RANJI TROPHY 2022-23: तय हो गई सेमीफाइनल की 4 टीमें, जानें कब और किसके बीच होगा मैच

RANJI TROPHY 2022-23: भारत के घरेलू क्रिकेट में लाल गेंद से खेले जाने वाले सबसे बड़े टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2022-23 अपने आखिरी चरण पर पहुंच चुका है, जिसके सेमीफाइनल के लिये 4 टीमें पक्की हो चुकी हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2023, 08:58 AM IST
  • तय हो गई सेमीफाइनल की 4 टीमें
  • जानें सेमीफाइनल में किसकी होगी किससे भिड़ंत
RANJI TROPHY 2022-23: तय हो गई सेमीफाइनल की 4 टीमें, जानें कब और किसके बीच होगा मैच

RANJI TROPHY 2022-23: भारत के घरेलू क्रिकेट में लाल गेंद से खेले जाने वाले सबसे बड़े टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2022-23 अपने आखिरी चरण पर पहुंच चुका है, जिसके सेमीफाइनल के लिये 4 टीमें पक्की हो चुकी हैं. रणजी ट्रॉफी के सेमफाइनल मैच 8 फरवरी से शुरू होंगे जिसमें पहुंचने वाली 4 टीमों में डिफेंडिंग चैम्पियन मध्यप्रदेश के साथ-साथ बंगाल, सौराष्ट्र और कर्नाटक की टीम ने क्वालिफाई कर लिया है. टूर्नामेंट का फाइनल मैच 18 फरवरी से खेला जाना है.

जानें सेमीफाइनल में किसकी होगी किससे भिड़ंत

क्वार्टर फाइनल मैचों में सौराष्ट्र की टीम ने राजकोट को मात देकर सेमीफाइनल का सफर तय किया तो वहीं पर बंगाल की टीम ने झारखंड को मात दी. कर्नाटक की टीम ने उत्तराखंड को हराया तो वहीं पर मध्यप्रदेश की टीम ने आंध्र-प्रदेश की टीम को 5 विकेट से रौंद कर सेमीफाइनल में जगह बनाई. अब सेमीफाइनल मैच में मध्यप्रदेश की टीम का सामना बंगाल से होगा तो वहीं पर कर्नाटक की टीम सौराष्ट्र से भिड़ेगी. सेमीफाइनल मैचों से पहले आइये एक नजर क्वार्टरफाइनल में खेले गये इन टीमों के मैचों पर डालें और समझें कि किस टीम का प्रदर्शन कैसा रहा है. 

झारखंड को नौ विकेट से हराकर बंगाल सेमीफाइनल में कोलकाता

पहले क्वार्टरफाइनल मैच में बंगाल की टीम ने मैच को एक दिन पहले ही खत्म कर दिया और झारखंड की टीम को नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर लगातार तीसरी बार रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. बंगाल 2019-20 में फाइनल में पहुंचा था. कोविड के कारण रणजी ट्रॉफी का एक सत्र नहीं होने के बाद वह पिछले सत्र में सेमीफाइनल में पहुंचा था जहां उसे बाद में चैंपियन बने मध्य प्रदेश ने हराया था. इस बार भी सेमीफाइनल में बंगाल का मुकाबला मध्य प्रदेश से ही होगा. झारखंड ने सुबह अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 162 रन से आगे बढ़ाई.

सुप्रियो चक्रवर्ती (41) की अगुवाई में उसके निचले क्रम के बल्लेबाजों ने 15 ओवर खेलकर बंगाल का इंतजार बढ़ाया. झारखंड की टीम आखिर में 221 रन पर आउट हो गयी. बंगाल को इस तरह से 67 रन का लक्ष्य मिला जो उसने एक विकेट खोकर हासिल कर दिया. उसकी तरफ से अभिमन्यु ईश्वरन ने नाबाद 28 और सुदीप घरामी ने नाबाद 26 रन बनाए.

पार्थ भुत के आलराउंड प्रदर्शन से जीता सौराष्ट्र

दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच मे सौराष्ट्र की टीम ने पार्थ भुत के आलराउंड प्रदर्शन के दम पर पंजाब को 71 रन से हराकर प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उसका सामना कर्नाटक से होगा. पंजाब ने 252 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के पांचवें और अंतिम दिन दो विकेट पर 52 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसकी पूरी टीम 180 रन पर आउट हो गयी. सौराष्ट्र की पहली पारी में 111 रन और दूसरी पारी में 51 रन बनाने वाले भुत ने 89 रन देकर पांच विकेट लिये.

