Ranji Trohpy: बिहार ने अरुणाचल को हराया, तो मध्यप्रदेश भी जीती, जानें तीसरे दिन का पूरा हाल

Ranji Trophy 2022-23: भारत के रेड बॉल क्रिकेट की सबसे बड़ी घरेलू ट्रॉफी रणजी के 2022-23 सीजन का आगाज हो गया है. इसके तहत सभी टीमों का पहला मैच भी लगभग समाप्ति की ओर पहुंच चुका है, कई टीमों के नतीजे आ चुके हैं तो वहीं पर कुछ टीमें आखिरी दिन नतीजा हासिल करने की ओर बढ़ रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 02:19 PM IST
  • जीत की दहलीज पर सिक्किम की टीम, मेघालय के लिये राह मुश्किल
  • अरुणाचल प्रदेश को बिहार ने दी करारी हार
Ranji Trohpy: बिहार ने अरुणाचल को हराया, तो मध्यप्रदेश भी जीती, जानें तीसरे दिन का पूरा हाल

Ranji Trophy 2022-23: भारत के रेड बॉल क्रिकेट की सबसे बड़ी घरेलू ट्रॉफी रणजी के 2022-23 सीजन का आगाज हो गया है. इसके तहत सभी टीमों का पहला मैच भी लगभग समाप्ति की ओर पहुंच चुका है, कई टीमों के नतीजे आ चुके हैं तो वहीं पर कुछ टीमें आखिरी दिन नतीजा हासिल करने की ओर बढ़ रही है. इसे देखते हुए आइये एक नजर तीसरे दिन के सभी टीमों के प्रदर्शन पर डालते हैं-

अरुणाचल प्रदेश को बिहार ने दी करारी हार

सचिन कुमार के ऑलराउंड प्रदर्शन और मलय राज (35 रन पर पांच विकेट) के पांच विकेट से बिहार ने गुरुवार को यहां रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप मैच में अरुणाचल प्रदेश को पारी और 221 रन से रौंद दिया. पहली पारी में 29 रन पर तीन विकेट चटकाने के बाद बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर सचिन ने 198 गेंद में तीन छक्कों और 17 चौकों से 156 रन की पारी खेली जिससे बिहार ने 517 रन बनाकर पहली पारी के आधार पर 305 रन की बढ़त हासिल की. 

सकीबुल गनी अपने कल के 66 रन के स्कोर में बिना कोई रन जोड़े पवेलियन लौट गए जिसके बाद सचिन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 500 रन के पार पहुंचाया. वह आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे. दूसरी पारी में अरुणाचल की टीम 29.4 ओवर में सिर्फ 84 रन पर ढेर हो गई. मलय की धारदार गेंदबाजी के सामने अरुणाचल के सिर्फ तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंच पाए. बिहार को इस जीत से बोनस अंक सहित सात अंक मिले. 

जीत की दहलीज पर सिक्किम की टीम, मेघालय के लिये राह मुश्किल

रंगपो में सिक्किम को मणिपुर के खिलाफ अंतिम दिन जीत के लिए 139 रन की और दरदार है. टीम ने दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 21 रन बनाए हैं. इससे पहले मणिपुर की टीम दूसरी पारी में रोनाल्ड लोंगजैम (50) के अर्धशतक के बावजूद 193 रन पर आउट हो गई. पाल्जर तमांग ने 52 रन देकर पांच जबकि सुमित सिंह ने 56 रन देकर चार विकेट चटकाए. 

नाडियाड में मिजोरम ने दूसरी पारी में 216 रन बनाकर मेघालय को 298 रन का लक्ष्य दिया. मेघालय ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 75 रन बनाए हैं. मेघालय को अंतिम दिन जीत के लिए 223 रन जबकि मिजोरम को सात विकेट की दरकार है. 

मध्य प्रदेश ने जम्मू कश्मीर को पारी और 17 रन से हराया 

मध्य प्रदेश के गेंदबाजों ने आवेश खान की अगुआई में गुरूवार को यहां रणजी ट्राफी ग्रुप डी मैच में एक और शानदार प्रदर्शन करते हुए जम्मू कश्मीर पर पारी और 17 रन से विशाल जीत दर्ज की. खान ने 53 रन देकर तीन विकेट झटके जिससे मध्य प्रदेश ने फॉलोऑन खेल रही जम्मू कश्मीर को एक दिन रहते तीसरे दिन दूसरी पारी में 60.5 ओवर में 193 रन पर समेटकर जीत हासिल की. जम्मू कश्मीर की टीम मध्य प्रदेश के 308 रन के जवाब में पहली पारी में बुधवार को महज 98 रन पर सिमट गयी थी. 

