कैंसर से जूझ रहा है KKR का ये 2 करोड़ी खिलाड़ी, अब खुद किया ये खुलासा

Sam Billings Cancer: आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए साल 2018 में खिताब जीतने और 2019 में फाइनल तक का सफर तय करने वाले इंग्लिश विकेटीकपर बल्लेबाज सैम बिलिंग्स को 2021 में दिल्ली कैपिटल्स ने अपने खेमे में शामिल किया था जिसके बाद 2022 में कप्तान श्रेयस अय्यर अपने साथ उन्हें कोलकाता लेकर पहुंचे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 10, 2023, 09:05 AM IST
  • आईपीएल के 16वें सीजन से बिलिंग्स ने नाम ले लिया था वापस
  • अब सामने आई स्किन कैंसर की दिक्कत
कैंसर से जूझ रहा है KKR का ये 2 करोड़ी खिलाड़ी, अब खुद किया ये खुलासा

Sam Billings Cancer: आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए साल 2018 में खिताब जीतने और 2019 में फाइनल तक का सफर तय करने वाले इंग्लिश विकेटीकपर बल्लेबाज सैम बिलिंग्स को 2021 में दिल्ली कैपिटल्स ने अपने खेमे में शामिल किया था जिसके बाद 2022 में कप्तान श्रेयस अय्यर अपने साथ उन्हें कोलकाता लेकर पहुंचे. 2022 में केकेआर के लिए 8 मैच खेलने के बाद सैम बिलिंग्स ने 24.14 की औसत से सिर्फ 169 रन ही बनाए थे.

स्किन कैंसर से जूझ रहा है केकेआर का 2 करोड़ी खिलाड़ी

कोलकाता की टीम ने बिलिंग्स को नीलामी के दौरान 2 करोड़ रुपये में अपने खेमे में शामिल किया था लेकिन 2023 के ऑक्शन से पहले उन्होंने टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान देने के लिए आईपीएल में नहीं खेलने का फैसला किया.

आखिरी बार आईपीएल में लखनऊ के खिलाफ खेलने वाले इस खिलाड़ी ने बड़ा खुलासा किया है कि वह स्किन कैंसर से जूझ रहे हैं और ज्यादा देर तक धूप में रहने के खतरों को लेकर अपने साथी खिलाड़ियों में जागरूकता पैदा करना चाहते हैं.

अब तक 2 बार ऑपरेशन करवा चुके हैं बिलिंग्स

बिलिंग्स ने पिछले साल अपने सीने पर से घातक मेलेनोमा को हटाने के लिए दो ऑपरेशन करवाए थे. उन्होंने मंगलवार को सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी थी. अपनी काउंटी टीम कैंट में नियमित जांच के दौरान पता चला था कि उन्हें स्किन कैंसर है.

इस 31 वर्षीय खिलाड़ी ने टेलीग्राफ से कहा,‘मेरे शरीर में मेलेनोमा था जो 0.6 मिमी (गहरा) था. जब यह 0.7 मिमी गहरा हो जाता तो फिर यह वास्तव में गंभीर बन जाता, क्योंकि यह उस सीमा तक पहुंचने के बेहद करीब था. अगर मैं उस दिन जांच कराने के बजाय मीटिंग में चला जाता तो फिर मुझे अगले छह महीने तक इंतजार करना होता और तब यह बेहद गंभीर हो जाता.’

प्लेयर्स के साथ दर्शकों को भी होता है खतरा

बिलिंग्स ने इंग्लैंड के लिए तीन टेस्ट, 28 वनडे और 37 टी20 मैच खेले हैं. वह इस समय काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्होंने साथी खिलाड़ियों और प्रशंसकों को धूप में ज्यादा समय बिताने के खतरों से आगाह किया.

बिलिंग्स ने कहा,‘मैं केवल पेशेवर मैचों की ही बात नहीं कर रहा हूं. क्लब क्रिकेटर और खेल को देखने वाले लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं. मैं हाल में लॉर्डस में खेला था और धूप खिली थी. भले ही तापमान 25 डिग्री नहीं था लेकिन 18 डिग्री पर भी आपको धूप से नुकसान पहुंच सकता है. मैं चाहता हूं क्रिकेट में इस खतरे को लेकर सभी मिलकर काम करें. अगर धूप खिली हो तो अपना बचाव करें.’

इसे भी पढ़ें- ICC ने किया अप्रैल महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड का ऐलान, जानें कौन बना विजेता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़