LSG vs PBKS, IPL 2023: अपनी ही टीम के लिये भारी पड़ी केएल राहुल की फॉर्म, जानें कैसे कप्तान के चलते पंजाब से हारी लखनऊ

LSG vs PBKS, IPL 2023: पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें सीजन के 21वें टी20 मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स को रोमांचक मुकाबले में दो विकेट से शिकस्त दी. लखनऊ को आठ विकेट पर 159 रन पर रोकने के बाद पंजाब ने 19.3 ओवर में आठ विकेट पर 161 रन बनाकर मैच अपने नाम किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 16, 2023, 12:32 PM IST
  • राहुल ने वापसी करते हुए लगाया अर्धशतक
  • राहुल की पारी बनी लखनऊ की हार की वजह
LSG vs PBKS, IPL 2023: अपनी ही टीम के लिये भारी पड़ी केएल राहुल की फॉर्म, जानें कैसे कप्तान के चलते पंजाब से हारी लखनऊ

LSG vs PBKS, IPL 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन का 21 वां मैच लखनऊ के ऐकाना स्टेडियम में पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम के बीच खेला गया. इस मैच में पंजाब किंग्स की टीम ने पहले सिकंदर रजा (57 रन) की अर्धशतकीय पारी और फिर आखिरी ओवर्स में शाहरुख खान की 10 गेंद में नाबाद 23 रन की पारी के दम पर लखनऊ की टीम को 2 विकेट से मात दी.

राहुल ने वापसी करते हुए लगाया अर्धशतक

एकाना स्टेडियम में खेले गये इस मैच में लखनऊ सुपरजाएंट्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 159 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में पंजाब किंग्स की टीम ने 19.3 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 161 रन बनाए और मैच को जीत लिया. इस मैच में लखनऊ के कप्तान केएल राहुल जो कि अब तक के खेले गये मैचों में संघर्ष करते नजर आ रहे थे उन्होंने लय में वापसी करते हुए अर्धशतक जरूर लगाया लेकिन यह अर्धशतक टीम की जीत के बजाय हार की बुनियाद बना.

अच्छी शुरुआत के बावजूद लखनऊ ने नहीं खड़ा किया बड़ा स्कोर

कप्तान लोकेश राहुल की 56 गेंद में 74 रन की पारी के बावजूद लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही.राहुल ने काइल मायर्स (29 रन) के साथ 53 रन की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन क्रुणाल पंड्या (18) और मार्कस स्टोइनिस (15) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. राहुल ने इस दौरान काफी धीमी पारी खेली जिसके चलते बाकी प्लेयर्स पर लगातार दबाव बनता रहा और वो अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाये.

राहुल की धीमी पारी बनी लखनऊ की हार की वजह

राहुल ने पारी की 56 गेंदें खेली लेकिन इसके बावजूद वो 8 चौके और एक छक्के की मदद से सिर्फ 74 रन बना पाये. यूं तो राहुल का ओवर ऑल स्ट्राइक रेट 132.14 का रहा लेकिन उनकी 9 बाउंड्रीज को हटा दें तो उन्होंने बची हुई 47 गेंदों में 36 रन बनाये हैं जिसमें स्ट्राइक रेट 100 का भी नहीं है. टी20 क्रिकेट में ये स्ट्राइक रेट किसी भी टीम की नैया डुबाने के लिये काफी है खासतौर पर तब जब आपने इतनी गेंदों का सामना किया है. खैर राहुल ने इस दौरान अपना 30वां रन लेते ही आईपीएल में 4000 रन पूरे किये. वह ऐसा करने वाले 14वें बल्लेबाज है.

पंजाब के नियमित कप्तान शिखर धवन कंधे में चोट के कारण टीम से बाहर है और उनकी गैरमौजूदगी में सैम कर्रन टीम की अगुवाई की. कर्रन ने शानदार गेंदबाजी की और चार ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट के साथ टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उनके अलावा कागिसो रबाडा को दो जबकि अर्शदीप सिंह, हरप्रीत बराड़ और सिकंदर रजा ने एक-एक विकेट चटकाये.

पंजाब की शुरुआत रही खराब

लक्ष्य का बचाव करते हुए युद्धवीर ने अपने शुरुआती दो ओवर में अथर्व तायडे (शून्य) और प्रभसिमरन सिंह (चार) को चलता कर लखनऊ को अच्छी शुरुआत दिलायी. इन विकेटों का शॉर्ट पर कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने दूसरे ओवर में आवेश के खिलाफ तीन चौके जड़ने के बाद पांचवें ओवर में युद्धवीर के खिलाफ दो चौके लगायो. उन्होंने छठे ओवर में कृष्णप्पा गौतम के खिलाफ पारी का पहला छक्का जड़ा लेकिन गेंद पर कवर क्षेत्र में स्टोइनिस को कैच दे बैठे. पावर प्ले में तीन विकेट गंवाने के बाद हरप्रीत सिंह और सिकंदर रजा ने संभल कर बल्लेबाजी की जिससे जरूरी रन गति बढ़ गया.

रजा के दम पर जीती पंजाब

पंजाब के लिए रजा ने 41 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाये जबकि शाहरुख ने दो छक्के लगाने के बाद विजयी चौका जड़ा. टीम को मैथ्यू शॉट ने 22 गेंद में 34 रन बनाये. रजा ने गेंदबाजी में भी दो ओवर में 19 रन देकर एक विकेट लिया और अपने हरफनमौला खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुने गये.

लखनऊ के लिए रवि बिश्नोई ने 2.3 ओवर में 18 रन देकर दो और पदार्पण करने वाले युद्धवीर सिंह तीन ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिये. मार्क वुड को दो जबकि कृष्णप्पा गौतम और क्रुणाल पंड्या को एक-एक सफलता मिली.

इसे भी पढ़ें- PAK vs NZ, 2nd T20I: बाबर ने फिर लगाया शतक तो हारी न्यूजीलैंड, पाकिस्तान ने बनाई 2-0 की बढ़त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़