BCCI के साथ करार खत्म करना चाहते हैं Byjus और MPL, जानें कितने का होगा नुकसान

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम के दो बड़े प्रायोजक ‘एडटेक मेजर बायजूस’ और एमपीएल स्पोर्ट्स बीसीसीआई के साथ अपने प्रायोजन करार खत्म करना चाहते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 11:07 AM IST
  • बोर्ड चाहता है मार्च तक करार जारी रखना
  • एमपीएल भी चाहता बीसीसीआई से करार तोड़ना
BCCI के साथ करार खत्म करना चाहते हैं Byjus और MPL, जानें कितने का होगा नुकसान

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम के दो बड़े प्रायोजक ‘एडटेक मेजर बायजूस’ और एमपीएल स्पोर्ट्स बीसीसीआई के साथ अपने प्रायोजन करार खत्म करना चाहते हैं. जून में बायजूस ने करीब 3.50 करोड़ डॉलर में बोर्ड के साथ नवंबर 2023 तक अपना जर्सी प्रायोजन करार बढ़ाया था. बायजूस अब बीसीसीआई के साथ अपना करार खत्म करना चाहता है. लेकिन बोर्ड ने कंपनी से कम से कम मार्च 2023 तक करार जारी रखने को कहा है. 

बोर्ड चाहता है मार्च तक करार जारी रखना

बीसीसीआई के इस मामले पर एक नोट के अनुसार, ‘बीसीसीआई को बायजूस से चार नवंबर 2022 को एक ईमेल मिला जिसमें उसने हाल में समाप्त हुए टी20 विश्व कप के बाद अपना जुड़ाव खत्म करने का अनुरोध किया. बायजूस के साथ हमारी चर्चा के अनुसार हमने उन्हें मौजूदा व्यवस्था जारी रखने और इस भागीदारी को कम से कम 31 मार्च 2023 तक जारी रखने को कहा है.’

इस मामले की चर्चा बुधवार को हुई बीसीसीआई शीर्ष परिषद में की गयी. बायजूस ने 2019 में ‘ओप्पो’ की जगह ली थी. बायजूस कतर में 2022 फीफा विश्व कप के प्रायोजकों में शामिल था. टीम किट और ‘मर्चेंडाइज’ प्रायोजक एमपीएल ने भी बीसीसीआई को बताया कि वह अपने अधिकार केवल किरण क्लोदिंग लिमिटेड (केकेसीएल) को देना चाहता है. उसका मौजूदा अनुबंध 31 दिसंबर 2023 तक वैध है. एमपीएल ने नवंबर 2020 में ‘नाइके’ की जगह ली थी.

एमपीएल भी चाहता बीसीसीआई से करार तोड़ना

इस नोट के अनुसार, ‘बीसीसीआई को एमपीएल स्पोर्ट्स से दो दिसंबर 2022 को ईमेल मिला था जिसमें उसने अपना करार (टीम और मर्चेंडाइज) पूरी तरह से एक दिसंबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक ‘केवल किरण क्लोदिंग लिमिटेड (एक फैशन ब्रांड) को देने की मांग की है. हमने एमपीएल स्पोर्ट्स से 31 मार्च 2023 तक जुड़ाव जारी रखने को कहा है या फिर आंशिक करार देने को कहा है जिसमें केवल दायीं छाती पर लगा ‘लोगो’ शामिल हो लेकिन किट बनाने का करार शामिल नहीं हो.’

इस साल के शुरू में पेटीएम ने भारतीय क्रिकेट के घरेलू सत्र के अपने ‘टाइटल’ प्रायोजन करार ‘मास्टरकार्ड’ को दिये थे. केंद्रीय अनुबंध पर फैसला चयन पैनल के गठन के बाद ही किया जायेगा. बीसीसीआई ने आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के बाद चेतन शर्मा की अगुआई वाले पैनल को बर्खास्त कर दिया था.

इसे भी पढ़ें- AUS vs NZ: गाबा पिच विवाद के बीच विटोरी ने दिया नया एंगल, बताया क्यों 2 दिन में खत्म हो गया मैच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़