IPL 2023: 'अभी लीग से बाहर नहीं हुए हैं श्रेयस अय्यर', KKR के हेड कोच ने फिटनेस पर किया बड़ा खुलासा

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन की शुरुआत से पहले ही कई टीमों को चोटिल खिलाड़ियों की वजह से झटका लगा है. सीजन के आगाज से पहले अब तक करीब एक दर्जन खिलाड़ी चोटिल होकर टूर्नामेंट के पहले या फिर पूरे दौर से बाहर हो गये हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 29, 2023, 10:36 AM IST
IPL 2023: 'अभी लीग से बाहर नहीं हुए हैं श्रेयस अय्यर', KKR के हेड कोच ने फिटनेस पर किया बड़ा खुलासा

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन की शुरुआत से पहले ही कई टीमों को चोटिल खिलाड़ियों की वजह से झटका लगा है. सीजन के आगाज से पहले अब तक करीब एक दर्जन खिलाड़ी चोटिल होकर टूर्नामेंट के पहले या फिर पूरे दौर से बाहर हो गये हैं. चोटिल खिलाड़ियों की इस लिस्ट में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर भी शामिल हैं जिनकी गैरमौजूदगी में केकेआर ने टीम की कमान नितीश राणा को सौंप दी है.

2021 में भी लीग से बाहर हुए थे श्रेयस अय्यर

जैसे ही केकेआर के मैनेजमेंट ने नितीश राणा को टीम की कमान सौंपी उसके बाद से ही यह अंदाजा लगाया जाने लगा कि शायद श्रेयस अय्यर इस सीजन फिर से वापसी न कर सकें. इससे पहले 2021 में भी श्रेयस अय्यर चोटिल होने की वजह से आईपीएल से बाहर हो गये थे और दिल्ली कैपिटल्स ने उनकी जगह पंत को कप्तानी सौंपी थी. हालांकि कोरोना वायरस के चलते इस सीजन के आईपीएल को यूएई में शिफ्ट करना पड़ा और बचा हुई सीजन सितंबर में खेला गया. तब अय्यर ने फिट होकर टीम में वापसी जरूर की लेकिन उन्हें कप्तानी वापस नहीं मिल सकी.

अय्यर की वापसी पर क्या बोले हेड कोच पंडित

इस बीच कोलकाता नाइट राइडर्स के हेड कोच चंद्रकांत पंडित ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि अय्यर अभी भी आईपीएल के दूसरे हिस्से में वापसी कर सकते हैं और अगर वो वापसी करते हैं तो टीम में इसका खासा प्रभाव पड़ेगा. उल्लेखनीय है कि पीठ की इंजरी के चलते श्रेयस अय्यर फिलहाल एनसीए में रिहैब कर रहे हैं.

केकेआर के नये हेड कोच चंद्रकांत पंडित ने कहा,’मैंने अपने जीवन में जितना भी थोड़ा क्रिकेट खेला और सिखाया है, उस दौरान मैंने कभी भी इस बात पर मुड़कर नहीं देखा कि कौन टीम के लिये उपलब्ध नहीं है. श्रेयस की गैरमौजूदगी से बड़ा अंतर रहने वाला है क्योंकि वो हमारे लिये काफी अहम भूमिका निभाते हैं लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वो चोटिल हैं. हम उम्मीद कर रहे हैं कि श्रेयस अय्यर इससे उबरकर जल्दी ही वापसी करें और यह हमारी टीम के लिये काफी फायदेमंद साबित होगा.’

नितीश को कप्तान बनाने पर क्या बोले चंद्रकांत पंडित

रणजी ट्रॉफी में टीमों को खिताब जिताने के लिये मशहूर चंद्रकांत पंडित ने इसके बाद नितीश राणा को कमान सौंपने के फैसले पर भी अपनी राय रखी और अय्यर की गैरमौजूदगी में केकेआर मैनेजमेंट के फैसले का बचाव किया.

