T20 World Cup: बाबर आजम की टीम में नहीं है फाइनल जीतने का दम, जानें क्यों इमरान के मुकाबले फिसड्डी है टीम

T20 World Cup 2022 Final: ऑस्ट्रेलिया में जारी 8वां टी20 वर्ल्ड कप समाप्ति की कगार पर पहुंच चुका है. टी20 वर्ल्ड के फाइनल मुकाबले में जीत के साथ पाकिस्तान एक बार फिर अपने 30 साल पुराने इतिहास को दोहराने की ओर देख रहा है तो वहीं पर इंग्लैंड की टीम अपने 30 साल पुराने जख्म को भरना चाहेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 12, 2022, 10:59 AM IST
  • मेलबर्न में होगा दोनों टीमों का सामना
  • किस्मत के सहारे फाइनल में पहुंचा था पाकिस्तान
T20 World Cup: बाबर आजम की टीम में नहीं है फाइनल जीतने का दम, जानें क्यों इमरान के मुकाबले फिसड्डी है टीम

T20 World Cup 2022 Final: ऑस्ट्रेलिया में जारी 8वां टी20 वर्ल्ड कप समाप्ति की कगार पर पहुंच चुका है. टी20 वर्ल्ड के फाइनल मुकाबले में जीत के साथ पाकिस्तान एक बार फिर अपने 30 साल पुराने इतिहास को दोहराने की ओर देख रहा है तो वहीं पर इंग्लैंड की टीम अपने 30 साल पुराने जख्म को भरना चाहेगी. न्यूजीलैंड को टी20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में हराकर पाकिस्तान फाइनल का टिकट लेने वाला पहला देश रहा, तो इंग्लैंड की टीम भारत को हराने के बाद फाइनल में जाने वाली दूसरी टीम रही है.

मेलबर्न में होगा दोनों टीमों का सामना

दोनों देशों के बीच फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न के स्टेडियम पर खेला जाएगा. करीब तीन दशक बाद दोनों टीमे किसी विश्वकप के फाइनल मुकाबले में भिड़ने वाली हैं. इससे पहले साल 1992 में इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम का सामना वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में मेलबर्न के इसी ऐतिहासिक स्टेडियम पर इंग्लैंड से हुआ था. तब इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तानी टीम विजयी रही थी. एक बार फिर करीब तीन दशक बाद पुराना इतिहास खुद को दोहराता नजर आ रहा है.

बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तान की क्रिकेट टीम के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने के साथ ही लगभग तीस साल पहले वाला माहौल तैयार हो गया है. बाबर अपने देश को पहला वैश्विक खिताब दिलाने वाले इमरान की बराबरी करने से एक कदम दूर है. इमरान खान ने 1992 में अपने नेतृत्व कौशल से ग्राहम गूच की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम को मेलबर्न के इसी मैदान में शिकस्त देकर पाकिस्तान को एकदिवसीय विश्व कप का चैम्पियन बनाया था.

किस्मत के सहारे फाइनल में पहुंचा था पाकिस्तान

इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम भी साल 1992 के टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो गई थी, लेकिन तब भी टीम को किस्मत का साथ मिला था, जिसके बाद शानदार प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान फाइनल तक पहुंचा था. तब ग्रुप चरण में लगातार तीन मैच हारने के बाद चौथे मैच में टीम 74 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. इस मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड का स्कोर जब एक विकेट पर 24 रन था तब बारिश होने लगी और मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका. इसके चलते अंक बांटने पड़े थे. इसके बाद लीग स्टेज के आखिरी 3 मैचों में जीत हासिल कर पाकिस्तान की टीम ने सेमीफाइनल में क्वालिफाई किया था क्योंकि नेट रन रेट के आधार पर ऑस्ट्रेलिया की टीम बाहर हो गई थी.

न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंचा पाकिस्तान

पाकिस्तान के साथ कुछ ऐसी ही परिस्थितियां इस वर्ल्ड कप में भी हुई है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने पाकिस्तान को पहले मैच में हराया. इसके बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ हार से टीम वर्ल्ड कप से लगभग बाहर हो गयी थी, लेकिन टीम ने लगातार तीन मैच जीते और नीदरलैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की हार के साथ ही पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा. पाकिस्तान ने 1992 के विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था तो इस बार भी ऐसा ही हुआ.

जीत की बड़ी दावेदार है पाकिस्तान

रविवार(13 नवंबर) को खेले जाने वाले फाइनल में पाकिस्तान की टीम जीत की बड़ी दावेदार है. अगर 1992 की टीम में वसीम अकरम जैसे बायें हाथ के शानदार गेंदबाज थे तो इस टीम में शाहीन शाह अफरीदी हैं.  इमरान के पास एक चतुर जावेद मियांदाद थे तो बाबर के पास मोहम्मद रिजवान में रूप में ऐसा खिलाड़ी है. उस टीम में रमीज राजा में रूप में पढ़ा लिखा क्रिकेटर था तो इस टीम में शान मसूद हैं, जिनकी परवरिश और पढ़ाई ब्रिटेन में हुई है. युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह की तुलना आकिब जावेद से की जा सकती है, जबकि शादाब खान मुश्ताक अहमद की तुलना में थोड़े अधिक ऑलराउंडर क्रिकेटर हैं.

इंग्लैंड की टीम में भी जोस बटलर, एलेक्स हेल्स, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद और मोइन अली जैसे सीमित ओवरों के दमदार क्रिकेटर हैं. वे अपने दम पर मैच का रुख पलटने का माद्दा रखते हैं.

ये भी पढ़ेंः FIFA World Cup 2022: पुर्तगाल की टीम का ऐलान, रोनाल्डो ने रचा कीर्तिमान, जानिए कौन करेगा अगुवाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़