ICC Rule Change: सिर्फ सॉफ्ट सिग्नल ही नहीं इन नियमों को भी ICC ने बदला, जानें क्या पड़ेगा खेल में फर्क

ICC Rule Change: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने अगले महीने खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल 2023 से पहले खेल के कुछ नियमों में बदलाव किया है जिसमें सबसे बड़ा कदम सॉफ्ट सिग्नल के नियम को हटाना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2023, 09:09 AM IST
  • आईसीसी ने खत्म किया सॉफ्ट सिग्नल का नियम
  • सॉफ्ट सिग्नल के साथ ही बदला खेल का ये नियम
ICC Rule Change: सिर्फ सॉफ्ट सिग्नल ही नहीं इन नियमों को भी ICC ने बदला, जानें क्या पड़ेगा खेल में फर्क

ICC Rule Change: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने अगले महीने खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल 2023 से पहले खेल के कुछ नियमों में बदलाव किया है जिसमें सबसे बड़ा कदम सॉफ्ट सिग्नल के नियम को हटाना है.

आईसीसी ने खत्म किया सॉफ्ट सिग्नल का नियम

इसका मतलब है कि अब किसी विवादास्पद कैच के दौरान जब अंपायर नतीजे को लेकर सुनिश्चित नहीं हो तो वो तीसरे अंपायर की मदद ले सकते हैं और ऐसा करने के लिए उन्हें सॉफ्ट सिग्नल देना जरूरी नहीं है. आईसीसी ने सॉफ्ट सिग्नल नियम को खत्म करने का फैसला किया है क्योंकि इस नियम को लेकर अक्सर एक्सपर्ट्स की राय बंटी हुई नजर आती थी और उन्हें ढेरों आलोचना का सामना करना पड़ता था.

सॉफ्ट सिग्नल के साथ ही बदला खेल का ये नियम

आईसीसी नेइस दौरान न सिर्फ सॉफ्ट सिग्नल के नियम में बदलाव किया है बल्कि फ्री हिट और हेलमेट से जुड़े नियम में भी बदलाव किया है. आईसीसी ने अब खेल के मैदान पर जोखिम वाली परिस्थितियों में हेलमेट पहनना अनिवार्य करना है. इसका मतलब है कि जब बल्लेबाज तेज गेंदबाजों का सामना कर रहा हो, विकेटकीपर स्टंप के पास खड़ा हो और जब फील्डर बल्लेबाज के करीब खड़ा हो तो इन परिस्थितियों में हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा.

फ्री हिट के नियम में भी किया है बदलाव

इसके अलावा फ्री हिट के नियम में भी मामूली बदलाव किया गया है. अब यदि फ्री हिट पर गेंद स्टंप्स पर लगती है और बल्लेबाज उस पर रन बना लेते हैं तो उसे स्कोर में जोड़ा जाएगा. इसका मतलब हुआ कि बल्लेबाज फ्री हिट पर बोल्ड होने के बावजूद रन बना सकता है.

क्रिकेट में बेवजह है सॉफ्ट सिग्नल का नियम

नियमों में बदलाव का प्रस्ताव सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली पुरुष क्रिकेट समिति और महिला क्रिकेट समिति ने दिया था जिसे अब आईसीसी ने स्वीकार कर लिया है.

पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली ने कहा,‘पिछले दो वर्षों में क्रिकेट समिति की बैठकों में ‘सॉफ्ट सिग्नल’ को लेकर चर्चा होती रही है. समिति ने लंबी चर्चा की और इस नतीजे पर पहुंची कि ‘सॉफ्ट सिग्नल’ अनावश्यक है और कई बार भ्रम की स्थिति पैदा करता है क्योंकि हो सकता है कि रीप्ले में कैच का सही अनुमान न लग सके.’

जानें कब से लागू होंगे क्रिकेट के ये नए नियम

यह सभी नियम एक जून 2023 से इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच लॉर्डस में होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच से लागू होंगे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सात जून से शुरू होने वाला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल नए नियमों के तहत ही खेला जाएगा.

इसे भी पढ़ें- Loksabha 2024: लोकसभा चुनावों में ममता के सशर्त समर्थन से कांग्रेस का इनकार, महागठबंधन की उम्मीदों को बड़ा झटका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़