KKR vs RCB, IPL 2023: कैसे हार का सिलसिला तोड़ कोलकाता ने लिया बदला, जानें कहां आरसीबी के कप्तान कोहली से हुई गलती

RCB vs KKR, IPL 2023: सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय के अर्धशतक और कप्तान नितीश राणा की तेजतर्रार पारी के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को 21 रन से हराकर लगातार चार हार के क्रम को तोड़ा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 27, 2023, 11:50 AM IST
  • नाइट राइडर्स के गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन
  • 58 रन पर ही आरसीबी ने खो दिये थे 3 विकेट
KKR vs RCB, IPL 2023: कैसे हार का सिलसिला तोड़ कोलकाता ने लिया बदला, जानें कहां आरसीबी के कप्तान कोहली से हुई गलती

RCB vs KKR, IPL 2023: सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय के अर्धशतक और कप्तान नितीश राणा की तेजतर्रार पारी के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को 21 रन से हराकर लगातार चार हार के क्रम को तोड़ा. इससे पहले जब आरसीबी ईडन गार्डन्स के मैदान पर खेलने आई थी तो उसने केकेआर को हराया था और अब कोलकाता ने कोहली की टीम को उसी के घर पर रौंद कर हार का बदला ले लिया है.

नाइट राइडर्स के 201 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी की टीम कप्तान विराट कोहली (37 गेंद में 54 रन, छह चौके) के अर्धशतक के बावजूद आठ विकेट पर 179 रन ही बना सकी. उनके अलावा सिर्फ महिपाल लोमरोर (34) और दिनेश कार्तिक (22) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए. 

नाइट राइडर्स के गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन

नाइट राइडर्स की ओर से लेग स्पिनरों वरूण चक्रवर्ती (27 रन पर तीन विकेट) और सुयश शर्मा (30 रन पर दो विकेट) ने मिलकर पांच विकेट चटकाए. आंद्रे रसेल (29 रन पर दो विकेट) ने भी दो विकेट हासिल किए. नाइट राइडर्स ने इससे पहले रॉय (29 गेंद में पांच छक्कों और चार चौकों से 56 रन) और कप्तान राणा (21 गेंद में 48 रन, चार छक्के, तीन चौके) की पारियों से पांच विकेट पर 200 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया.

58 रन पर ही आरसीबी ने खो दिये थे 3 विकेट

लक्ष्य का पीछा करने उतरे आरसीबी की शुरुआत खराब रही और टीम ने पावर प्ले में 58 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए. इंपेक्ट प्लेयर के रूप में उतरे कप्तान फाफ डुप्लेसी (17) ने उमेश यादव पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन सुयश की गेंद को बाउंड्री पर रिंकू सिंह के हाथों में खेल गए. सुयश ने इसके बाद शाहबाज अहमद (02) को डेब्यू किया जबकि ग्लेन मैक्सवेल (05) ने चक्रवर्ती की गेंद पर डेविड वीज को कैच थमाया. कप्तान कोहली हालांकि एक छोर पर डटे रहे. उन्होंने डेब्यू कर रहे वैभव आरोड़ा पर चौके के साथ खाता खोला और फिर सुयश पर लगातार दो चौके मारे.

लोमरोर-कोहली ने कराई वापसी

लोमरोर ने सुनील नरेन पर दो छक्के मारे जबकि कोहली ने सुयश पर चौके के साथ 11वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया और फिर इसी ओवर में दो रन के साथ 33 गेंद में मौजूदा टूर्नामेंट का अपना पांचवां अर्धशतक बनाया. लोमरोर ने चक्रवर्ती पर अपना तीसरा छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बाउंड्री पर रसेल को कैच दे बैठे. उन्होंने 18 गेंद में तीन छक्के और एक चौका मारा. आरसीबी को अगले ओवर में बड़ा झटका लगा जबकि रसेल की गेंद पर वेंकटेश अय्यर ने बाउंड्री पर कोहली का शानदार कैच लपका.

