IND vs AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की WTC की उम्मीदों को भी दिया तगड़ा झटका, समझिए कैसे हो सकता है उलटफेर

इस जीत से दूसरे नंबर पर काबिज भारत के 61.67 प्रतिशत अंक हैं जबकि नंबर एक ऑस्ट्रलिया के 70.83 प्रतिशत अंक हैं. भारत को 62.50 न्यूनतम अंक प्रतिशत हासिल करने के लिये श्रृंखला के बचे हुए तीन में से दो मैचों में जीत की जरूरत है जिससे तीसरे स्थान पर चल रही श्रीलंका दौड़ से बाहर हो जायेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2023, 01:41 AM IST
  • जानिए इस मैच की हर जानकारी
  • समझिए किस टीम को फायदा किसे नुकसान
IND vs AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की WTC की उम्मीदों को भी दिया तगड़ा झटका, समझिए कैसे हो सकता है उलटफेर

नागपुरः बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी में शनिवार को पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर पारी और 132 रन की जीत से भारत दूसरी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में स्थान पक्का करने के करीब पहुंच गया जबकि इस हार से पैट कमिंस की अगुआई वाली टीम का खिताबी राउंड के लिये स्थान की पुष्टि का इंतजार बढ़ गया. 

दूसरे नंबर पर पहुंचा भारत
इस जीत से दूसरे नंबर पर काबिज भारत के 61.67 प्रतिशत अंक हैं जबकि नंबर एक ऑस्ट्रलिया के 70.83 प्रतिशत अंक हैं. भारत को 62.50 न्यूनतम अंक प्रतिशत हासिल करने के लिये श्रृंखला के बचे हुए तीन में से दो मैचों में जीत की जरूरत है जिससे तीसरे स्थान पर चल रही श्रीलंका दौड़ से बाहर हो जायेगी. अगर भारत बचे हुए सभी तीनों मैच जीत जाता है तो टीम का सर्वश्रेष्ठ संभव प्रतिशत 68.06 होंगे. 

इन टीमों की उम्मीदों को लगा झटका
भारत की पारी जीत से डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ में जहां ऑस्ट्रेलिया का इंतजार बढ़ गया तो वहीं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टेस्ट चैम्पियनशिप 2022-23 चक्र में स्थान हासिल करने की उम्मीदों को भी करारा झटका लगा. ऑस्ट्रेलिया के पास डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के लिये काफी अंक प्रतिशत है लेकिन भारत से 0-4 की हार से तीसरे स्थान पर चल रही श्रीलंकाई टीम वापस दौड़ में आ सकती है क्योंकि उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले हफ्ते से दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला भी खेलनी है. 

अगर क्लीन स्विप हुआ तो...
पर रोहित शर्मा की टीम अगर श्रृंखला में क्लीन स्वीप करती है तो ऑस्ट्रेलिया का अंक प्रतिशत 59.64 तक गिर जायेगा. अगर श्रीलंकाई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट जीत लेती है तो उसका अंक प्रतिशत 61.1 हो जाएगा जो उन्हें ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने और डब्ल्यूटीसी फाइनल स्थान हासिल करने के लिये काफी होगा. 

ये भी पढ़ेंः जानिए क्या है रैपिड रेल जिसमें होंगी प्लेन जैसी सुविधाएं, इस शहर में दौड़ने को है तैयार

आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) द्वारा की गयी गणना के अनुसार, ‘‘आस्ट्रेलिया के लिये अगले तीन टेस्ट में एक जीत उन्हें न्यूनतम 64.91 प्रतिशत अंक तक पहुंचाने में मदद करेगी जबकि एक ड्रा से उनके 61.40 प्रतिशत अंक होंगे (बशर्ते ओवर गति पर कोई अंक नहीं गंवाये) जिससे उसके पास श्रीलंका से आगे फाइनल में पहुंचने का मौका होगा. वहीं श्रीलंका अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से 61.11 अंक प्रतिशत तक ही पहुंच सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़