IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया मुकाबले में बने कई अहम रिकॉर्ड, हरमनप्रीत ने किया ये खास कारनामा

IND vs AUS: महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारत का सफर समाप्त हो गया है. टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. इसमें ऑस्ट्रेलिया को पांच रन से जीत हासिल हुई. भारत पर मिली जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया सातवीं बार फाइनल में पहुंची है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 24, 2023, 11:22 AM IST
  • 167 रन बनाने के बावजूद भारत को मिली हार
  • ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी ने बनाया ये रिकॉर्ड
IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया मुकाबले में बने कई अहम रिकॉर्ड, हरमनप्रीत ने किया ये खास कारनामा

नई दिल्लीः IND vs AUS: महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारत का सफर समाप्त हो गया है. टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. इसमें ऑस्ट्रेलिया को पांच रन से जीत हासिल हुई. भारत पर मिली जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया सातवीं बार फाइनल में पहुंची है. 

167 रन बनाने के बावजूद भारत को मिली हार
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए इस मैच में कई सारे नए रिकॉर्ड बने हैं. इस मैच में भारत को 167 रन बनाने के बावजूद हार मिली. ऐसा महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार हुआ है कि जब कोई टीम 167 बनाकर भी हार गई हो. इससे पहले साल 2009 में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 163 रन बनाने के बावजूद हार मिली थी. 

ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी ने बनाया ये रिकॉर्ड
इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी ने कमाल कर दिखाया. इस दौरान एलिसा हीली और बेथ मूनी ने 52 रनों की साझेदारी की. इसी के साथ एलिसा हीली और बेथ मूनी की जोड़ी ने एक अहम रिकॉर्ड अपने नाम किया है. महिला टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा पारियों में एक साथ ओपनिंग करने का रिकॉर्ड अब इस ऑस्ट्रेलियाई ओपनिंग जोड़ी के नाम हो गया है.

हरमनप्रीत कौर ने खेली अर्धशतकीय पारी
तीसरा अहम रिकॉर्ड भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर का है. मैच से पहले अंदेशा जताया गया था कि हरमनप्रीत कौर मैच में नजर नहीं आएंगी, क्योंकि वे बीमार हैं. लेकिन हुआ ठीक इसके विपरीत बीमार होने के बावजूद भी वे खेलने आईं और शानदार अर्धशतक लगाया. हालांकि, दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से वे रन आउट भी हो गईं. उन्होंने सिर्फ 34 गेंदों पर 52 रन बनाए.

हरमनप्रीत कौर ने बनाया अहम रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई अपनी इस पारी के बदौलत हरमनप्रीत ने महिला टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गईं. इससे पहले ये रिकॉर्ड पूनम राउत के पास था. पूनम राउत ने साल 2010 के टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 44 रनों की पारी खेली थी. 

ये भी पढ़ेंः IPL2023: इस भारतीय की जगह हैदराबाद ने विदेशी प्लेयर को सौंपी कप्तानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़