IND vs PAK: ये 4 गलतियां दूर किए बिना पाकिस्तान को नहीं हरा सकता भारत, लग सकता है झटका

IND vs PAK Live update: साल 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद टीम इंडिया को दूसरी टीमों के परिणामों पर निर्भर होना पड़ा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 10:35 AM IST
  • पिछले साल सुपर 12 से ही बाहर हो गई थी टीम इंडिया
  • भारत-पाक का मुकाबला होगा काफी रोमांचक
IND vs PAK: ये 4 गलतियां दूर किए बिना पाकिस्तान को नहीं हरा सकता भारत, लग सकता है झटका

IND vs PAK Live update: नई दिल्लीः टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर-12 टीमों का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया. जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम को अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. वहीं टीम इंडिया अपने वर्ल्डकप के अभियान की शुरुआत रविवार को करेगी. 

भारत-पाक का मुकाबला होगा काफी रोमांचक

23 अक्टूबर को दोपहर 1:30 बजे भारत-पाक का मुकाबला खेला जाएगा. दोनों देशों के बीच खेला जाने वाला यह मुकाबला मेलबर्न की सरजमीं पर खेला जाएगा. साल 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को पाकिस्तानी टीम के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. तब टीम इंडिया के तरफ से कई सारी कमियां देखने को मिली थी, लेकिन टीम इंडिया इस बार अपनी उन सारी कमियों को दूर करने की कोशिश करेगी.

वहीं टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ पाकिस्तानी टीम की वो पहली जीत थी, जिससे पाकिस्तानी टीम के भी हौसले काफी बुलंद होंगे. इस परिस्थिति में दोनों देशों के बीच होने वाला मुकाबला काफी रोमांचक होगा. 

रनरेट पर भी रखनी होगी टीम इंडिया को नजरें

साल 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद टीम इंडिया को दूसरी टीमों के परिणामों पर निर्भर होना पड़ा था. अंत में टीम इंडिया वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भी नहीं पहुंच पाई थी. इस बार टीम इंडिया वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में काफी तैयारियों के साथ उतरने वाली है. इस परिस्थिति में टीम इंडिया अपनी पिछली गलतियों की किसी भी हाल में नहीं दोहराना चाहेगी. ऐसे में वो कौन-कौन बातें हैं, जिसे टीम इंडिया को ध्यान में रखने की जरूरत है, उनकी जानकारी आगे दी गई है.

टॉप ऑर्डर के भरोसे रहना पड़ सकता है भारी

साल 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में हमने देखा था कि किस प्रकार टीम इंडिया केएल राहुल और रोहित शर्मा के आउट होने के बाद बिखर गई थी. तब पाकिस्तान के गेंदबाज शाहीन अफरीदी टीम इंडिया के लिए काफी घातक साबित हुए थे. मुकाबले में टीम के टॉप क्रम के खराब प्रदर्शन का खामियाजा पूरी टीम को भुगतना पड़ा था.

टीम इंडिया को अपनी इस गलती से सीख लेनी चाहिए और टीम में टॉप ऑर्डर से लेकर मिडिल ऑर्डर और फिर लोअर ऑर्डर तक हर एक बल्लेबाज को जिम्मेदारी लेनी होगी और पूरा योगदान टीम के लिए देना होगा. शुरुआती विकेट गिर जाने पर दबाव महसूस करने की बजाय खुलकर खेलना होगा. क्योंकि डरकर मुकाबला नहीं जीता जाता, मुकाबला तो आर या पार करके ही जीता जाता है.

डॉट बॉल खेलने से बचें बल्लेबाज

पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारत-पाक मुकाबले में डॉट बॉल ने टीम इंडिया के ऊपर बड़ा दबाव डाला था. अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को खोने के बाद टीम काफी प्रेशर में थी. इस परिस्थिति में टीम के बल्लेबाज विराट कोहली और ऋषभ पंत ने टीम की बागडोर संभाली थी. अगर उस परिस्थिति में टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज अधिक डॉट बॉल के साथ आउट हुए होते तो क्या हुआ होता. इसलिए टीम के बल्लेबाजों को डॉट बॉल का ध्यान रखते हुए शानदार प्रदर्शन करने की जरूरत है. उन्हें ध्यान में रखना होगा कि उनके बाद भी टीम में कई बल्लेबाज भरे हुए है. उन्हें बस मुकाबले में खुलकर खेलने की जरूरत है.

बाएं हाथ के गेंदबाजों को अच्छे से खेलनाः टीम इंडिया के बल्लेबाज कई मौको पर बाएं हाथ के गेंदबाजों के आगे घुटने टेकटे नजर आए हैं. खासकर पाकिस्तान की टीम पूरी तरह से बाएं हाथ के गेंदबाजों से भरी हुई है. ऐसी स्थिति में पाकिस्तानी गेंदबाज टीम इंडिया के लिए कड़ी चुनौती खड़ी करने वाले है.  यहां पर भारतीय बल्लेबाजों को निश्चित रूप से गौतम गंभीर की बात पर अमल करना चाहिए, कि आपको पाकिस्तानी गेंदबाजों से अपना विकेट बचाने की बजाए उन्हें स्कोर करने के लिए जाना चाहिए, तब आपको निश्चित तौर पर  सफलता मिलेगी.

सावधानी से टीम मैनेजमेंट करे नए प्रयोग

कई बार हमें टीम में हर मुकाबले से पहले कई बदलाव देखने को मिलते हैं. इन बदलावों से टीम इंडिया को अभी बचने की जरूरत है. पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप में भी हमने टीम इंडिया में कई बदलाव देखे थे, जो अंतिम रूप से टीम इंडिया के लिए घातक साबित हुए थे. पिछली बार टीम में मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को भी शामिल किया था, लेकिन वरुण की मिस्ट्री भी अब हिस्ट्री बन कर रह गई है. ऐसे ही बहुत से प्रयोग भारतीय टीम ने पिछले एक साल में किए, लेकिन इस बार टीम को इन बदलावों से बचने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- 'भारत की बैलेस्टिक मिसाइल है ये बल्लेबाज', विराट कोहली ने पाकिस्तान को दी चेतावनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़