FIFA World Cup 2022: फाइनल में हैट्रिक लगाकर एमबाप्पे ने जीता गोल्डन बूट, मेस्सी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, जानें किसे मिला कितना इनाम

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 के फाइनल मैच में अर्जेंटीना की टीम ने 36 सालों से चले आ रहे खिताब के सूखे को खत्म किया और पेनाल्टी शूटआउट तक चले विश्वकप के सबसे रोमांचक मैचों में शुमार इस मैच को 4-2 से अपने नाम कर लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2022, 07:49 AM IST
  • एमबाप्पे ने जीता गोल्डन बूट का अवॉर्ड
  • एमिलियानो ने जीता गोल्डन ग्लव्स का अवॉर्ड
FIFA World Cup 2022: फाइनल में हैट्रिक लगाकर एमबाप्पे ने जीता गोल्डन बूट, मेस्सी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, जानें किसे मिला कितना इनाम

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 के फाइनल मैच में अर्जेंटीना की टीम ने 36 सालों से चले आ रहे खिताब के सूखे को खत्म किया और पेनाल्टी शूटआउट तक चले विश्वकप के सबसे रोमांचक मैचों में शुमार इस मैच को 4-2 से अपने नाम कर लिया. इस मैच के दौरान काइलियान एमबाप्पे ने भी गोलों की हैट्रिक लगाई तो वहीं पर लियोनेल मेस्सी के नाम भी 2 गोल आये.

एमबाप्पे ने जीता गोल्डन बूट का अवॉर्ड

कतर में खेले गये इस फाइनल मैच से पहले लियोनल मेस्सी और काइलियान एमबाप्पे के इस टूर्नामेंट में गोलों की संख्या बराबर थी और इस मैच के दौरान कभी मेस्सी आगे तो कभी एमबाप्पे आगे चल रहे थे. हालांकि मेस्सी दो गोल ही दाग सके लेकिन एमबाप्पे ने 3 गोल दागकर गोल्डन बूट को अपने नाम कर लिया.

वहीं अर्जेंटीना की टीम को विश्व कप दिलाकर अपना अधूरा सपना पूरा करने वाले लियोनेल मेस्सी ने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का गोल्डन बॉल पुरस्कार जीता जबकि सर्वाधिक गोल करने वाले फ्रांस के काइलियान एमबाप्पे को गोल्डन बूट मिला . पहले मैच में सउदी अरब के हाथों मिली हार के बाद से शानदार प्रदर्शन के दम पर अर्जेंटीना को फाइनल तक पहुंचाने वाले और फाइनल में दो गोल करने वाले मेस्सी गोल्डन बॉल के हकदार बने.

एमिलियानो ने जीता गोल्डन ग्लव्स का अवॉर्ड

फाइनल मैच की सुबह पूरी दुनिया की जुबां पर एक ही सवाल था कि मेस्सी का सपना पूरा होगा या नहीं. अपेक्षाओं के भारी दबाव के बीच अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाने वाले मेस्सी विश्व कप के हर ग्रुप मैच और नॉकआउट मैच में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी भी बने. इसके साथ ही वह सर्वाधिक 26 विश्व कप मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए. 

फाइनल में दो पेनाल्टी बचाने वाले अर्जेंटीना के एमिलियानो मार्तिनेज को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का गोल्डन ग्लव्स पुरस्कार मिला. एंजो फर्नांडिज को सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी का पुरस्कार मिला. फ्रांस के 23 बरस के एमबाप्पे ने फाइनल में हैट्रिक समेत आठ गोल किये जिससे वह गोल्डन बूट के हकदार बने.

इसे भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना ने खत्म किया 36 साल का सूखा, मेस्सी का सपना पूरा होने पर पीएम मोदी ने दी बधाई

 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़