भारत के लिये पांच वनडे और 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले खान ने पहली पारी में 33 रन देकर पांच विकेट के शानदार प्रदर्शन से जम्मू कश्मीर को इस स्कोर पर समेटने में अहम भूमिका निभायी थी. दूसरी पारी में जम्मू कश्मीर 22वें ओवर में सात विकेट पर 45 रन बनाकर जूझ रही थी लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाज युद्धवीर सिंह (30 रन), साहिल लोटरा (66 रन) और ऑकिब नबी (44 रन) ने हार को कुछ देर के लिये टाला. मध्य प्रदेश के लिये सारांश जैन, कुमार कार्तिकेय और अनुभव अग्रवाल ने दो दो विकेट चटकाये. मध्य प्रदेश को इस जीत से सात अंक मिले. पारी या 10 विकेट की जीत से सात अंक मिलते हैं, इसके अलावा अन्य जीत के छह अंक हैं. 

हार की कगार पर रेलवे की टीम, ड्रॉ हो सकता है चंडीगढ़-पंजाब का मुकाबला

नागुपर में पहली पारी में 213 रन बनाने वाली विदर्भ ने दूसरी पारी आठ विकेट पर 420 रन पर घोषित की जिसके बाद रेलवे की टीम स्टंप तक दूसरी पारी में तीन विकेट पर 47 रन बना चुकी थी. पहली पारी में 161 रन बनाने वाली रेलवे की टीम 425 रन से पिछड़ रही है. मोहाली में पंजाब ने चार विकेट पर 586 रन पर पहली पारी घोषित की और चंडीगढ़ ने स्टंप तक छह विकेट गंवाकर 310 रन बना लिये थे. अगरतला में गुजरात ने दूसरी पारी में स्टंप तक छह विकेट पर 204 रन बना लिये जिससे उसने त्रिपुरा पर 182 रन की बढ़त बनायी हुई है. त्रिपुरा की टीम ने पहली पारी 293 रन बनाये थे. 

इशान किशन ने जड़ा दूसरा शतक

इशान किशान ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए दूसरे मैच में दूसरा शतक जड़ा जिससे झारखंड ने गुरुवार को यहां रणजी ट्रॉफी ग्रुप सी मैच में केरल के खिलाफ वापसी की लेकिन मेहमान टीम को पहली पारी में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने से नहीं रोक पाई. बांग्लादेश के खिलाफ सबसे तेज एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय दोहरा शतक जड़ने के एक हफ्ते से भी कम समय में किशन ने 195 गेंद में नौ चौकों की मदद से 132 रन की पारी खेली जिससे झारखंड की टीम चार विकेट पर 114 रन से उबरते हुए 340 रन बनाने में सफल रही. 

सौरभ तिवारी ने किशन का अच्छा साथ निभाते हुए जलज सक्सेना की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 97 रन बनाए. दोनों ने पांचवें विकेट के लए 202 रन की साझेदारी की. पहली पारी में 475 रन बनाने वाले केरल ने 135 रन की बढ़त हासिल की. टीम की ओर से सक्सेना ने 75 रन देकर पांच, बासिल थंपी ने 55 रन पर तीन जबकि वैशाख चंद्रन ने 81 रन देकर दो विकेट चटकाए. केरल ने दूसरी पारी में एक विकेट पर 60 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त को 195 रन तक पहुंचाया. 

तेंदुलकर ने शतक के बाद गेंदबाजी में भी दिखाया दम

पोरवोरिम में अपने पदार्पण मैच में शतक जड़कर अपने महान बल्लेबाज पिता सचिन तेंदुलकर की बराबरी करने वाले अर्जुन ने राजस्थान के खिलाफ तीसरे दिन 77 रन देकर दो विकेट चटकाए. अर्जुन ने महिपाल लोमरोर (63) और सलमान खान (40) को आउट किया. मोहित रेडकर ने भी 46 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. राजस्थान की टीम ने पहली पारी में 245 रन पर छह विकेट गंवा दिए हैं और टीम अब भी गोवा से 302 रन से पीछे है. गोवा ने पहली पारी नौ विकेट पर 547 रन बनाकर घोषित की थी. 