उन्होंने कहा,’जब हम खिलाड़ियों का चयन करते हैं और उन्हें कोई जिम्मेदारी देते हैं तो उससे पहले हम उनकी काबिलियत देखते हैं और इसमें कोई शक नहीं कि नितीश के पास टैलेंट है. वो केकेआर के साथ लंबे समय से है और घरेलू क्रिकेट में उसका रिकॉर्ड काफी शानदार है. जैसा कि कहा जाता है कि जब भी जिम्मेदारी की बात आती है तो वो सभी पहलुओं पर खरा उतरता है. मुझे पूरा भरोसा है कि वो इस रोल में खरा उतरेगा. हम यह नहीं देखते हैं कि कोई उस रोल को डिजर्व करता है या नहीं. हर खिलाड़ी के पास उसकी अपनी काबिलियत होती है और नितीश अपने साथ जो चीजें लाते हैं उसे देखते हुए हमें पूरा विश्वास है कि वो इस रोल के लिये फिट हैं.’

कप्तान बनने पर क्या बोले नीतिश राणा

वहीं कप्तानी की जिम्मेदारी दिये जाने के बाद नितीश राणा ने भी कहा कि ये मेरे लिये कोई नया काम नहीं है. मैं फ्रैंचाइजी के लिये लीडरशिप रोल में लंबे समय से हूं, हां ये है कि कप्तान का टैग इस बार मिला है और अगर मैं सिर्फ टैग के चलते खुद पर अतिरिक्त दबाव लेता हूं तो मेरा खेल खराब हो सकता है. मुझे सच में कोई जर नहीं है, हां ये सच है कि जब आप पहली बार कुछ नया करते हैं तो थोड़ा अतिरिक्त दबाव महसूस होता है लेकिन मैं करीब 100 मैच खेल चुका हूं और एक बात से अच्छे से जानता हूं कि दबाव में आपको निखरना कैसे है.

क्या है श्रेयस अय्यर की फिटनेस पर अपडेट

श्रेयस अय्यर की फिटनेस की बात करें तो वो फिलहाल अपनी चोट से उबरने के लिये एनसीए के सुझाव पर सर्जरी कराने जा रहे हैं. अय्यर की रीढ़ की हड्डी की एक डिस्क थोड़ी सी उभरी हुई है और इसके चलते दांई पिंडली में दर्द हो रहा है. इसके चलते अय्यर के लिये चल पाना भी मुश्किल हो रहा है. उन्हें दर्द से उबरने के लिये हाल ही में 6 इंजेक्शन्स दिये गये थे जिसके बाद भी वो सर्जरी नहीं कराना चाह रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि अय्यर को सर्जरी से उबरने में कम से कम 6 महीने का समय लगेगा और इसकी कोई गारंटी नहीं है कि वो अक्टूबर-नवंबर में खेले जाने वाले विश्वकप की भारतीय टीम के लिये वापसी कर सकेंगे.

आयुर्वेदिक इलाज करा रहे हैं अय्यर

इसी वजह से वो अभी वेट एंड वॉच की एप्रोच में बने हुए हैं और बीसीसीआई, एनसीए दोनों ही इस मामले में लगातार टच में बने हुए हैं. अय्यर ने फिलहाल चोट से उबरने के लिये आयुर्वेदिक इलाज शुरू कर दिया है और आईपीएल के पहले हाफ से उनका बाहर रहना लगभग तय है. केकेआर की टीम 6 अप्रैल को अपने होम ग्राउंड ईडन गार्डन्स पर पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेलती नजर आएगी.

आईपीएल 2023 के लिये कोलकाता नाइट राइडर्स के  22 खिलाड़ी (विदेशी 8)

आईपीएल 2023 की नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी- शाकिब अल हसन (1.50 करोड़ रुपये), एन जगदीसन (90 लाख रुपये), वैभव अरोड़ा (60 लाख रुपये), सुयश शर्मा (20 लाख रुपये), डेविड विसे (1 करोड़ रुपये), कुलवंत खेजरोलिया (20 लाख रुपये), लिटन दास (50 लाख रुपये), मनदीप सिंह (50 लाख रुपये).

आईपीएल 2023 की नीलामी से पहले रिटेन किए गए खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर (सी), नितीश राणा, रहमानुल्लाह गुरबाज, वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसेल, टिम साउदी, सुनील नरेन, शार्दुल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन, उमेश यादव, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती, अनुकुल रॉय, रिंकू सिंह.

इसे भी पढ़ें- ‘AMU में हिंदू होना गुनाह’, एक दर्जन छात्रों से हुआ उत्पीड़न तो PM मोदी से लगाई गुहार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़