सिंगापुर महिला ओपन में भारत का सिल्वर हुआ पक्का, फाइनल में पहुंची पीवी सिंधु

Singapore Open 2022 PV sindhu advances Final: भारतीय बैडमिंटन की स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू ने सिंगापुर में खेले जा रहे महिला ओपन में देश के लिये सिल्वर पदक पक्का कर लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2022, 11:27 AM IST
  • जापानी शटलर को 2-0 से दी मात
  • सिंधू ने जीते दो वीडियो रेफरल
सिंगापुर महिला ओपन में भारत का सिल्वर हुआ पक्का, फाइनल में पहुंची पीवी सिंधु

Singapore Open 2022 PV sindhu advances Final:​ भारतीय बैडमिंटन की स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू ने सिंगापुर में खेले जा रहे महिला ओपन में देश के लिये सिल्वर पदक पक्का कर लिया है. सिंगापुर महिला ओपन में पीवी सिंधू का सामना शनिवार को महिला सिंग्ल्स के सेमीफाइनल मैच में जापान की निचली रैंकिंग पर काबिज साएना कावाकामी से हुआ, जिनके खिलाफ जीत हासिल कर पीवी सिंधू ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

जापानी शटलर को 2-0 से दी मात

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधू ने इस साल सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय और स्विस ओपन में दो सुपर 300 खिताब अपने नाम किये हैं और अगर वो सिंगापुर ओपन में भी जीत हासिल करने में कामयाब हो जाती है तो यह उनका इस साल का तीसरा खिताब होगा. 32 मिनट तक चले इस सेमीफाइनल मैच में दुनिया की 38वें नंबर की कावाकामी पर 21-15, 21-7 से जीत दर्ज की. हैदराबाद की 27 साल की सिंधू ने इस साल एशियाई चैम्पियनशिप में भी कांस्य पदक जीता था. 

अब वह 2022 सीजन के अपने पहले सुपर 500 खिताब से महज एक जीत दूर हैं. रविवार को होने वाले फाइनल में तीसरी वरीय सिंधू का सामना चीन की वांग झि यि से होगा जो मौजूदा एशियाई चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक विजेता हैं और वह उबेर कप टीम का भी हिस्सा थीं. चीन की इस खिलाड़ी ने जापान की अया ओहोरी को 21-14 21-14 से पराजित किया. सिंधू ने इस साल आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप में अपनी एकमात्र भिड़ंत में दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी वांग को हराया था.

अब इस खिलाड़ी से होगा फाइनल मुकाबला

दो बार की विश्व जूनियर चैम्पियन और युवा ओलंपिक की रजत पदक विजेता वांग जून में इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 के फाइनल में भी पहुंची थीं. सिंधू का जापानी खिलाड़ी कावाकामी के खिलाफ मैच से पहले जीत का रिकॉर्ड 2-0 था और दोनों के बीच अंतिम मुकाबला 2018 चाइना ओपन में खेला गया था. पूर्व विश्व चैम्पियन सिंधू दुनिया की 38वें नंबर की खिलाड़ी कावाकामी पर पूरी तरह से शिकंजा कसे हुए थीं. 

कावाकामी ने इस एकतरफा मुकाबले में कई गलतियां कीं. सिंधू ने शुरू से ही ताकतवर स्मैश लगाने शुरू कर दिये और इस भारतीय ने ब्रेक तक तीन अंक की बढ़त बना ली. 24 साल की जापानी खिलाड़ी ने बराबरी हासिल करने के लिये शटल मुश्किल जगह पर पहुंचाना शुरू किया. मैच तब दिलचस्प हो गया जब दोनों खिलाड़ी हर अंक के लिये मशक्कत कर रही थीं. 

सिंधू ने जीते दो वीडियो रेफरल

सिंधू ने इस दौरान दो वीडियो रैफरल भी जीते जिससे वह 18-14 से आगे थीं. फिर एक ताकतवर स्मैश और कावाकामी की दो सहज गलतियों ने सिंधू को शुरूआती गेम आसानी से जीतने में मदद की. कावाकामी का जूझना दूसरे गेम में भी जारी रहा, वह शटल पर नियंत्रण नहीं कर पा रही थीं और 0-5 से पिछड़ रही थीं. सिंधू ने अपनी प्रतिद्वंद्वी को रैलियों में उलझाया और संयम के साथ उसे गलतियां करने के लिये इंतजार किया. सिंधू जल्द ही 11-4 के ब्रेक के बाद 17-5 से आगे हो गयीं. 

जापानी खिलाड़ी के पास सिंधू के फॉरहैंड का कोई जवाब नहीं था जिससे यह भारतीय खिलाड़ी 19-6 से बढ़त बनाये थी. सिंधू के बेसलाइन के तेज तर्रार स्मैश को प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी इसे नेट पर अड़ाने के बाद शटल बाहर गिरा बैठीं और भारतीय खिलाड़ी ने मुठ्ठियां भींचकर अपनी जीत जाहिर की. दो बार की राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता सिंधू 28 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी.

इसे भी पढ़ें- भारतीय खिलाड़ियों के वो 5 रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना है लगभग असंभव, जानकर रह जायेंगे हैरान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़