आखिरी 5 ओवर्स में जीत के लिए थी 63 रन की दरकार

सुयश प्रभुदेसाई भी नौ गेंद में 10 रन बनाकर रन आउट हुए जिससे टीम का स्कोर छह विकेट पर 138 रन हो गया. मेजबान टीम को अंतिम पांच ओवर में 63 रन की जरूरत थी. अगले दो ओवर में सिर्फ 15 रन बने जबकि रसेल ने वानिंदु हसरंगा (05) को पवेलियन भेजा. चक्रवर्ती के अगले ओवर में भी सिर्फ चार रन बने जबकि दिनेश कार्तिक (22) ने रिंकू को कैच थमा दिया जिससे आरसीबी की रही सही उम्मीद भी टूट गई. आरसीबी को अंतिम दो ओवर में 44 रन की दरकार थी और टीम इस स्कोर के आसपास भी नहीं पहुंच सकी.

जगदीशन-रॉय ने दिलाई शानदार शुरुआत

इससे पहले कोहली ने टॉस जीतकर नाइट राइडर्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद रॉय और जगदीशन ने पहले विकेट के लिए तेजी से 83 रन जोड़े. रॉय ने मोहम्मद सिराज (33 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में दो चौके जड़ने के बाद उनके अगले ओवर में भी चौका मारा. जगदीशन ने भी डेविड विली पर चौके से खाता खोला और फिर उनके अगले ओवर में दो बार गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए. रॉय ने शाहबाज अहमद का स्वागत चार छक्कों से किया जिससे नाइट राइडर्स ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 66 रन बनाए.

रॉय ने लगाया आईपीएल का दूसरा अर्धशतक

रॉय ने विशाख की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 22 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. जगदीशन हालांकि विजयकुमार विशाख (41 रन पर दो विकेट) के अगले ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर विली को कैच दे बैठे. उन्होंने 29 गेंद में चार चौके मारे. विशाख ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर रॉय को भी बोल्ड करके नाइट राइडर्स का स्कोर 10 ओवर में दो विकेट पर 88 रन किया.

राणा को आरसीबी ने दिया दो बार जीवनदान

वेंकटेश अय्यर ने वानिंदु हसरंगा (24 रन पर दो विकेट) पर दो चौकों के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. विशाख के अगले ओवर में राणा भाग्यशाली रहे जब लांग ऑफ पर सिराज ने उनका बेहद आसान कैच टपका दिया. राणा ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए विशाख की गेंद को लांग ऑफ पर दर्शकों के बीच पहुंचाया. राणा को सिराज के ओवर में दूसरा जीवनदान मिला और इस बार फाइन लेग पर हर्षल पटेल ने कैच छोड़ा.

रिंकू-वीज के दम पर कौलकाता ने बनाए 200

नाइट राइडर्स के कप्तान ने इस जीवनदान का फायदा ओवर में दो छक्कों के साथ उठाया. राणा ने 17वें ओवर में विशाख पर लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के से 17 रन बटोरे. वह हालांकि अगले ओवर में हसरंगा की गेंद पर विशाख को कैच दे बैठे. हसरंगा ने इसी ओवर में अय्यर (31) को भी ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच कराया. रिंकू सिंह (10 गेंद में नाबाद 18) ने 19वें ओवर में सिराज की लगातार गेंदों पर एक छक्का और दो चौके मारे जबकि अंतिम ओवर में डेविड वीज (तीन गेंद में नाबाद 12) ने हर्षल पर दो छक्के मारकर टीम का स्कोर 200 रन तक पहुंचाया.

इसे भी पढ़ें- IPL की फ्री स्ट्रीमिंग खत्म करने की तैयारी में Jio Cinema, जानें कितने का होगा नया प्लान और मेंबरशिप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़.

ट्रेंडिंग न्यूज़