टीम इंडिया की वर्ल्ड कप टीम पर भड़का पूर्व कोच, पूछा सिर्फ एक सवाल

भरत अरुण, जो 2020-21 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे में मुख्य गेंदबाजों की अनुपस्थिति में बाएं हाथ के नेट गेंदबाज टी. नटराजन को भारत के लिए खेलाने के मास्टरप्लान का हिस्सा थे, ने यह भी कहा कि यह रवि शास्त्री थे जिन्हें श्रेय दिया जाना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 8, 2023, 07:32 PM IST
  • जानिए क्या बोले भरत अरुण
  • कहा- मैं इस फैसले से हैरान हूं
टीम इंडिया की वर्ल्ड कप टीम पर भड़का पूर्व कोच, पूछा सिर्फ एक सवाल

नई दिल्लीः घरेलू मैदान पर 2023 विश्व कप के लिए मौजूदा लाइनअप में एक भी बाएं हाथ का तेज गेंदबाज नहीं होने से भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाजी भरत अरुण हैरान हैं. भरत अरुण ने कहा, 'हमने अपने समय में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को लाने की कोशिश की. हम हमेशा एक चाहते थे, अर्शदीप से बहुत वादा किया गया था और मुझे नहीं पता कि वह टीम में क्यों नहीं है. मुझे वह बहुत, बहुत प्रभावशाली लग रहा था. वह यॉर्कर फेंकने में सक्षम है और अंतिम हाफ में गेंद को मूव करा सकता है. 

मैनेजमेंट पर उठाए सवाल
भरत अरुण ने कहा कि वह एक रोमांचक तेज गेंदबाज है और मुझे आश्चर्य है कि वह अब कहां है. भरत अरुण, जो 2020-21 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे में मुख्य गेंदबाजों की अनुपस्थिति में बाएं हाथ के नेट गेंदबाज टी. नटराजन को भारत के लिए खेलाने के मास्टरप्लान का हिस्सा थे, ने यह भी कहा कि यह रवि शास्त्री थे जिन्हें श्रेय दिया जाना चाहिए.

“इन गेंदबाजों को कोविड के समय में भारत वापस आना था और यह रवि ही थे जिन्होंने इस कदम को रोक दिया था. इससे हमें उन्हें खेलाने का विकल्प मिला. लेकिन पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज भरत अरुण ने जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में मौजूदा तेज आक्रमण को कम नहीं आंका. वास्तव में, उन्होंने इस विश्व कप के गेंदबाजी आक्रमण की पिछले गेंदबाजी आक्रमण से तुलना किए बिना उनमें से प्रत्येक की प्रशंसा की.

कहा- खल सकती है भारत को कमी
“भारत में अतीत से लेकर वर्तमान तक दाएं और बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों का मिश्रण था. लेकिन हम भाग्यशाली थे कि हमारे पास पांच या छह गेंदबाज हैं जो पर्याप्त अनुभव के साथ 140 किमी/घंटा से अधिक की गति से गेंदबाजी कर सकते हैं. बुमराह का उत्थान उनकी स्टंप्स पर आक्रमण करने की क्षमता के कारण ही संभव हुआ है.

अरुण ने कहा, “यह कहना अनुचित होगा कि टेस्ट मैचों में पांच गेंदबाजों को लाने का विचार विराट कोहली का था. यह टीम का विचार काफी हद तक विराट से आया था जो बहुत आक्रामक थे. विराट और रवि को लगा कि अगर पांच बल्लेबाज और एक अच्छा कीपर ऐसा नहीं कर सकता तो बाकी खिलाड़ी भी ऐसा नहीं कर सकते. जितना श्रेय आप बल्लेबाजी को देते हैं, उतना ही आपको गेंदबाजी को भी देना होगा. 

उन्होंने आगे कहा, 'भारत को दुनिया की शीर्ष टीम बनाना विराट और रवि का सपना था. आप जिस भी पिच पर खेलें, आपको उस पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करना होगा और ऐसा करने के लिए हमें एक बेहद मजबूत तेज गेंदबाजी इकाई की जरूरत है. हमें ऐसे तेज़ गेंदबाज़ों की ज़रूरत है जिन्हें लंबे समय तक लगातार और टिकाऊ बने रहने की ज़रूरत है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़