World Cup 2023: क्या बांग्लादेश में खेलेगा पाकिस्तान अपने सारे मैच, अब ICC ने दिया जवाब

World Cup 2023: भारत की मेजबानी में इस साल खेले जाने वाले वनडे विश्वकप 2023 को लेकर पाकिस्तान लगातार मुश्किलें खड़ी करने की कोशिश कर रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने साफ किया है कि वो इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने तभी जाएगा जब भारत के खिलाड़ी एशिया कप में हिस्सा लेने के लिये पाकिस्तान आएंगे. हालांकि बीसीसीआई ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए ऐसा करने से साफ इंकार कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2023, 01:01 PM IST
World Cup 2023: क्या बांग्लादेश में खेलेगा पाकिस्तान अपने सारे मैच, अब ICC ने दिया जवाब

World Cup 2023: भारत की मेजबानी में इस साल खेले जाने वाले वनडे विश्वकप 2023 को लेकर पाकिस्तान लगातार मुश्किलें खड़ी करने की कोशिश कर रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने साफ किया है कि वो इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने तभी जाएगा जब भारत के खिलाड़ी एशिया कप में हिस्सा लेने के लिये पाकिस्तान आएंगे. हालांकि बीसीसीआई ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए ऐसा करने से साफ इंकार कर दिया है.

इस बीच बुधवार को एक खबर आ रही थी कि पाकिस्तान के भारत के साथ राजनीतिक तनाव को देखते हुए हाइब्रिड मॉडल एडॉप्ट किया जा सकता है जिसके तहत पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने विश्व कप मुकाबले भारत के बजाय बांग्लादेश में खेलती नजर आएगी. ऐसे में अगर पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल या फाइनल में पहुंचती है तो उसका आयोजन किसी न्यूट्रल वेन्यू पर किया जाएगा.

आईसीसी ने खबरों को किया खारिज

अब इस खबर को लेकर आईसीसी के सूत्रों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इसे कोरी कल्पना करार दिया और पूरी तरह से खारिज कर दिया. आईसीसी का यह खंडन उन खबरों के बाद आया जिनमें कहा गया था कि हाल ही में दुबई में आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान पाकिस्तान के अपने लीग मुकाबले बांग्लादेश में खेलने को लेकर चर्चा हुई थी.

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए आईसीसी बोर्ड के एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने पर शर्त पर कहा, ‘कोई नहीं जानता कि पीसीबी प्रमुख नजम सेठी ने अपने बांग्लादेश के समकक्ष नजमुल हसन पापोन के साथ कोई अनौपचारिक चर्चा की है या नहीं, लेकिन यह निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि आधिकारिक तौर पर ऐसी कोई चर्चा नहीं हुई कि पाकिस्तान बांग्लादेश में खेलेगा.’

बैठक में सिर्फ वीजा के मुद्दे पर हुई बात

सूत्र ने बताया कि वीजा हासिल करना एक ऐसा मुद्दा था जिस पर चर्चा की गई थी और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने सभी प्रकार की सहायता का आश्वासन दिया है.

उन्होंने कहा, ‘बीसीसीआई ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वीजा हासिल करने में कोई समस्या नहीं होगी. एक मेजबान देश के लिए मुख्य बिंदुओं में से एक यह है कि सभी भाग लेने वाले देशों को समय पर वीजा दिया जाएगा. आईसीसी की ओर से अभी तक सह मेजबान के रूप में बांग्लादेश योजना का हिस्सा नहीं है. मान लीजिए कि पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचता है या जीतकर फाइनल में पहुंचता है तो क्या वे उम्मीद करते हैं कि मैच बांग्लादेश में खेले जाएंगे.’

एशिया कप की मेजबानी बरकरार रखने के लिये बना रहा है दबाव

बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी समझते हैं कि पीसीबी पाकिस्तान में पूरे एशिया कप की मेजबानी करने का दबाव बनाने के लिए ऐसा कर रहा है जिसे एक व्यावहारिक समाधान के रूप में नहीं देखा जा रहा है.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ‘हम समझते हैं कि यह एशिया कप के मुद्दे के कारण पीसीबी द्वारा शुरू की गई एक तरह की दबाव की रणनीति है लेकिन मैं आपको बता दूं कि आखिरकार एशिया कप भी संयुक्त अरब अमीरात या कतर में खेला जाएगा और शायद पाकिस्तान को भी अपने मैच इन दोनों देशों में से एक में खेलने होंगे.’

पाकिस्तान खेलने नहीं जाएगा भारत

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष और बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं जा रहा है और यह तटस्थ स्थान पर आयोजित किया जाएगा.

बोर्ड के सूत्र ने कहा, ‘जहां तक पाकिस्तान के अपने एशिया कप मुकाबले पाकिस्तान में खेलने का संबंध है तो टूर्नामेंट के लिए बजट एशियाई क्रिकेट परिषद द्वारा पारित किया जाता है. यदि एसीसी का मानना है कि दो देशों में एशिया कप आयोजित कराना व्यावसायिक रूप से व्यावहारिक प्रस्ताव नहीं है तो पाकिस्तान स्वदेश में कैसे खेल सकता है. आप सभी जानते हैं कि एसीसी शायद बजट पास नहीं करे.’

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: BCCI ने जारी की नई गाइडलाइन, इन 13 बॉलर्स से ज्यादा गेंदबाजी कराने पर लगाई रोक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़