बाएं हाथ के इस स्पिनर ने इस तरह से मैच में आठ विकेट हासिल किये. उन्होंने पंजाब की पहली पारी में 114 रन देकर तीन विकेट लिये थे. पिच से स्पिनरों को मदद मिल रही थी और इसलिए सौराष्ट्र के कप्तान अर्पित वसावड़ा ने दूसरी पारी में केवल तीन स्पिनरों का उपयोग किया. भुत के अलावा बाएं हाथ के स्पिनर धर्मेंद्रसिंह जडेजा ने 56 रन देकर तीन जबकि ऑफ स्पिनर युवराज सिंह ने 35 रन देकर दो विकेट हासिल किये.

कर्नाटक टीम ने उत्तराखंड को एकतरफा रौंदा 

तीसरे क्वार्टरफाइनल मैच में आठ बार की चैम्पियन कर्नाटक ने उत्तराखंड को एक पारी और 281 रन से हराकर रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया . फॉलोआन के बाद अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 106 रन से आगे खेलते हुए उत्तराखंड के बल्लेबाज 103 रन ही जोड़ सके . पूरी टीम चौथे दिन 73 . 4 ओवर में 209 रन पर आउट हो गई . उत्तराखंड के लिये स्वप्निल सिंह ने 100 गेंद में 51 रन बनाये . कर्नाटक के लिये श्रेयस गोपाल ने नाबाद 161 रन बनाये जिससे टीम ने पहली पारी में 606 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया . 

उन्होंने उत्तराखंड की दूसरी पारी में 26 रन देकर तीन विकेट भी लिये . गोपाल के अलावा विजयकुमार विशाख ने तीन, वी कावेरप्पा और एम वेंकटेश ने दो दो विकेट लिये . इससे पहले गेंदबाजी का फैसला करने वाली कर्नाटक की टीम ने उत्तराखंड को पहली पारी में 116 रन पर समेट दिया था. वेंकटेश ने 36 रन देकर पांच विकेट लिये. जवाब में कर्नाटक के लिये गोपाल के अलावा रविकुमार समर्थ ने 82, कप्तान मयंक अग्रवाल ने 83, देवदत्त पड्डिकल ने 69 और निकिन जोस ने 62 रन बनाये. कर्नाटक ने 2014-15 में रणजी खिताब जीता था.

मध्यप्रदेश ने आंध्र को 5 विकेट से हराया

रणजी ट्रॉफी के चौथे क्वार्टरफाइनल मैच में सलामी बल्लेबाज यश दुबे और रजत पाटीदार के अर्धशतकों के दम पर डिफेंडिंग चैम्पियन मध्य प्रदेश ने शुक्रवार को गजब का जुझारूपन दिखाते हुए आंध्र को पांच विकेट से हराकर रणजी ट्राफी सेमीफाइनल में प्रवेश किया. मध्य प्रदेश पहली पारी के हिसाब से 151 रन से पिछड़ रहा था और उसने गुरूवार को तीसरे दिन वापसी की तथा आंध्र को दूसरी पारी में 32.3 ओवर में महज 93 रन पर समेट दिया.

इस तरह मध्य प्रदेश को जीत के लिये 245 रन का लक्ष्य मिला और उसने गुरूवार को बिना विकेट गंवाये 58 रन बना लिये थे. फिर शुक्रवार को उसने 61 ओवर में बचे हुए 187 रन बनाकर एक दिन रहते मैच जीत लिया. इस तरह आंध्र के कप्तान हनुमा विहारी की चोटिल कलाई के बावजूद एक हाथ से बल्लेबाजी करने की साहसिक पारी भी टीम के लिये काम नहीं आ सकी और मध्य प्रदेश ने 77 ओवर में पांच विकेट पर 245 रन बनाकर सेमीफाइनल में जगह बनायी. 

इसे भी पढ़ें- 6,6,6,6,6,6: युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी कर खास क्लब में शामिल हुए इफ्तिखार अहमद, देखें कैसे लगाये एक ही ओवर में 6 छक्के

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़