U19 World Cup के फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर भारतीय महिला टीम बनी चैंपियन

भारत और इंग्लैंड के बीच ICC अंडर-19 विमेंस वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय टीम ने शानदार जीत हासिल की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2023, 07:45 PM IST
  • शेफाली वर्मा ने बनाया खास रिकॉर्ड
  • भारतीय टीम ने किया शानदार प्रदर्शन
U19 World Cup के फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर भारतीय महिला टीम बनी चैंपियन

नई दिल्लीः भारत और इंग्लैंड के बीच ICC अंडर-19 विमेंस वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय टीम ने शानदार जीत हासिल की है. अब भारत ICC अंडर 19 महिला T20 विश्व कप के उद्घाटन संस्करण का चैंपियन है.टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड 17.1 ओवर में 68 रन ही बना सकी थी. 69 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने तीन विकेट खोए और भारतीय महिला टीम ने 7 विकेट से जीत हासिल की. 

टीम इंडिया के लिए सौम्या तिवारी 24 रन पर नाबाद रहीं. वहीं, कप्तान शेफाली वर्मा 15, गोंगडी त्रिषा 24 और उप कप्तान श्वेता सेहरवात 5 रन बनाकर आउट हुईं. इंग्लैंड के लिए हनाह बेकर, एलेक्स स्टोनहाउस और ग्रेस स्रीवंस ने एक-एक विकेट लिया.

सिर्फ एक मैच हारी टीम इंडिया
टीम इंडिया 4 पॉइंट्स के साथ सुपर-6 स्टेज में पहुंची. जहां पहले ही मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से हरा दिया. सुपर-6 स्टेज के आखिरी मैच में भारत ने श्रीलंका को 20 ओवर में 59 रन ही बनाने दिए. टीम इंडिया ने फिर 7.2 ओवर में 7 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया. सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया.

टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा था इंग्लैंड
इंग्लैंड ने टूर्नामेंट में अपने सभी 6 मैच जीते. टीम ने अपने वॉर्म-अप मुकाबले भी जीते. पूल-बी में टीम ने जिम्बाब्वे, पाकिस्तान और रवांडा को बड़े अंतर से हराया. वहीं, सुपर-6 स्टेज में उन्होंने आयरलैंड और वेस्टइंडीज पर जीत दर्ज की. सेमीफाइनल में उनका सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ.

इंग्लैंड पहले बैटिंग करते हुए 99 रन पर आउट हो गई. जवाब में ऑस्ट्रेलिया को 17 बॉल पर 4 रन की जरूरत थी और उनके 2 विकेट बाकी थे. इंग्लैंड ने दोनों विकेट चटका कर 3 रन से जीत हासिल की और फाइनल में जगह बना ली.

शेफाली ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड
भारत की कप्तान शेफाली वर्मा 28 जनवरी को ही 19 साल की हुईं. ऋषा घोष और वह सीनियर टीम के लिए भी खेल चुकी हैं. रविवार को फाइनल खेलने उतरने के साथ ही शेफाली ने एक अनोखा रिकॉर्ड बना लिया है. वे अंडर-19 विमेंस वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स का फाइनल खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़