कर्नाटक ने सेना के खिलाफ बनाई बढ़त

बेंगलुरू में कर्नाटक ने सेना के खिलाफ पहली पारी के आधार पर महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की. कर्नाटक के 304 रन के जवाब में सेना की टीम रजत पालीवाल (124) और रवि चौहान (56) के शतक के बावजूद 261 रन ही बना सकी जिससे मेजबान टीम ने 43 रन की बढ़त हासिल की. कर्नाटक की ओर से वी कावेरप्पा ने 64 रन पर चार जबकि रोनित मोरे ने 54 रन पर तीन विकेट चटकाए. कर्नाटक ने दूसरी पारी में बिना विकेट के 90 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त को 133 रन तक पहुंचाया. मयंक अग्रवाल 47 जबकि रविकुमार समर्थ 40 रन बनाकर खेल रहे हैं.

दिल्ली के खिलाफ महाराष्ट्र का पलड़ा भारी

महाराष्ट्र ने गुरूवार को यहां रणजी ट्राफी ग्रुप बी मैच के तीसरे दिन स्टंप तक यश धुल की अगुआई वाली दिल्ली के पांच विकेट झटककर अंतिम दिन के लिये अपना पलड़ा भारी रखा. दिल्ली ने दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 233 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त महज 100 रन की है और उसके पांच बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं जिससे अंतिम दिन अगर टीम बचे हुए विकेट जल्दी गंवा देती है तो वह मुश्किल में पड़ सकती है. महाराष्ट्र के गेंदबाज चौथे दिन सुबह विकेट का फायदा उठाने का प्रयास करेंगे ताकि प्रतिद्वंद्वी टीम की बढ़त 200 रन से कम ही रखें जिससे वह जीत के लिये प्रयास कर सके. 

तीसरे दिन महाराष्ट्र की टीम अपने रात के स्कोर में महज 19 रन जोड़कर बचे हुए तीन विकेट गंवाते ही 324 रन पर आउट हो गयी. 33 वर्षीय अक्षय पालकर अपना पहला प्रथम श्रेणी शतक पूरा करने में सफल रहे जिन्होंने 94 रन से आगे खेलना शुरू किया और वह पूरे 100 रन पर आउट हुए. दिल्ली के लिये तेज गेंदबाज सिमरजीत सिंह सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 69 रन देकर चार विकेट झटके जबकि मयंक यादव और विकास मिश्रा ने दो दो विकेट हासिल किये.

मुंबई ने आंध्र को 9 विकेट से हराया 

पहली पारी के आधार पर 133 रन की बढ़त लेने वाली महाराष्ट्र के गेंदबाजों ने ध्रुव शौरे को शून्य और अनुज रावत को पांच रन पर आउट कर जल्द ही दिल्ली को दबाव में ला दिया. लेकिन कप्तान धुल (57 रन) और नीतिश राणा (40 रन) सतर्कता से खेलते हुए दिल्ली को पटरी पर लाने में सफल रहे. पर राणा के 35वें ओवर में आउट होने के 10 रन बाद ही धुल भी पवेलियन लौट गये जिससे दिल्ली की टीम फिर मुश्किल में आ गयी, तब उसका स्कोर चार विकेट पर 109 रन हो गया. 

वैभव रावल (55 रन) और हिम्मत सिंह (नाबाद 67 रन) ने स्कोरबोर्ड चलायमान रखा जिससे लगा की दिल्ली और विकेट नहीं गंवायेगी. लेकिन रावल के आउट होने से स्कोर पांच विकेट पर 213 रन हो गया. स्टंप होने तक टीम ने अपने स्कोर में 20 रन और जोड़े. विजयनगर में मुंबई ने आंध्र को नौ विकेट से हरा दिया. मुंबई ने अरमान जाफर (116 रन) के शतक से पहली पारी में 331 रन बनाये थे. टीम ने आंध्र को पहली पारी में 238 रन और दूसरी पारी में 131 रन पर समेट दिया. मुंबई ने एक विकेट पर 40 रन बनाकर जीत हासिल की. 

