IND vs SA: बुमराह के सिक्सर से टीम इंडिया ने रचा इतिहास, अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य मिला, जो उसने 12 ओवर में तीन विकेट पर 80 रन बनाकर हासिल कर लिया. भारत ने पहला टेस्ट पारी और 32 रन से गंवाने के बाद इस मुकाबले में शानदार वापसी की और दो दिन के अंदर मुकाबला जीत लिया.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 4, 2024, 06:03 PM IST
  • जानें कैसा रहा मुकाबला
  • सिराज-बुमराह चमके
IND vs SA: बुमराह के सिक्सर से टीम इंडिया ने रचा इतिहास, अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

नई दिल्लीः भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा और अंतिम टेस्ट दो दिनों के अंदर समाप्त हो गया और भारत ने यह मैच गुरूवार को सात विकेट से जीतकर दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. तेज गेंदबाज जसप्रीत बमुराह ने 61 रन पर 6 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 176 रन पर समेटा. 

रोहित आखिरी तक डंटे रहे
भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य मिला, जो उसने 12 ओवर में तीन विकेट पर 80 रन बनाकर हासिल कर लिया. भारत ने पहला टेस्ट पारी और 32 रन से गंवाने के बाद इस मुकाबले में शानदार वापसी की और दो दिन के अंदर मुकाबला जीत लिया.
यह टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मुक़ाबला था. यह मैच सिर्फ़ 642 गेंदों में ख़त्म हो गया है. इसके अलावा केपटाउन में भारत पहली एशियाई टीम है, जिसने दक्षिण अफ़्रीका को टेस्ट में हराया है.

जायसवाल ने की तेज शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल ने टीम को तेज तर्रार शुरुआत दी. जायसवाल ने मात्र 23 गेंदों पर 6 चौके उड़ाते हुए 28 रन ठोके. दूसरे आउट हुए बल्लेबाज शुभमन गिल ने 11 गेंदों पर दो चौके की मदद से 10 रन बनाए और कैगिसो रबाडा की गेंद पर बोल्ड हुए. फिर, विराट कोहली 11 गेंदों पर 2 चौके की मदद से 12 रन बनाकर मार्को यानसन का शिकार बने. कप्तान रोहित शर्मा 17 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि अय्यर ने मैच का विजयी चौका मारा.

मार्करम ने जड़ा शतक
दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज एडम मार्करम (106) ने शानदार शतक बनाया लेकिन बाकी बल्लेबाजों से कोई सहयोग न मिलने के कारण दक्षिण अफ्रीका लंच तक 176 रन पर सिमट गया. हालांकि मारक्रम को बुमराह की गेंद पर शतक से पहले विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों जीवनदान मिला लेकिन उन्होंने बुमराह पर लगातार दो चौके मारकर अपना शतक पूरा किया. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 61रन पर छह विकेट लेकर मेजबान टीम को समेटने में अहम भूमिका निभाई. बुमराह के छह विकेट के अलावा मुकेश कुमार ने 2 और मोहम्मद सिराज तथा प्रसिद्ध कृष्णा ने 1-1 विकेट लिया.

ऐसे हुआ मुकाबला
दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 55 रन पर सिमटी थी, जबकि भारत ने 153 रन बनाकर 98 रन की बढ़त हासिल की थी. दक्षिण अफ्रीका ने कल के अपने तीन विकेट पर 66 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. बुमराह ने दिन के पहले ही ओवर में डेविड बेडिंघम को विकेटकीपर के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका पर दबाव डालने की शुरुआत की और एक के बाद एक चार विकेट लेकर मेजबान का स्कोर सात विकेट पर 111 रन कर दिया.

एक छोर पर धैर्य के साथ खेल रहे एडम मार्करम को कैगिसो रबाडा का अच्छा साथ मिला और उन्होंने अपने शॉट खेलते हुए शतक पूरा किया. मार्करम ने बुमराह की गेंद पर लगातार 2 चौके लगाकर शतक पूरा किया. लेकिन शतक पूरा करने के बाद मार्करम मोहम्मद सिराज की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच दे बैठे.

मार्करम ने 103 गेंदों की पारी में 17 चौके और 2 छक्के लगाए. रबाडा भी टीम के 162 स्कोर पर कृष्णा का शिकार बन गए. बुमराह ने फिर आक्रमण पर आते हुए लुंगी एनगिडी को तीसरे स्लिप पर यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका की पारी 176 रन पर समेट दी.
भारत की तरफ से बुमराह ने 13.5 ओवर में 61 रन देकर 6 विकेट हासिल किए. बुमराह के करियर में पारी में 5 विकेट लेने का यह नौंवां मौका है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़