IND vs BAN, 3rd ODI: सम्मान बचाने के लिये इन खिलाड़ियों पर दांव लगा सकते हैं केएल राहुल, जानें संभावित प्लेइंग 11

IND vs BAN, 3rd ODI: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच शनिवार को खेला जाना है, जिसमें खिलाड़ियों की चोटों और फिटनेस समस्याओं से परेशान भारतीय टीम को सम्मान बचाने के लिये और बांग्लादेश के हाथों क्लीन स्वीप बचाने के लिये हर हाल में जीत की दरकार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2022, 02:51 PM IST
  • टेस्ट सीरीज से पहले सम्मान बचाना जरूरी
  • चोटों से जूझ रही है भारतीय टीम
IND vs BAN, 3rd ODI: सम्मान बचाने के लिये इन खिलाड़ियों पर दांव लगा सकते हैं केएल राहुल, जानें संभावित प्लेइंग 11

IND vs BAN, 3rd ODI: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच शनिवार को खेला जाना है, जिसमें खिलाड़ियों की चोटों और फिटनेस समस्याओं से परेशान भारतीय टीम को सम्मान बचाने के लिये और बांग्लादेश के हाथों क्लीन स्वीप बचाने के लिये हर हाल में जीत की दरकार है. बांग्लादेश के लिये पिछले दो मैचों में मेंहदी हसन मिराज ने मैच जिताऊ पारियां खेलकर अपनी टीम को सीरीज का विजेता बना दिया है और शनिवार को भी जब वो आखिरी वनडे में खेलने उतरेंगे तो उनकी यही कोशिश होगी कि वो भारत को आखिरी मैच में हराकर पहली बार अपनी सरजमीं पर क्लीन स्वीप करने के ऐतिहासिक रिकॉर्ड में अहम भूमिका निभायें.

टेस्ट सीरीज से पहले सम्मान बचाना जरूरी

हालांकि भारतीय टीम फिलहाल चोटों की समस्या से जूझ रही है और नियमित कप्तान रोहित शर्मा के चोटिल होकर बाहर हो जाने के बाद काफी चीजें कार्यकारी कप्तान केएल राहुल के कंधों पर रहेगी. आखिरी वनडे के साथ ही 14 दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला से पहले बांग्लादेश का आत्मविश्वास भी बढेगा. भारत के लिये इस श्रृंखला में 20 क्रिकेटर उपलब्ध थे क्योंकि बांग्लादेश में पहले वनडे और न्यूजीलैंड में आखिरी मैच के बीच कम समय था क्योंकि दोनों टीमों में कुछ खिलाड़ी समान थे. 

एक सप्ताह के भीतर हालांकि हालात बद से बदतर हो गए और आखिरी मैच के लिये सिर्फ 14 फिट खिलाड़ी उपलब्ध हैं. हालात यह है कि कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को तुरंत यहां बुलाना पड़ा क्योंकि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण अनुभवहीन लग रहा था. कुलदीप ने 72 वनडे में 118 विकेट लिये हैं और वह इस टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं. 

चोटों से जूझ रही है भारतीय टीम

नियमित कप्तान रोहित शर्मा के बायें हाथ के अंगूठे की हड्डी खिसक गई है और उदीयमान तेज गेंदबाज कुलदीप सेन को पहला मैच खेलने के बाद चोट लग गई. तेज गेंदबाज दीपक चाहर एक बार फिर अनफिट हो गए हैं. अक्षर पटेल की पसली में चोट लग गई है और वह पहला मैच नहीं खेल सके जबकि ऋषभ पंत भी चोटिल हैं और उन्हें आराम देना पड़ा था. 

अब देखना यह है कि कार्यवाहक कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल पारी की शुरूआत करते हैं या ईशान किशन को अंतिम एकादश में सलामी बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया जाता है. दूसरा विकल्प विराट कोहली और शिखर धवन से पारी की शुरूआत कराना और हरफनमौला राहुल त्रिपाठी को अंतिम एकादश में शामिल करना होगा. टीम प्रबंधन अगर सिर्फ बल्लेबाज को चुनता है तो रजत पाटीदार को पदार्पण का मौका मिल सकता है.

ऐसी हो सकती है टीम की प्लेइंग 11

भारत की गेंदबाजी की कमान मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल के हाथ में थी. पहले मैच में खराब गेंदबाजी के चलते भारत को पराजय का सामना करना पड़ा जब बांग्लादेश को 51 रन बनाने थे और उसका एक ही विकेट बाकी था जो भारतीय टीम नहीं ले सकी. दूसरे मैच में बांग्लादेश ने छह विकेट 69 रन पर गिरने के बाद 200 से अधिक रन बना डाले. आखिरी मैच में बांग्लादेश के हौसले बुलंद होंगे.

जिम्बाब्वे के खिलाफ श्रृंखला में मिली जीत को छोड़कर केएल राहुल का बतौर कप्तान रिकॉर्ड खराब रहा है और ऐसे में वह ‘क्लीन स्वीप’ की शर्मिंदगी से बचना चाहेंगे.

टीमें :

भारत : केएल राहुल (कप्तान) , शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, मोहम्मद सिराज, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, कुलदीप यादव.

बांग्लादेश : लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक बिजय, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, अफीफ हुसैन, यासिर अली चौधरी, मेहदी हसन मिराज, मुस्ताफिजूर रहमान, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, इबादत हुसैन चौधरी, नासुम अहमद, महमूदुल्लाह, नजमुल हुसैन शांतो, काजी नुरूल हसन सोहन, शरीफुल इस्लाम.

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN 3rd ODI: आखिरी वनडे को लेकर जानें क्या बोले केएल राहुल, सम्मान बचाने की है चुनौती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़