Olympic में मेडल जीत मालामाल हुए भारतीय एथलीट, जानें मनु भाकर से अमित रोहिदास को कितने मिले पैसे

Olympics 2024 Prize Money: फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित ओलंपिक 2024 में भारत का सफर 6 मेडल के साथ समाप्त हो गया है. आइए जानते हैं ओलंपिक में मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को भारत में सरकार की ओर से कितनी प्रोत्साहन राशि का ऐलान किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2024, 06:05 PM IST
  • हॉकी में भारत ने स्पेन को दी मात
  • मनु भाकर को मिले 30 लाख रुपये
Olympic में मेडल जीत मालामाल हुए भारतीय एथलीट, जानें मनु भाकर से अमित रोहिदास को कितने मिले पैसे

नई दिल्लीः Olympics 2024 Prize Money: फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित ओलंपिक 2024 में भारत का सफर समाप्त हो गया है. ओलंपिक 2024 में 6 मेडल के साथ भारत 71वें पायदान पर रहा. ओलंपिक में भारत के खाते में एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं. 5 ब्रॉन्ज में चार मेडल भारत को शूटिंग में मिले हैं. वहीं, एक रेसलिंग में मिला है. ओलंपिक 2024 में मनु भाकर ने शूटिंग में दो मेडल जीते. 

हॉकी में भारत ने स्पेन को दी मात 
एक मेडल उन्होंने 10 मीटर की शूटिंग प्रतियोगिता में जीती, तो दूसरा मेडल सरबजोत सिंह के साथ संयुक्त शूटिंग प्रतियोगिता में. इसके अलावा स्वप्निल कुसाले ने भी शूटिंग में ब्रॉन्ज जीता. नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक प्रतियोगिता में सिल्वर और भारतीय हॉकी टीम ने स्पेन को हराकर ब्रॉन्ज के साथ अपना सफर समाप्त किया. बहरहाल, आइए जानते हैं ओलंपिक में मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को भारत में सरकार की ओर से कितनी प्रोत्साहन राशि का ऐलान किया गया है. 

मनु भाकर को मिले 30 लाख रुपये 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो 22 वर्षीय मनु भाकर को ओलंपिक में मेडल जीतने के बाद यूथ अफेयर्स और खेल मंत्रालय ने 30 लाख रुपये कैश प्राइज देने का ऐलान किया है. वहीं, ओलंपिक में मेडल जीतने वाली हॉकी टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 15 लाख रुपये मिलेंगे. इसका ऐलान खुद हॉकी इंडिया की ओर से किया गया है. वहीं, हॉकी टीम के सपोर्ट स्टाफ को 7.5 लाख की प्राइज मनी दी जाएगी. 

अमित रोहिदास को मिले 4 करोड़ रुपये 
वहीं, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन मांझी ने डिफेंडर अमित रोहिदास को 4 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही उन्होंने टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 15 लाख और सपोर्ट स्टाफ को 10 लाख रुपये देने का ऐलान किया है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने हॉकी टीम स्क्वाड में शामिल पंजाब के हर एक खिलाड़ी को 1 करोड़ की राशि देने का ऐलान किया है. 

स्वप्निल कुसाले को मिले 1 करोड़ 
शूटिंग में ब्रॉन्ज जीतने वाले सरबजोत सिंह को यूथ अफेयर्स और खेल मंत्रालय की ओर से 22.5 लाख रुपये का चेक दिया गया है. वहीं, नीरज चोपड़ा के लिए अभी तक आधिकारिक तौर पर इनामी राशि का ऐलान नहीं हुआ है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्वप्निल कुसाले को 1 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. 

ये भी पढ़ेंः क्या बुमराह को जरूरत से ज्यादा आराम दे रहे गंभीर? 60 दिनों तक नहीं दिख रही टीम में वापसी!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़