FIFA World Cup 2022: कतर विश्वकप में फिर होगा महामुकाबला, इन 4 बातों पर रहेगी खास नजर

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 के नॉकआउट स्टेज की दौड़ में सोमवार को भी विश्व कप के अंतिम 16 में जापान की टीम क्रोएशिया से भिड़ेगी तो वहीं पर ब्राजील की टीम का सामना दक्षिण कोरिया करेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 5, 2022, 09:56 AM IST
  • क्या चोटों के कारण ब्राजील को परेशानी होगी?
  • दक्षिण कोरिया को रखना होगा धैर्य
FIFA World Cup 2022: कतर विश्वकप में फिर होगा महामुकाबला, इन 4 बातों पर रहेगी खास नजर

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 के पहले दौर का खेल समाप्त हो चुका है और नॉकआउट स्टेज की दौड़ शुरू हो गई है. इसी के चलते रिवावो को 4 टीमें प्री क्वार्टरफाइनल मैचों में भिड़ी थी. अब सोमवार को भी विश्व कप के अंतिम 16 में जापान की टीम क्रोएशिया से भिड़ेगी तो वहीं पर ब्राजील की टीम का सामना दक्षिण कोरिया करेगा. पहले दिन के खेल में पोलैंड की टीम को फ्रांस के हाथों हार का सामना करना पड़ा तो वहीं पर इंग्लैंड की टीम ने सेनेगल के खिलाफ 3-0 से जीत हासिल की. पोलैंड और इंग्लैंड ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है. ऐसे में आइये एक नजर उन 4 चीजों पर डालते हैं जो आज के मैच में देखने लायक होंगी:

क्या चोटों के कारण ब्राजील को परेशानी होगी?

ब्राजील दक्षिण कोरिया के खिलाफ स्पष्ट रूप से प्रबल दावेदार होगा, लेकिन कोच टिटे को चोट की कुछ चिंता है, जो उनकी टीम को बाधित कर सकती है. शनिवार को यह पुष्टि की गई कि फारवर्ड गेब्रियल जीसस और डिफेंडर एलेक्स टेल्स दोनों चोट के कारण विश्व कप से बाहर हो गए हैं. डेनिलो और एलेक्स सैंड्रो भी संदिग्ध हैं, जबकि ब्राजीलियाई भी नेमार की निगरानी कर रहे हैं.

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजील को डिफेंस में सबसे अधिक समस्या है, डेनी अल्वेस कैमरून के खिलाफ अपनी गति से दूर नजर आये थे और एडर मिलिटाओ या मारक्विनहोस को लेफ्ट बैक से कवर करने के लिए कहा गया था, जिससे ब्राजील के पास बेंच पर डिफेंसिव कवर नहीं रह गया.

दक्षिण कोरिया को रखना होगा धैर्य

दक्षिण कोरियाई खिलाड़ियों ने पुर्तगाल पर 2-1 से जीत के साथ आत्मविश्वास प्राप्त करने के लिए क्वालीफाई किया, जिसमें विजयी गोल चोट के समय में आया. लेकिन भले ही उन्हें स्कोर करने की जरूरत थी, दक्षिण कोरियाई अनुशासित बने रहे, बिना सब कुछ बेतरतीब ढंग से आगे बढ़ाते रहे.
सोन ह्युंग-मिन खुद को पूरा फिट करने के लिए काम कर रहे हैं, जबकि ली कांग-इन स्ट्राइकर चो ग्यू-सुंग के स्ट्राइक बेहतर रहे हैं.

क्या जापान दोबारा ऐसा कर सकता है?

कोई भी जापानी टीम के क्वालीफाई पर सवाल नहीं उठा सकता है, जो जवाबी आक्रमणकारी फुटबॉल के प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ स्पेन और जर्मनी को हराकर विश्व कप के अंतिम 16 में पहुंच गया है.यह देखने का कोई कारण नहीं है कि कोच हाजीम मोरियासू एक क्रोएशियाई टीम के खिलाफ अपनी रणनीति क्यों बदलेंगे जो गेंद को नियंत्रित करना भी पसंद करते हैं और वे प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अपने मौके की कल्पना करेंगे, जो मिडफील्ड में बिल्कुल तेज नहीं है. एक बात तय है कि जापान के प्रशंसक अल जानौब स्टेडियम के स्टैंड में जबरदस्त समर्थन देंगे.

क्रोएशिया को कमर कसने की जरूरत

भले ही क्रोएशिया ने बेल्जियम पर 0-0 से ड्रॉ के साथ अंतिम 16 के लिए क्वालीफाई किया, लेकिन यह उसके नर्वस पलों के बिना नहीं था और अगर रोमेलु लुकाकू गोल के सामने थोड़ा और भी प्रभावी होता, तो 2018 का उपविजेता टूर्नामेंट से बाहर हो सकता था. जापानियों ने मिडफील्ड में क्रोएशिया की गति की कमी और कमजोर बिंदु के रूप में रक्षा पर ध्यान केंद्रित किया होगा और स्पेन के खिलाफ ऐसा प्रभाव डालने वाले रित्सु डोआन और कोरू मितोमा जैसे खिलाड़ी सोचेंगे कि उनके पास प्रदर्शन को दोहराने का अच्छा मौका है.

इसे भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: एमबापे ने पोलैंड के खिलाफ पेले को छोड़ा पीछे, क्वार्टरफाइनल में पहुंचा फ्रांस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़