Womens T20 World Cup 2023: भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया, जानिए मैच का हाल

पाकिस्तान ने कप्तान बिस्माह मरूफ (नाबाद 68 रन) के अर्धशतक और आयशा नसीम (नाबाद 43 रन) के साथ उनकी पांचवें विकेट के लिये 81 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत चार विकेट पर 149 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2023, 11:07 PM IST
  • जानिए मैच से जुड़ी हर जानकारी
  • भारत ने किया विजयी अभियान
Womens T20 World Cup 2023: भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया, जानिए मैच का हाल

नई दिल्लीः भारत ने जेमिमा रोड्रिग्स (नाबाद 53 रन) के अर्धशतक और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष (नाबाद 31) के साथ उनकी चौथे विकेट के लिये 33 गेंद में 58 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत रविवार को आईसीसी महिला टी20 विश्व कप मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को एक ओवर रहते सात विकेट से शिकस्त दी. 

पाकिस्तान ने दिया था 149 का लक्ष्य
पाकिस्तान ने कप्तान बिस्माह मरूफ (नाबाद 68 रन) के अर्धशतक और आयशा नसीम (नाबाद 43 रन) के साथ उनकी पांचवें विकेट के लिये 81 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत चार विकेट पर 149 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था. भारत ने यह लक्ष्य 19 ओवर में तीन विकेट पर 151 रन बनाकर हासिल किया जिसमें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ जेमिमा रोड्रिग्स की आठ चौके जड़ित 38 गेंद की नाबाद अर्धशतकीय पारी महत्वपूर्ण रही. 

भारतीय टीम ने किया चेज
इसमें ऋचा (20 गेंद, पांच चौके) ने उनके साथ टीम को दबाव से बाहर निकालने में गजब का जज्बा दिखाया. रोड्रिग्स ने विजयी चौका लगाकर टीम की जीत सुनिश्चित की और अपना अर्धशतक पूरा किया. इस तरह भारत ने टी20 विश्व कप में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया. यह टी20 विश्व कप में सबसे बड़े लक्ष्य पीछा करने में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. 

शेफाली ने दी ठोस शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिये सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (33 रन) और यास्तिका भाटिया (17 रन) ने पहले विकेट के लिये 38 रन जोड़े थे कि सादिया इकबाल ने भारत को पहला झटका दिया. पावरप्ले के अंतिम ओवर में सादिया की फुल लेंथ गेंद पर यास्तिका कवर में फातिमा सना को आसान कैच दे बैठी. शेफाली से बड़ी पारी खेलने की उम्मीद थी. 

पारी को तेज करने की कोशिश में 10वें ओवर में वह अपना विकेट गंवा बैठीं और नशरा संधू की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में सीमारेखा पर सिदरा अमीन के शानदार कैच से पवेलियन पहुंच गयी. रोड्रिग्स के साथ अब कप्तान हरमनप्रीत कौर (16 रन) क्रीज पर थी. दोनों सतर्कता से बल्लेबाजी करते हुए 28 रन जोड़ पायी थीं कि कप्तान की स्लाग स्वीप करने की गलती से पाकिस्तान ने तीसरा विकेट झटक लिया. नशरा संधू (15 रन देकर दो विकेट) ने इस तरह अपना दूसरा विकेट हासिल किया. 

फिर रोड्रिग्स को ऋचा के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला. इन दोनों ने भारत को लक्ष्य तक पहुंचाया. 18वें ओवर में ऋचा के ऐमन अनवर पर लगाये गये लगातार तीन चौकों ने भारत के ऊपर से दबाव खत्म किया जिससे टीम को अंतिम दो ओवर में जीत के लिये 14 रन की दरकार थी. रोड्रिग्स ने 19वें ओवर में तीन चौके जड़कर जीत दिलायी और टीम ने टूर्नामेंट में जीत से अभियान शुरू किया. इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद उसकी पारी बिस्माह और आयशा के इर्द गिर्द घूमती रही. इन दोनों ने महज 47 गेंद में यह साझेदारी बनायी. बिस्माह ने 55 गेंद का सामना करते हुए अपनी नाबाद पारी में सात चौके जड़े.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़