IPL 2023: इम्पैक्ट प्लेयर के नियम से कितना पड़ेगा असर, रवि बिश्नोई ने बताया लखनऊ का गेमप्लान

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की लखनऊ सुपरजाएंट्स (एलएसजी) टीम के अहम स्पिनर रवि बिश्नोई का मानना है कि इस बार ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ तथा अन्य नये नियमों से यह लीग और भी ज्यादा रोमांचक बनेगी.  बिश्नोई का यह भी कहना है कि वह एलएसजी के इस बार आईपीएल के प्लेआफ में पहुंच पाने की कम संभावनाएं बताने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरॉन फिंच के बयान से सहमत नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2023, 06:41 PM IST
  • इम्पैक्ट प्लेयर के दम से जीतेगी लखनऊ सुपर जाएंट्स
  • एरॉन फिंच के बयान पर दिया करारा जवाब
IPL 2023: इम्पैक्ट प्लेयर के नियम से कितना पड़ेगा असर, रवि बिश्नोई ने बताया लखनऊ का गेमप्लान

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की लखनऊ सुपरजाएंट्स (एलएसजी) टीम के अहम स्पिनर रवि बिश्नोई का मानना है कि इस बार ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ तथा अन्य नये नियमों से यह लीग और भी ज्यादा रोमांचक बनेगी.  बिश्नोई का यह भी कहना है कि वह एलएसजी के इस बार आईपीएल के प्लेआफ में पहुंच पाने की कम संभावनाएं बताने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरॉन फिंच के बयान से सहमत नहीं है. उन्होंने कहा कि इस बार लखनऊ के पास आईपीएल खिताब जीतने का ‘100 प्रतिशत’ मौका है.

इम्पैक्ट प्लेयर के दम से जीतेगी लखनऊ सुपर जाएंट्स

बिश्नोई ने आईपीएल के नये नियमों खासकर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘यह बहुत अच्छा अवसर है, क्योंकि ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के तौर पर 12वां खिलाड़ी भी टीम में खेल सकता है. इससे न सिर्फ टीमों को फायदा होगा, बल्कि एक खिलाड़ी के तौर पर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ को खुद को साबित करने का मौका भी मिलेगा. इससे मैच में बहुत तेजी से बदलाव आएंगे और काफी मजा आयेगा.’

एरॉन फिंच के बयान पर दिया करारा जवाब

एलएसजी के इस बार आईपीएल के प्लेआफ में पहुंचने की कम संभावनाएं बताने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरॉन फिंच के बयान के बारे में बिश्नोई ने कहा, ‘मैं फिंच के बयान से बिल्कुल भी सहमत नहीं हूं. आप पहले से ही किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकते. हमारे पास इस बार आखिरी ओवरों में अच्छी गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज हैं. हमारे पास मार्क वुड, आवेश खान और नवीन उल हक जैसे गेंदबाज हैं जो ‘डेथ ओवर्स’ में सटीक गेंदबाजी कर सकते हैं.’

लखनऊ को लेकर जानें क्या बोले थे फिंच    

गौरतलब है कि फिंच ने एक साक्षात्कार में कहा था कि लखनऊ सुपरजाएंट्स के पास डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने लायक अच्छे बॉलर नहीं हैं, इसलिये इस बार उसके आईपीएल के प्लेआफ में जगह बनाने की संभावनाएं कम हैं.

बिश्नोई ने कहा कि लखनऊ सुपरजाएंट्स ने पिछले साल आईपीएल में अपने डेब्यू सीजन में भी शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन वह फाइनल में जगह नहीं बना पायी थी, लेकिन इस बार टीम के पास अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का बेहतरीन मिश्रण है, लिहाजा इस बार उसके आईपीएल खिताब जीतने के 100 प्रतिशत अवसर हैं. इस बार हमारे पास बेहतर टीम है.

कुंबले की संगत से सीखा काफी कुछ

भारतीय टीम के लिये एक वनडे और 10 टी-20 मुकाबले खेल चुके इस 22 वर्षीय लेग स्पिनर ने एक सवाल पर कहा कि उन्होंने शेन वार्न और अनिल कुंबले से काफी कुछ सीखा है और इस वक्त वह अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान का अनुसरण कर रहे हैं.  

राजस्थान की तरफ से रणजी मुकाबले खेलने वाले बिश्नोई ने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल में लेग स्पिनरों का दबदबा रहेगा. उन्होंने कहा कि उनका भारतीय टीम के प्रमुख लेग स्पिनर युजवेन्द्र चहल के साथ कोई मुकाबला नहीं है. हम दोनों दोस्त हैं और चहल उनका काफी सहयोग करते हैं.

बिश्नोई ने बताया कौन है सबसे खतरनाक गेंदबाज

उन्होंने एक सवाल पर कहा कि सूर्य कुमार यादव ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्हें गेंदबाजी करना सबसे मुश्किल होता है. मगर उन्हें गेंदबाजी करने की चुनौती का सामना करने में मजा भी आता है.     बिश्नोई ने कहा कि वह एक बल्लेबाज के तौर पर भी एलएसजी के लिये योगदान करना चाहते हैं और वह नेट्स पर बल्लेबाजी का अभ्यास भी कर रहे हैं.    

लखनऊ सुपरजाएंट्स ने लखनऊ के इकाना स्टेडियम को अपना घरेलू मैदान बनाया है. टीम आगामी एक अप्रैल को आईपीएल में अपना पहला मुकाबला इसी स्टेडियम पर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलेगी. पिछले साल इस लीग में पदार्पण करने वाली एलएसजी नौ जीत और पांच हार के साथ तीसरे स्थान पर रही थी.

इसे भी पढ़ें- DC, IPL 2022: उपकप्तान बनने पर अक्षर पटेल ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा ये तो होना ही था

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़