इसे भी पढ़ें- T20 World Cup 2022 में मिली सिर्फ एक भारतीय अंपायर को जगह, ICC ने सभी को किया आउट, देखिए पूरी लिस्ट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़