सौराष्ट्र ने कोहली-देसाई के दम पर बनाई बढ़त

गुवाहाटी में ग्रुप के एक अन्य मैच में सौराष्ट्र ने हार्विक देसाई (108 रन) के शतक और जय कोहली (227 रन) के दोहरे शतक की बदौलत पहली पारी में 492 रन बनाये जिसके बाद असम ने दूसरी पारी में कुणाल साईकिया (नाबाद 55 रन) के अर्धशतक से स्टंप तक एक विकेट पर 115 रन बना लिये थे. असम ने पहली पारी में 286 रन बनाये थे. हैदराबाद में तमिलनाडु ने पहली पारी चार विकेट पर 510 रन पर घोषित की. पहली पारी में 395 रन बनाने वाली हैदराबाद ने स्टंप तक दूसरी पारी में बिना विकेट गंवाये 28 रन बना लिये. 

बंगाल बस जीत से 101 रन दूर

सलामी बल्लेबाज कौशिक घोष (नाबाद 69) और अनुस्तुप मजूमदार (नाबाद 44) की नाबाद पारियों से बंगाल गुरुवार को यहां रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए मैच के तीसरे दिन मध्य प्रदेश के खिलाफ जीत के करीब पहुंच गया. बंगाल ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 156 रन बना लिए है और वह लक्ष्य से 101 रन दूर है. शुक्रवार को मैच का अंतिम दिन है. घोष ने 121 गेंद की अपनी पारी के दौरान 10 चौके मारे जबकि मजूमदार ने छह चौके जड़े. इन दोनों के अलावा सुदीप कुमार घरामी ने भी 22 रन की पारी खेली. दो विकेट दाएं हाथ के तेज गेंदबाज शिवम मावी (46 रन पर दो विकेट) के खाते में गए. 

इससे पहले मध्य प्रदेश ने दिन की शुरुआत दूसरी परी में चार विकेट पर 122 रन से की. रिंकू सिंह ने अपने कल के स्कोर में 45 रन जोड़ते हुए 89 रन बनाए जबकि आकाशदीप नाथ ने 53 रन की पारी खेली. इन दोनों के अलावा मध्य प्रदेश की ओर से सलामी बल्लेबाज माधव कौशिक (19) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए. मध्य प्रदेश की टीम ने आज 105 रन जोड़कर अपने बाकी बचे छह विकेट भी गंवा दिए जिससे टीम 65.3 ओवर में 222 रन पर सिमट गई. 

बंगाल की ओर से तेज गेंदबाज आकाश दीप ने 52 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि सायन मंडल, प्रीतम चक्रवर्ती और इशान पोरेल ने दो-दो विकेट हासिल किए. सोविमा ने उत्तराखंड ने दूसरी पारी में एक विकेट पर 127 रन बनाकर नगालैंड पर 20 रन की बढ़त हासिल कर ली है. प्रियांशु खंडूड़ी 52 जबकि कुणाल चंदेला 37 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

नगालैंड ने उत्तराखंड पर बनाई बढ़त

नगालैंड ने उत्तराखंड के 282 रन के जवाब में पहली पारी में 389 रन बनाकर 107 रन की बढ़त हासिल की. श्रीकांत मुंधे ने टीम के लिए 161 रन की पारी खेली जबकि युगांधर सिंह ने 73 रन का योगदान दिया. उत्तराखंड की ओर से स्वप्निल सिंह ने 47 रन देकर पांच विकेट चटकाए. कटक में ओडिशा के 457 रन के जवाब में बड़ौदा पांच विकेट पर 416 रन बनाकर पहली पारी में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के करीब पहुंच गया है. ड्रॉ की ओर बढ़ रहे इस मैच में बढ़त हासिल करने के लिए बड़ौदा को 42 और रन की दरकार है. 

बड़ौदा की ओर से शाश्वत रावत ने 135 जबकि प्रियांशु मोलिया ने नाबाद 113 रन की पारी खेली. ज्योत्सनिल सिंह ने 63 रन का योगदान दिया. ओडिशा की तरफ से बसंत मोहंती ने 31 रन पर दो विकेट चटकाए. रोहित में ग्रुप ए के एक अन्य मैच में हरियाणा की टीम हार के कगार पर खड़ी है. पहली पारी में 441 रन से पिछड़ने के बाद हरियाणा ने दूसरी पारी में 323 रन पर सात विकेट गंवा दिए हैं. चैतन्य बिश्नोई ने 97 जबकि हिमांशु राणा ने 87 रन की पारियां खेली. 

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: आखिर क्यों ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के सामने भारतीय टीम टेक देती है घुटने, कप्तान ने खोला राज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़