IPL 2023 में इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन क्यों टीम इंडिया के लिए है शुभ संकेत, जानिए

भारत में व्यापक रूप से फैले टैलेंट पूल ने हमेशा अन्य क्रिकेट देशों के बीच ईर्ष्या की भावना पैदा की है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया में 2022 के पुरुषों के टी20 विश्व कप में, शीर्ष के साथ-साथ मध्य क्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाज की कमी बड़ी बहस का विषय थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 9, 2023, 07:34 PM IST
  • सुरेश रैना ने कही ये बड़ी बात
  • इन बातों पर दिया जोर
IPL 2023 में इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन क्यों टीम इंडिया के लिए है शुभ संकेत, जानिए

नई दिल्लीः भारत में व्यापक रूप से फैले टैलेंट पूल ने हमेशा अन्य क्रिकेट देशों के बीच ईर्ष्या की भावना पैदा की है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया में 2022 के पुरुषों के टी20 विश्व कप में, शीर्ष के साथ-साथ मध्य क्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाज की कमी बड़ी बहस का विषय थी.
रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति में बाएं हाथ के अक्षर पटेल का उपयोग या तो छठे या फिर सातवें नंबर पर किया जाता था, जब तक कि भारत मध्य क्रम में दिनेश कार्तिक के स्थान पर ऋषभ पंत को नहीं लाया, जो एक गारंटीकृत स्टार्टर नहीं थे. 

लेकिन इसमें बहुत देर हो चुकी थी क्योंकि जिम्बाब्वे के खिलाफ और साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में पंत ने विस्फोटक बाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में वांछित प्रभाव नहीं छोड़ा था.

आईपीएल 2023 क्यों है खास
आईपीएल 2023 में, यह देखा गया है कि अनकैप्ड बाएं हाथ के बल्लेबाजों की एक नई फौज मध्य और साथ ही निचले क्रम में अपनी-अपनी टीमों के लिए मुख्य आधार बनकर उभरी है. भारत और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना के लिए, रिंकू सिंह और तिलक वर्मा मध्य क्रम में राष्ट्रीय टीम के लिए बाएं हाथ से बल्लेबाजी की संभावनाओं को पैदा कर रहे हैं.

रैना ने कही ये बात
जियोसिनेमा के आईपीएल विशेषज्ञ रैना ने एक चुनिंदा आभासी बातचीत में कहा, "रिंकू सिंह और तिलक वर्मा ने मुझे सबसे अधिक प्रभावित किया क्योंकि ये दोनों मध्य क्रम में खेलते हैं. कभी-कभी स्थिति को देखना और मैच कैसे चल रहा है और मैच की मांग को समझना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है, जो मुझे रिंकू के बारे में बहुत पसंद है. रिंकू ने उन पांच छक्कों को मारा और वह दूसरे स्तर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं.''

तिलक वर्मा ने किया प्रभावित
दूसरी ओर, तिलक, रिवर्स-हीव जैसे टी20 इनोवेशन के साथ पारंपरिक शॉट्स को मिलाकर, मुंबई इंडियंस के लिए शानदार टच में रहे हैं. वह मध्य-क्रम और डेथ-ओवरों में पांच बार के चैंपियन के लिए बड़ी हिटिंग और निरंतरता के साथ प्रहार कर रहे हैं.

टी20 के अलावा, रैना वर्मा में एकदिवसीय मैचों में मध्य क्रम की भूमिका में सफल होने की क्षमता भी देखते हैं. "तिलक वर्मा, वह एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी है - मध्य-क्रम में आकर दिखा रहा है कि वह एक वर्ग का खिलाड़ी है, वह बहुत जल्द भारत के लिए खेल सकता है. वह खेल को आगे ले जा सकता है, जिसकी जरूरत तब होती है जब आप देख रहे होते हैं. 50 ओवरों के क्रिकेट और एकदिवसीय विश्व कप में नंबर पांच, छह, सात को देखते हैं."

यशस्वी का भी बढ़ रहा कद
इन दोनों के अलावा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ज्यादा दूर नहीं हैं. 2022/23 के घरेलू सत्र में, दो दोहरे शतकों सहित छह शतक लगाने के बाद, यशस्वी राजस्थान रॉयल्स के लिए शीर्ष पर आक्रामक रहे हैं, उन्होंने 11 पारियों में 160.6 की स्ट्राइक-रेट पर 43.36 की औसत से 477 रन बनाए, जिसमें मुंबई इंडियंस के खिलाफ शानदार 124 रन शामिल हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़